शनिवार, 17 मई 2014

ओबामा ने किया मोदी को फोन, अमेरिका आने का न्योता दिया



ओबामा ने किया मोदी को फोन, अमेरिका आने का न्योता दिया
टाइम्स न्यूज नेटवर्क | May 17, 2014,
चिदानंद राजघट्टा, वॉशिंगटन
http://navbharattimes.indiatimes.com

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुक्रवार को भावी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन करके बधाई दी है। ओबामा ने मोदी को वॉशिंगटन आने का न्योता भी दिया, ताकि दोनों देशों के रिश्ते को मजबूत किया जा सके। इसके साथ ही नरेंद्र मोदी के यूएस वीजा विवाद का भी अंत हो गया है। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक मोदी को यूएस वीजा मिलना औपचारिक सी बात रह गई है।

वाइट हाउस की तरफ से जारी बयान के मुताबिक यूएस प्रेजिडेंट ने भारतीय जनता पार्टी की बड़ी जीत पर नरेंद्र मोदी को बधाई दी। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि मोदी के नेतृत्व में भारत और अमेरिका के बीच की रणनीतिक साझेदारी जारी रहेगी और दोनों देश आपसी सहयोग बढ़ाएंगे।


ओबामा के मोदी को कॉल करने के एक घंटा पहले ही अमेरिका ने साफ कर दिया था कि वह मोदी का अपनी धरती पर स्वागत करता है। ओबामा प्रशासन के इस बुलावे के साथ ही नरेंद्र मोदी के वीजा विवाद का भी अंत हो गया। गौरतलब है कि इससे पहले मोदी के वीजा के मसले पर अमेरिका की तरफ से कोई बयान नहीं आता था।

यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के सीनियर ऑफिसर्स का कहना है कि किसी को भी वीजा मेरिट्स के आधार पर दिया जाता है। चूंकि मोदी एक देश के मुखिया होंगे, ऐसे में वह मेरिट्स के पैमाने पर खरे उतरेंगे। इसलिए वीजा मिलने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

इससे पहले यूएस सेक्रेटरी फॉर स्टेट जॉन कैरी ने भी ट्विटर के जरिए नरेंद्र मोदी को शुभकामनाएं दीं। उनसे पहले वाइट हाउस नैशन सिक्यारिटी काउंसिल भी मोदी को बधाई दे चुकी थी। यूएस के अलावा यूके के पीएम डैविड कैमरन ने भी नरेंद्र मोदी को बधाई दी है और यूएस आने का निमंत्रण दिया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भी मोदी को फोन करके बधाई देते हुए पाकिस्तान आमंत्रित किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें