सोमवार, 2 दिसंबर 2013

राजस्थान विधानसभा चुनाव: मतदान समाप्त, 74 प्रतिशत से अधिक मतदान



http://janoduniya.tv/latest-news/rajasthan-assembly-elections/201331136

राजस्थान विधानसभा चुनाव: मतदान समाप्त, 74 प्रतिशत से अधिक मत पड़े

जानो दुनिया ब्यूरो, 01 दिसंबर 2013

जयपुर। राजस्थान के मतदाताओं ने 14वीं राजस्थान विधान सभा के गठन के लिए 200 में से 199 सीटों पर आज मतदान किया। राज्य में 74 प्रतिशत से अधिक मत पड़े। छिटपुट घटनाओं को छोडकर मतदान शान्तिपूर्ण रहा।
इस मतदान के साथ ही राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वसुंधरा राजे सहित 2087 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम मशीनों में बंद हो गया। राज्य की चूरू विधानसभा सीट के लिए मतदान 13 दिसम्बर को होगा।

3 बजे तक 55 प्रतिशत मतदान18:26pm
जयपुर। राजस्थान विधानसभा की 200 में 199 सीटों के लिए दोपहर 3 बजे तक 55 फीसदी से अधिक मतदान हुआ। दौसा, सवाई माधोपुर, अलवर जिले में मतदान केंद्र पर ईवीएम मशीन के बंद होने तथा असामाजिक तत्वों द्वारा मतदान केंद्रों पर कब्जे के प्रयास को छोड़कर किसी अन्य स्थान से अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।
इधर, निर्वाचन विभाग से प्राप्त सूत्रों के अनुसार प्रदेश में 1-2 स्थानों पर मतदान केंद्र पर कब्जा करने की कोशिश को विफल कर दिया गया। कुछ मतदान केंद्रों से इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) मशीनों में तकनीकी खामी की शिकायतें आईं। मशीनों की गड़बड़ी तुरंत दूर कर दी गई।

4 घंटे में 20 प्रतिशत मतदान 17:26pm
जयपुर,एजेंसी। राजस्थान विधानसभा की 200 में से 199 सीटों पर आज हो रहे मतदान के शुरुआती 4 घंटे के दौरान 20 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अशोक जैन ने बताया कि सभी स्थानों पर मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है।
निर्वाचन विभाग सूत्रों के मुताबिक राज्य में 1-2 स्थानों पर मतदान केंद्र पर कब्जा करने की कोशिश को विफल कर दिया गया। कुछ मतदान केंद्रों से ईवीएम मशीनों में तकनीकी खामी की शिकायतें आईं। मशीनों की गड़बड़ी तुरंत दूर कर दी गई।
राज्य के 4 करोड़ 7 लाख से अधिक मतदाता 43 हजार 233 मतदान केंद्रों पर 2,086 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम मशीन में बंद करेंगे। विधानसभा का यह ऐसा प्रथम चुनाव है, जिसमें मतदाता किसी भी उम्मीदवार को मत नहीं देने के विकल्प ‘नोटा’ (उपरोक्त में से कोई नहीं) का इस्तेमाल करेंगे।

गहलोत ने जोधपुर व वसुंधरा ने झालावाड़ में वोट डाला 14:15pm
जयपुर। राजस्थान विधानसभा की 200 में से 199 सीटों के लिए मतदान रविवार सुबह 8 बजे शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हो गया। यहां की चुरू सीट पर बसपा प्रत्याशी की मौत के बाद यहां पर मतदान 13 दिसंबर को होगा। यहां पर मतदाताओं में काफी जोश देखा जा रहा है। सुबह 10 बजे तक राज्य में करीब 8 फीसद मतदान हो चुका है। सुबह से ही कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी लाइन देखी गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर और वसुंधरा राजे सिंधिया ने झालावाड़ में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

राजस्थान विधानसभा चुनाव: 10 बजे तक 8 प्रतिशत मतदान 12:15pm
जयपुर, एजेंसी। 14वीं राजस्थान विधानसभा गठन के लिए प्रदेश की 200 में से 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान प्रात: 8 बजे से शुरू हो गयी है। मतदान सायं 5 बजे तक होगी। चुरु विधानसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) उम्मीदवार के निधन के कारण मतदान 13 दिसंबर को होगा।
राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अशोक जैन ने राज्य के मतदाताओं से देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए निर्भय होकर बिना किसी डर व दबाव के अपने पसंदीदा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करने की अपील की है।
यहां पर मतदाताओं में काफी जोश देखा जा रहा है। सुबह 10 बजे तक राज्य में 8 प्रतिशत मतदान हो चुका है। सुबह से ही कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी लाइन देखी गई है। राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी लड़ाई है। यहां पर कांग्रेस दोबारा वापस आती है या नहीं यह देखना बेहद दिलचस्प होगा। बीजेपी के पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी समेत कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी यहां पर अपनी अपनी पार्टी को जिताने के लिए कई चुनावी रैलियां की थी।

सुबह 8 बजे से सायं 5 बजे तक होने वाले मतदान के लिए 47,223 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और सतर्कता के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। 10 हजार मतदान केंद्रों को संवेदनशील माना गया है, इनमें से 180 अतिसंवेदनशील है। पड़ोसी प्रदेशों से लगने वाली सीमाओं को सील कर दिया गया है। पाकिस्तान से लगने वाली सीमा पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें