शुक्रवार, 6 जनवरी 2012

शांति भूषण ने चुराई स्‍टांप ड्यूटी , बंगले का मूल्य 20 करोड़ , 1.33 करोड़ स्टाम्प ड्यूटी, चुकाई थी 46 हजार ..




http://www.bhaskar.com

कोर्ट ने माना- शांति भूषण ने चुराई स्‍टांप ड्यूटी 
Source: dainikbhaskar.com   |Date-06/01/2012

इलाहाबाद.वरिष्ठ वकील और टीम अन्ना के सदस्य शांति भूषण पर बंगला खरीद में स्टाम्प ड्यूटी की चोरी के मामले में आज अदालत ने 27 लाख 22 हजार रुपए का जुर्माना लगाया। हाईकोर्ट ने नवंबर 2010 से जुर्माने पर ब्याज भी अदा करने का आदेश दिया है। साथ ही शांति भूषण को एक करोड़ 33 लाख रुपए की स्टाम्प ड्यूटी भी अदा करनी होगी। 

शांति भूषण ने कहा कि यह पूरी तरह राजनीति से प्रेरित गैरकानूनी फैसला है। हमने बिलकुल सही स्टाम्प ड्यूटी दी थी। कानून यह है कि मार्केट वेल्यू और कांट्रेक्ट के हिसाब से ही स्टाम्प ड्यूटी दी जाती है। 
शांति भूषण ने कहा कि वो कोर्ट के आदेश पर जुर्माना नहीं चुकाएंगे बल्कि आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती देंगे। कानून यह कहता है कि यदि कांट्रैक्ट हुआ हो तो स्टाम्प ड्यूटी मार्केट वेल्यू के आधार पर ही चुकाई जाती है। 

गौरतलब है कि पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण पर लगभग सवा करोड़ रुपये की स्टाम्प चोरी का आरोप है। इलाहाबाद के असिस्टेंट स्टाम्प कमिश्नर की कोर्ट ने शुक्रवार को  मामले में फैसला सुनाया। हालांकि कोर्ट ने शांति भूषण को किसी तरह की सजा नहीं सुनाई। 

गौरतलब है कि इलाहाबाद के सिविल लाइंस में मौजूद एल्गिन रोड के बंगला नंबर 77/29 को करीब एक लाख रुपये में खरीदा था। इसके एवज में शांति भूषण ने करीब 46 हजार की स्टाम्प ड्यूटी चुकाई थी। लेकिन तत्कालीन सर्किल रेट के मुताबिक इस बंगले का मूल्य करीब 20 करोड़ रुपये था, जिसके आधार पर 1.33 करोड़ रुपये के करीब स्टाम्प ड्यूटी बनती थी।
इलाहाबाद हाई कोर्ट ने बीते साल 27 अप्रैल को शांति भूषण को नोटिस जारी किया था। अगर इस मामले में शांति भूषण दोषी करार दिए जाते हैं तो यह टीम अन्ना के लिए बड़ा झटका होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें