शुक्रवार, 16 मई 2014

पत्रकारिता में राष्ट्रहित सर्वोपरी होना चाहिये - नवीन झा








देवर्षि नारद जयंती को विश्व पत्रकार दिवस के रूप में मनाया
विश्व पत्रकार दिवस पर वरिष्ठ सम्पादक जैन का सम्मान एवं अभिनन्दन

पत्रकारिता में राष्ट्रहित सर्वोपरी होना चाहिये - नवीन झा


कोटा 15 मई । पत्रकारिता का प्रमुख ध्यये राष्ट्रजीवन, समाज जीवन और लोककल्याण की प्राथमिकता से परिपूर्ण होना चाहिये, यह विचार गुरूवार को राष्ट्रचेतना अभियान समिति , कोटा महानगर की ओर से आयोजित देवर्षिनारद जयंती को विश्व पत्रकार दिवस के रूप में मनाते हुये विद्याभारती शिक्षा संस्थान के चित्तौड़ प्रांत प्रभारी नवीन झा ने व्यक्त किये । झा मुख्य वक्ता के रूप में समिति की विचार गोष्ठी को मानव विकास भवन, कोटा में सम्बोधित कर रहे थे।

झा ने कहा आज पत्रिकारिता में खबर उत्पाद हो गई है, उसे बेचने की प्रवृति ने इसे व्यवसाय बना दिया है। प्रतिस्पर्धा के कारण अब पत्रकारिता में अन्दर जानें का समय ही नहीं होता है, कौन जल्दी समाचार को दे इसमें खबर को आते ही चलानें की जल्दी रहती हे। उन्होने कहा पत्रकारिता से राष्ट्रहित, समाजहित और लोककल्याण लुप्त होने लगा है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं देश की धरती दैनिक के सम्पादक हुकुमचन्द जैन ने कहा आज सत्यनिष्ठ पत्रकारिता बहुत कठिन हो गई हे। अखबार द्वारा उठाई जाने वाली समस्याओं के प्रति जो गंभीरता पहले थी वह भी अब लुप्त हो रही है। उन्होन कहा सत्यनिष्ठता पत्रकारिता ही सवोत्तम होती हे। तथ्यों को स्पष्टता और दृड़ता से समाज के सामने रचाना चाहिये।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ पत्रकार एवं राजस्थान  पत्रिका के पूर्व सम्पादक विनय भार्गव ने कहा सकारात्मक पत्रकारिता को विषेश महत्व दिया जाना चाहिये। उन्होने कहा जन दबाव को मीडिया भी समझता है तथा उसे स्थान देता हे। उन्होंने कहा मिडिया न्यूसेंस वेल्यू की खबरों को अधिक महत्त्व देता है इसी कारण संसद से लेकर सामान्य सदनों तक सकारात्म कार्य होने के बजाये हुल्लड़ बहिष्कार और अराजकताएं होती रहती हैं , मिडिया इन्हे छापना या दिखाना बंद कर दे तो , सदनों में सकारात्मक कार्य होने लगें ।

  कार्यक्रम का संचालन प्रहलाद गोस्वामी ने किया , धन्यवाद एवं आभार समिति के महानगर संयोजक महेश शर्मा ने किया तथा अतिथि एवं समिति का परिचय सह संयोजक अषीश मेहता ने किया ।
सृष्टि के प्रथम पत्रकार देवर्षि नारद मुनी की जयंती को समिति विश्व पत्रकार दिवस के रूप में मनाती है तथा पत्रकारिता से जुडे किसी वरिष्ठ पत्रकार का सम्मान किया जाता हे। इसी क्रम में इस वर्ष कोटा के वरिष्ठ पत्रकार एवं देश की धरती के प्रधान सत्पादक वयोवृद्ध पत्रकार हुकुमचन्द जैन का सम्मान किया गया । संस्था की ओर से समिति के विभाग संयोजक त्रिलोकचन्द्र जैन , अरविन्द सिसोदिया, प्रताप तोमर एवं केवलकृष्ण बांगड़ ने सम्मान एवं अभिनंनदन किया । श्री जैन का शाल उडा कर माल्यापर्ण कर अभिनंदन किया गया।
कार्यक्रम में अवधेश मिश्र, डाॅ बी के योगी, होंसला प्रसाद शुक्ला, गणपल लाल शर्मा, ललित शर्मा,नेता खण्डेलवाल, रोनक आनंद, बाबूलाल भाट,प्रदीप लोहमी, अलका मेवाडा,प्रमुख रूप से मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें