शुक्रवार, 13 जून 2014

एलपीजी के दाम में नहीं होगी बढ़ोत्तरी: पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान




एलपीजी के दाम में नहीं होगी बढ़ोत्तरी: पेट्रोलियम मंत्री
http://www.samaylive.com
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान ने कहा कि रसोई गैस (एलपीजी) में कोई बढ़ोत्तरी नहीं होगी और सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या व मूल्य यथावत रहेंगे. पटना पहुंचे प्रधान से रसोई गैस सिलेंडर पर देय सब्सिडी समाप्त किए जाने तथा इस कारण उसकी कीमत लगभग दोगुनी होने की चर्चा के बारे में पूछा गया था. इस पर उन्होंने कहा कि एलपीजी के दाम में कोई वृद्धि नहीं होगी और सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर जितनी कीमत व मात्रा में मिल रहा है, सरकार उसे जारी रखेगी.

उन्होंने कहा कि बिहार में एलपीजी के कनेक्शन अन्य राज्यों की तुलना में काफी कम मात्र 26 प्रतिशत हैं जो कि देश के अन्य राज्यों में 45 से 50 प्रतिशत है.पेट्रोल एवं डीजल के दाम के बारे में धमेंद्र ने कहा कि यह बड़े मुद्दे हैं और केंद्र सरकार उनपर ध्यान दे रही है.


उन्होंने कहा कि वर्ष 2006 से बाजार मूल्य तंत्र से जुडने के बाद पेट्रोल के दाम सरकार के नियंत्रण के बाहर हैं. डीजल मूल्य अब भी सब्सिडी के साथ नियंतण्रमें है. देश में तेल और प्राकृतिक गैस उत्पानदन में वृद्धि की जरूरत है. मंत्री ने कहा कि नीति ऐसी होनी चाहिए कि न तो सरकार और न ही किसान और जनता बोझ महसूस करें.

केंद्रीय मंत्री बनने पर पहली बार पटना पहुंचे धमेंद्र का भाजपा की प्रदेश इकाई के द्वारा अभिवादन किया गया.
पेट्रोलियम मंत्री ने इंडियन आयल कापरेरेशन के अधिकारियों के साथ यहां बैठक की और बिहार में तेल और गैस की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की.

उन्होंने कहा कि उनके विभाग से संबंधित बिहार के बरौनी स्थित रिफाईनरी की स्थिति तथा पश्चिम बंगाल के हल्दिया से बिहार के जगदीशपुर तक गैस पाईपलाईन की समीक्षा की जाएगी.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें