बुधवार, 14 मार्च 2012

सोनिया :दुनिया की चौथी सबसे अमीर राजनेता : अमेरिकी वेबसाइट बिजनेस इनसाइडर




दुनिया की चौथी सबसे अमीर राजनेता सोनिया!
Tue,13 Mar २०१२
http://www.jagran.com/news
 नई दिल्ली। कोई भी व्यक्ति देश और समाजसेवा की बात कहकर राजनीति में आता है। कोई अमीर बनने के लिए राजनीति में नहीं आता, लेकिन पता नहीं क्यों राजनेता दिनोंदिन अमीर हो रहे हैं। ऐसे ही राजनेताओं की एक फेहरिस्त जारी हुई है, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को दुनिया की चौथी सबसे अमीर राजनेता बताया गया है।
अमेरिकी वेबसाइट बिजनेस इनसाइडर ने यह दावा किया है। साइट के मुताबिक सोनिया के पास दो से 19 अरब डॉलर [करीब 99 अरब से लेकर 948 अरब रुपये] की संपत्ति है। सूची में हरियाणा की विधायक और जिंदल समूह की प्रमुख सावित्री जिंदल का नाम भी है। उनकी संपत्ति 13.2 अरब डॉलर [करीब 658 अरब रुपये] आंकी गई है।
दरअसल सबसे पहले यह खबर जर्मनी के अखबार 'डी वेल्ट' में प्रकाशित हुई थी। इस अखबार के व‌र्ल्ड लग्जरी गाइड सेक्शन में दुनिया के सबसे रईस 23 नेताओं की सूची प्रकाशित की गई थी। इसमें सोनिया गांधी चौथे स्थान पर हैं। बिजनेस इनसाइडर ने अखबार का हवाला देते हुए यह सूची प्रकाशित की है।
लेख में कहा गया है पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की विधवा सोनिया ने कांग्रेस पार्टी के नेता के रूप में संगठन को पुनजीर्वित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
सूची में आखिरी पायदान पर अमेरिकी सांसद जॉन केरी हैं। जिनकी कुल संपत्ति करीब 18 से 28 करोड़ डॉलर के बीच है। वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव के दौरान दायर हलफनामे में सोनिया गांधी ने अपनी कुल संपत्ति 1.37 करोड़ रुपये बताई थी। जिसमें चल संपत्ति 1.17 करोड़ रुपये थी। जबकि अचल संपत्ति 20 लाख रुपये थे। फिलहाल सोनिया की ओर से इस बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं व्यक्त की गई है।
सूची में शामिल अन्य राजनेता
अब्दुल्लाह बिन अब्दुल अजीज शाह, [सऊदी अरब]
हसनल बोलखेह [सुल्तान, ब्रुनोई ]
माइकल ब्लूमबर्ग [मेयर, न्यूयॉर्क ]
व्लादीमिर पुतिन [रूस के प्रधानमंत्री]
आसिफ अली जरदारी [पाकिस्तान के राष्ट्रपति]
-----------------
सोनिया की सम्पत्ति रू 45,000 करोड़!
सोनिया की सम्पत्ति रू 45,000 करोड़!
3/13/2012 
नई दिल्ली। इन दिनों कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अपनी धन-संपदा को लेकर खूब चर्चा का विषय बन गई हैं। दावा किया जा रहा है कि सोनिया गांधी दुनिया की चौथी सबसे दौलतमंद राजनीतिज्ञ हैं। अमेरिकी वेबसाइट 'बिजनेस इनसाइडर' ने यह दावा किया है। साइट के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष की संपत्ति 2 से 19 अरब डॉलर यानी 10 हजार से 45 हजार करोड़ के बीच हो सकती है।  

सूची में सोनिया से पहले न्यूयॉर्क के मेयर माइकल ब्लूमबर्ग (तीसरे नंबर), रुनेई सुल्तान हस्सानल बोलकियाह (दूसरे नंबर) और सऊदी अरब के किंग अब्दुल्लाह बिन अब्दुल अजीज शाह (पहले नंबर) पर हैं। इस लिस्ट में हरियाणा की विधायक और जिंदल समूह की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल का नाम भी है। जिंदल सूची में सात नंबर पर हैं।
 
दरअसल, सबसे पहले यह खबर जर्मनी के अखबार 'डी वेल्ट' में छपी थी। इस अखबार के वर्ल्ड्स लग्जरी गाइड सेक्शन में दुनिया के सबसे रईस 23 नेताओं की लिस्ट छापी गई थी। उसमें भी सोनिया गांधी चौथे स्थान पर हैं। ' बिजनेस इनसाइडर ' ने अपनी लिस्ट में सोर्स के रूप में वर्ल्ड्स लग्जरी गाइड का हवाला दिया है, जबकि सबसे नीचे लिखा गया है कि यह रिपोर्ट  से मिली जानकारी के आधार पर तैयार की गई है।

इस पर अभी तक कांग्रेस की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है, लेकिन सोशल नेटवर्किंग साइटों पर काफी चर्चा है। कुछ लोगों ने कांग्रेस की ओर से प्रतिक्रिया न आने पर सवाल खड़े किए हैं। कांग्रेस की ओर से प्रतिक्रिया की अपेक्षा इसलिए की जा रही है, क्योंकि सोनिया गांधी की ओर से घोषित की गई संपत्ति और लिस्ट में बताई गई संपत्ति में जमीन-आसमान का अंतर है। (पिछले आम चुनाव में सोनिया ने 50-75 लाख रुपए की संपत्ति बताई थी)। ऐसे में संभावना यह जताई जा रही है कि कांग्रेस पार्टी साइट के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें