शुक्रवार, 22 नवंबर 2013

सच्चाई के तमाशबीनों का सच : आम आदमी पार्टी के 9 बड़े नेता स्टिंग में फंसे




सच्चाई के दावेदारों पर संकट... स्टिंग में फंसे आप नेता
नई दिल्ली, हिन्दुस्तान टीम : 22-11-2013

आम आदमी पार्टी नेता कुमार विश्वास और आरके पुरम से पार्टी उम्मीदवार शाजिया इल्मी गुरुवार को एक स्टिंग ऑपरेशन में फंसते नजर आए। इस स्टिंग में उन पर आरोप लगे हैं की दोनों ने अवैध तरीके से पैसा लिया है।

एक वेबसाइट मीडिया सरकार ने आप के नौ नेताओं के खिलाफ स्टिंग ऑपरेशन किया है। इनमें से एक स्टिंग में दिखाया गया कि शाजिया से मीडिया टीम के सदस्य ने एक कंपनी को सबक सिखाने के लिए मदद मांगी।
इसके लिए कंपनी के खिलाफ धरना-प्रदर्शन करने का बात कही गई। इस पर पहले तो शाजिया ने कानूनी दस्तावेजों पर बात करने को कहा, लेकिन जैसे ही स्टिंग टीम ने इसके बदले उन्हें डोनेशन देने की बात कही, शाजिया के सुर बदलते नजर आए।

उन्होंने पैसा स्वयंसेवियों की तनख्वाह के नाम पर लेने की बात कही। इसी प्रकार दूसरे स्टिंग में कुमार विश्वास को अपने कवि सम्मलेन के लिए चेक के बदले नकद रुपये मांगने देखा गया। इस स्टिंग पर कुमार विश्वास का कहना है कि मैं अपने कार्यक्रम के लिए पैसे लेता हूं और उस पर टैक्स भी देता हूं। नकद पैसे लेने गैरकानूनी नहीं है।
वहीं आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि हमारे कई विस प्रत्याशियों के स्टिंग ऑपरेशन किए गए हैं। उनकी जांच की जा रही है। अगर किसी के खिलाफ भी आरोप सिद्ध हुए तो उसे चुनाव मैदान से हटा देंगे। भ्रष्टाचार को किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जाएगा।
----------------------
शाजिया, विश्वास समेत AAP के 9 बड़े नेता स्टिंग में फंसे
नवभारतटाइम्स.कॉम | Nov 21, 2013  नई दिल्ली

आम आदमी पार्टी (AAP) के नौ बड़े नेताओं पर एक स्टिंग ऑपरेशन में अवैध चंदे की उगाही के आरोप लगे हैं। आर.के. पुरम से AAP की प्रत्याशी शाजिया इल्मी और कुमार विश्वास पर किए गए स्टिंग ऑपरेशन में दोनों पर कैश लेने का आरोप है। अपने नेताओं के स्टिंग में फंसने पर AAP ने आनन-फानन योगेंद्र यादव और संजय सिंह की दो सदस्यीय कमिटी को इसकी जांच का जिम्मा सौंपते हुए 24 घंटे के अंदर फैसला सुनाने की बात कही।

दोनों ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सफाई देते हुए शुरुआती जांच में स्टिंग की सीडी में छेड़छाड़ की बात कही। योगेंद्र यादव ने कहा कि उन्होंने चैनल से स्टिंग के मूल टेप मांगे हैं। इसकी जांच के बाद 24 घंटे के अंदर फैसला सुना दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर उम्मीदवार दोषी पाए गए तो उन्हें हटाने से भी नहीं हिचकेंगे। इससे पहले पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भी कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

इस मामले में कुमार विश्वास ने भी सफाई दी है। उनका कहना है कि उन्होंने कैश की भी रसीद दी है और उस पैसे की अकाउंट में एंट्री भी है। कुमार विश्वास ने शाजिया इल्मी के बचाव में भी कहा कि शाजिया ने भी कैश देने के एवज में रसीद देने की बात कही है।

दरअसल एक टीवी चैनल के लिए 'मीडिया सरकार' के ओर से कराए गए इस स्टिंग में आरके पुरम से आप की उम्मीदवार शाजिया इल्मी एक धरना प्रदर्शन में शामिल होने के लिए 25 लाख रुपए का बेनामी चंदा लेने की बात करती दिखती हैं। वहीं कुमार विश्वास अपने एक कार्यक्रम के लिए चेक के बजाय कैश की बात कर रहे हैं। कुमार विश्वास के सचिव 50 हजार रुपए कैश भी ले लेते हैं। यह स्टिंग संगम विहार से AAP के उम्मीदवार दिनेश मोहानिया, पालम से भावना गौर और ओखला से इरफान उल्लाह खान समेत पार्टी के कुछ दूसरे कार्यकर्ताओं पर भी किया गया।

स्टिंग में रिपोर्टर शाजिया से एक प्राइवेट कंपनी के कर्मचारी के तौर पर मिलता है और विरोधी कंपनी के खिलाफ ऐक्शन की बात करता है। आरोप है कि शाजिया कुछ दस्तावेजों की एवज में मदद को राजी हो जाती हैं। स्टिंग में शाजिया कैश लेने के लिए भी तैयार हो जाती हैं और विरोधी कंपनी की छवि खराब करने के लिए कैश लेने के तरीके पर बात करती हैं।

इसी तरह दिनेश मोहानिया चुनाव के बाद प्रॉपर्टी और पैसे के विवाद को सैटल करने में मदद का वादा करते दिखते हैं, तो इरफान उल्लाह पैसे के मामले को किसी भी तरीके से सुलझाने को तैयार दिखते हैं। एक और स्टिंग में कोंडली विधानसभा सीट से आप उम्मीदवार मनोज कुमार वोट के बदले अपने चुनाव क्षेत्र के एक व्यक्ति से काला धन दिलवाने का वादा कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें