गुरुवार, 7 नवंबर 2013

अमेरिका के राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस में दीपावली



दीवाली धमाके के साथ बॉलीवुड की व्हाइट हाउस में एंट्री, मिशेल भी जमकर थिरकीं
http://khabar.ndtv.com/news

वाशिंगटन: तीन साल पहले मुंबई में अपने लयबद्ध नृत्य से भारतीयों को मंत्रमुग्ध करने वाली अमेरिकी प्रथम महिला मिशेल ओबामा व्हाइट हाउस के ईस्ट रूम में भारतीय मूल के अमेरिकी बच्चों के साथ हिन्दी गानों पर जमकर थिरकीं। इस तरह बॉलीवुड डांस ने व्हाइट हाउस में अपनी आधिकारिक शुरुआत कर दी है।
व्हाइट हाउस में पहली बार दीवाली समारोह आयोजित करने वाली मिशेल ने वैदिक मंत्रों के उच्चारण के बीच दीया जलाया। वर्ष 2009 में राष्ट्रपति बराक ओबामा पहली बार व्हाइट हाउस में दीवाली समारोह में शामिल हुए थे।

मिशेल ने कहा, इस छुट्टी पर दुनिया के कुछ सबसे पुराने धर्मों के लोगों द्वारा जश्न मनाया जाता है। यह जश्न सिर्फ अमेरिका में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में होता है। दीवाली जश्न का अवसर है। बराक और मैंने भारत यात्रा के दौरान जाना कि यह दोस्तों और परिवारों के साथ इकट्ठा होने, नाचने और अच्छा खाना खाने का अवसर है।

'दीया' जलाने से पहले मिशेल ने कहा, दीवाली प्रार्थना और चिंतन का भी अवसर है। यह एक ऐसा अवसर है, जब हमें हमारे साथी इंसानों के प्रति हमारे कर्तव्यों के बारे में सोचना चाहिए, खासतौर से उन लोगों के बारे में, जो हमसे कम भाग्यशाली हैं। दीया जलाकर हम प्रकाश की अंधकार पर और अच्छाई की बुराई पर जीत के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं।

उत्तरी अमेरिका के हिन्दू मंदिरों की परिषद के अध्यक्ष मैथिली बाचू ने दर्शकों की तालियों की गूंज के बीच माला पहनाकर मिशेल का अभिनंदन किया। ईस्ट रूम में मौजूद दर्शकों को मिशेल ने बताया, इस दोपहर हमने बॉलीवुड का थोड़ा अभ्यास किया है। मिशेल ने दोपहर में बच्चों के साथ बॉलीवुड गानों पर डांस किया था। उसी डांस के कुछ स्टेप दिखाते हुए मिशेल ने कहा कि उन्होंने ईस्ट रूम की आगे की पंक्तियों में बैठे बच्चों के साथ डांस किया था। ओबामा ने राष्ट्रपति के रूप में अपने दोनों ही कार्यकालों में बड़ी संख्या में भारतीय मूल के अमेरिकियों को विभिन्न पदों पर नियुक्त किया है।

मिशेल ने तालियों से गूंजते माहौल में कहा, हमने बहुत मजे किए। यह पहली बार था, जब हमने व्हाइट हाउस के स्टेट रूम में बॉलीवुड डांस किया।’ मिशेल ने इस अवसर पर भारतीय मूल के प्रसिद्ध डिजाइनर नईम खान द्वारा डिजाइन की हुई स्कर्ट पहनी थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें