गाय का दूध पिएं, हृदय रोग भगाएं

गाय के दूध को हरे शस्त्रों के सबसे उत्तम बताया है , यह अब साइंस भी साबित कर रही है , गाय के दुश में जहाँ वसा कम होती है वहीं वह मानव शरीर  को नुक्सान भी वहीं पहुचता ....
------------
http://zeenews.india.com
गाय का दूध पिएं, हृदय रोग भगाएं
Tuesday, January 24, 2012,
पालमपुर: सेहत के लिहाज से गाय का दूध फायदेमंद तो है ही, अब एक वैज्ञानिक ने दावा किया है कि हिमाचल प्रदेश में पली-बढ़ी गाय के दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन हृदय की बीमारी, मधुमेह से लड़ने में कारगर और मानसिक विकास में सहायक होता है।
चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय में पशुचिकित्सा सूक्ष्मजैविकी विभाग के शोधार्थियों ने बताया, ‘पहाड़ी’ गाय की नस्ल की दूध में ए-2 बीटा प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है और यह सेहत के लिए काफी अच्छा है।’ उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा 43 पहाड़ी गायों पर किए जा रहे अध्ययन में यह बात सामने आई है।
लगभग 97 फीसदी मामलों में यह पाया गया कि इन गायों के दूध में ए-2 बीटा प्रोटीन मिलता है जो हृदय की बीमारी, मधुमेह और मानसिक रोग के खिलाफ सुरक्षा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हॉलस्टीन और जर्सी नस्ल की गायों में यह प्रोटीन नहीं पाया जाता। इन गायों में ए-1 जीन पाया जाता है जो इन बीमारियों को मदद पहुंचाता है। ए-1 जीन स्थानीय गायों के दूध में हमेशा मौजूद नहीं होता लेकिन इसे नकारा भी नहीं जा सकता। (एजेंसी)
-----------
पहाड़ी पशुओं में रोगों से लडऩे की क्षमता अधिक
http://www.bhaskar.com
पहाड़ी प्रजाति के पशुओं में संक्रमण रोगों से लडऩे की क्षमता अन्य प्रजातियों के पशुओं की अपेक्षा अधिक होती है। यह खुलासा चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के पशु वैज्ञानिकों द्वारा पहाड़ी मवेशियों पर किए गए शोध में हुआ है। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत कृषि विश्वविद्यालय के पशु वैज्ञानिकों को शोध कार्यों के लिए 85 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई थी। 
शोध में सामने आया है कि पहाड़ी प्रजाति के पशुओं से मिलने वाला दूध गुणात्मक होने के साथ इसमें पोषक तत्व अधिक होते हैं। देशी गाय के गौमूत्र पर किए गए शोध में पाया गया कि इसमें एंटी माइक्रोबायल एजेंट के गुण मौजूद होते हैं। यह एंटी माइक्रोबायल एक्टिविटी को 20 से 25 फीसदी बढ़ाने में सहायक सिद्ध हुआ है।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इन्हे भी पढे़....

विश्व व्यापी है हिन्दुओँ का वैदिक कालीन होली पर्व Holi festival of Vedic period is world wide

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

कांग्रेस ने देश को भ्रष्टाचार, तुष्टीकरण और आतंकवाद दियाः भजन लाल शर्मा bjp rajasthan

भाजपा की सुपरफ़ास्ट भजनलाल शर्मा सरकार नें ऐतिहासिक उपलब्धियां का इतिहास रचा

तेरा वैभव अमर रहे माँ, हम दिन चार रहें न रहे।

हमें वीर केशव मिले आप जबसे : संघ गीत

कांग्रेस की हिन्दू विरोधी मानसिकता का प्रमाण

सिसोदिया से जब इस्तीफा लिया तो अब स्वयं केजरीवाल इस्तीफा क्यों नहीं दे रहे - अरविन्द सिसोदिया

खींची राजवंश : गागरोण दुर्ग