उपचुनाव : मोदी का क्लीन स्वीप, नीतीश को झटका


उपचुनावः मोदी का क्लीन स्वीप, नीतीश को झटका
नवभारतटाइम्स.कॉम | Jun 5, 2013,
नई दिल्ली।। पांच राज्यों में लोकसभा की 4 सीटों और विधानसभा की 6 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजों ने साबित किया कि गुजरात में मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है। सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने दोनों (बनासकांठा और पोरबंदर) लोकसभा और चारों विधानभा सीटें कांग्रेस से छीन ली हैं। बिहार में महाराजगंज लोकसभा सीट के उपचुनाव में नीतीश को बड़ा झटका लगा है। सरकार में शिक्षा मंत्री और जेडीयू के उम्मीदवार प्रशांत कुमार शाही आरजेडी के प्रभुनाथ सिंह से 1 लाख 37 हजार वोटों से हार गए हैं। उधर, पश्चिम बंगाल की हावड़ा लोकसभा सीट दोबारा सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के खाते में चली गई है।
गुजरातः गुजरात में दो लोकसभा सीटों- पोरबंदर और बनासकांठा के लिए और चार विधानसभा सीटों - धोराजी, जेतपुर, लिंबरी और मोरवा हड़फ के लिए हुए उपचुनाव में बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की। बीजेपी शासित गुजरात में इन उपचुनावों को विपक्षी कांग्रेस के लिए एक अग्निपरीक्षा माना जा रहा था। ये सभी सीटें कांग्रेस के पास थीं। बनासकांठा लोकसभा सीट कांग्रेस के सांसद मुकेश गढ़वी के निधन की वजह से खाली हुई थी। पोरबंदर सीट विट्ठल रडाडिया के इस्तीफे की वजह से खाली हुई थी। रडाडिया ने फरवरी में कांग्रेस छोड़ी और बीजेपी में शामिल हो गए थे। लोकसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी ने उन्हें ही उम्मीदवार बनाया। रडाडिया भारी मतों से यह सीट फिर जीतने में कामयाब रहे।
यूपीः यूपी के हांडिया विधानसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने जीत हासिल की है। समाजवादी पार्टी के प्रशांत सिंह ने 26 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की। इस सीट से कुल 13 प्रत्याशियों ने अपना भाग्य आजमाया था।

ममता के प्रत्याशी की जीतः इसके अलावा पश्चिम बंगाल की हावड़ा लोकसभा सीट के उपचुनाव में ममता की प्रतिष्ठा दांव पर थी। 2009 में कांग्रेस और तृणमूल ने इस सीट पर मिलकर चुनाव लड़ा था। यह सीट तृणमूल के खाते में गई थी। तृणमूल ने इस बार भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कैप्टन प्रसून बनर्जी को, कांग्रेस ने ऐडवोकेट सनातन मुखर्जी को और सीपीएम ने पार्टी के पूर्व जिला सचिव सुदीप भट्टाचार्य को मैदान में उतारा। बीजेपी ने यहां अपना उम्मीदवार खड़ा नहीं किया, हालांकि बीजेपी नेता रंजन पाल यहां से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जरूर मैदान में रहे। शारदा चिटफंड घोटाले के बाद हो रहा यह उपचुनाव इसलिए भी अहम था क्योंकि यह राज्य में पंचायत चुनावों से ठीक पहले हो रहा था। और इस चुनाव में तृणमूल प्रत्याशी प्रसून बनर्जी करीब 27000 वोटों से विजयी रहे। दूसरे नंबर पर रहे सीपीएम के सुदीप भट्टाचार्य।

नीतीश के मंत्री की करारी हार: बिहार की महाराजगंज लोकसभा सीट पर दिलचस्प मुकाबला था। यह सीट आरजेडी के सांसद उमाशंकर सिंह के निधन से खाली हुई थी। इस सीट पर सत्तारूढ़ जेडीयू के उम्मीदवार प्रशांत कुमार शाही, आरजेडी के प्रभुनाथ सिंह और कांग्रेस के जितेंद्र स्वामी चुनाव लड़ रहे थे। प्रशांत कुमार शाही राज्य के शिक्षामंत्री भी हैं। मगर, उनकी करारी हार हुई। आरजेडी के प्रभुनाथ सिंह 1 लाख 37 हजार वोटों से जीत गए हैं। इसे नीतीश कुमार के लिए झटका माना जा रहा है।

महाराष्ट्र में यवतमाल का भी नतीजाः महाराष्ट्र में यवतमाल विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव का नतीजा भी आ गया है। कांग्रेस के विधायक नीलेश पारवेकर के निधन के कारण यह सीट खाली हुई थी। उनकी जगह उनकी पत्नी- नंदिनी ने चुनाव लड़ा है। यह सीट अब कांग्रेस ने करीब 15 हजार वोटों से जीत ली है।

लोकसभा उपचुनाव-4 सीटें
राज्य/सीटनतीजे
गुजरात/बनासकांठाबीजेपी के हरिभाई चौधरी जीते
गुजरात/पोरबंदरBJP उम्मीदवार विट्ठल रडाडिया करीब 1 लाख 21 हजार वोटों से जीते
पश्चिम बंगाल/हावड़ातृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी प्रसून बनर्जी करीब 27 हजार वोटों से जीते
बिहार/ महाराजगंजआरजेडी के प्रत्याशी प्रभुनाथ सिंह 1 लाख 37 हजार वोटों से जीते
विधानसभा उपचुनाव-6 सीटें
राज्य/सीटरुझान/नतीजे
गुजरात/धोराजीबीजेपी जीती
गुजरात/जेतपुरबीजेपी जीती
गुजरात/लिंबरीबीजेपी जीती
गुजरात/ मोरवा हड़फबीजेपी जीती
यूपी/हांडियासमाजवादी पार्टी के प्रशांत सिंह 26 हजार वोटों से जीते
महाराष्ट्र/यवतमालकांग्रेस जीती

टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

विश्व व्यापी है हिन्दुओँ का वैदिक कालीन होली पर्व Holi festival of Vedic period is world wide

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

कांग्रेस ने देश को भ्रष्टाचार, तुष्टीकरण और आतंकवाद दियाः भजन लाल शर्मा bjp rajasthan

तेरा वैभव अमर रहे माँ, हम दिन चार रहें न रहे।

भाजपा की सुपरफ़ास्ट भजनलाल शर्मा सरकार नें ऐतिहासिक उपलब्धियां का इतिहास रचा

हमें वीर केशव मिले आप जबसे : संघ गीत

कांग्रेस की हिन्दू विरोधी मानसिकता का प्रमाण

सिसोदिया से जब इस्तीफा लिया तो अब स्वयं केजरीवाल इस्तीफा क्यों नहीं दे रहे - अरविन्द सिसोदिया

"जननी जन्मभूमि स्वर्ग से महान है"।