मंगलवार, 17 दिसंबर 2013

नाम जोडऩे की प्रक्रिया शुरू : लोकसभा चुनावों के लिए बनेगी नई मतदाता सूचियां


लोकसभा चुनावों के लिए बनेगी नई मतदाता सूचियां
नाम जोडऩे की प्रक्रिया शुरू, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिए आदेश

कोटा / विधानसभा चुनाव समाप्त होने के साथ ही अब निर्वाचन विभाग की ओर से लोकसभा चुनावों की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए नामांकन सूचियों में नाम जोडऩे की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

सोमवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी अशोक जैन ने सभी जिला कलेक्टरों को इसके लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से निर्देश भी जारी किए। निर्वाचन विभाग के अनुसार लोकसभा चुनावों में कोई भी मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहे। इसे ध्यान में रखते हुए 16 से 31 दिसंबर तक मतदाता सूची नवीनीकरण अभियान शुरू किया गया है। इसमें मतदाता सूचियों के प्रारूप का अवलोकन कर इसमें नाम जोडऩे, हटाने सहित आवश्यक संशोधन कराए जा सकेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार 1 जनवरी-2014 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकेंगे। मौजूदा मतदाता सूचियों के संबंध में दावे एवं आपत्तियां 31 दिसंबर तक प्रस्तुत की जा सकती हैं।

उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनावों में किसी कारणवश जिन योग्य मतदाताओं को मतदाता सूची में उनके नाम नहीं मिले या जिन्होंने अभी तक अपना नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़वाया है, वे भी इस अभियान में मतदाता सूची में नाम जुड़वाना सुनिश्चित कर सकते हैं। जिन मतदाताओं का एक से अधिक क्षेत्रों से पहचान पत्र बना हुआ है, वे एक के अतिरिक्त शेष पहचान-पत्र को निरस्त करा लें। जिन मतदाताओं को निधन हो चुका है उनके परिजन भी उनके पहचान-पत्र को भी निरस्त करा लें। अभियान के तहत 22 व 29 दिसंबर विशेष तिथियां निश्चित की गई हैं। जिनमें प्राधिकृत अधिकारी प्रात: 9 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर दावे व आपत्तियां प्राप्त करेंगे।


निर्वाचन आयोग से संबंधित जानकारी

निर्वाचन आयोग ने इस बार मतदान के लिए प्रेरित किया मत प्रतिशत भी बढ़ा।  कुछ मतदाताओं  कि समस्या थी कि हमारा नाम नहीं था तो कुछ के नाम जुड़वाने कि समस्या।   सजग नागरिक का कर्त्तव्य है कि राष्ट्र के प्रति अपने दायित्व को समझे।  आने वाले लोकसभा चुनाव में आप मतदान से वंचित न रहे।  आपने कर्त्तव्य को समझे।  
राजस्थान के निर्वाचन विभाग की वेब साईट पर सभी प्रकार कि जानकारी उपलब्ध रहती है।  वेब साईट का एड्रेस है : http://ceorajasthan.nic.in
BLO (Block Level Officer) कि जानकारी भी वेब साईट पर रहती है उनका एड्रेस मोबाइल नम्बर  सभी उपलब्ध है बस आपको एक्टिव होकर अपना कर्त्तव्य  पूरा करना है . 
समय समय पर निर्वाचन विभाग समाचार पत्रो में भी जानकारी उपलबध करवाता रहता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें