दिवंगत प्रचारक - स्व. श्री सुन्दर सिंह जी भण्डारी



दिवंगत प्रचारक - स्व. श्री सुन्दर सिंह जी भण्डारी

स्वर्गीय सुन्दर सिंह जी भण्डारी
जन्म -  12 अप्रैल, 1921   स्वर्गवास - 22 जून, 2005

Posted by Manohar
SATURDAY, 21 MAY 2011
BHARTI BHAWAN, JAIPUR

      प्रारम्भ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक तथा बाद में जनसंघ व भाजपा के नेता तथा बिहार एवं गुजरात के राज्यपाल रहे मा.सुन्दरसिंह जी भण्डारी का जन्म 12 अप्रैल, 1921 को उदयपुर में हुआ । उनके पिता डा.सुजानसिंह जी उदयपुर के ख्याति प्राप्त चिकित्सक थे तथा माता श्रीमति फूल कँवर धार्मिक गृहिणी थी । भण्डारी जी की प्रारम्भिक शिक्षा उदयपुर एवं सिरोही में हुई । एन.बी.कालेज, उदयपुर से इन्टरमीजिएट करने के पश्चात 1937 में सनातन धर्म कालेज, कानपुर में बी.ए.प्रथम वर्ष में प्रवेश लिया तथा वहाँ से बी.ए. व एल.एल.बी. करने के पश्चात एम.ए.की परीक्षा डी.ए.वी.कालेज, कानपुर से उतीर्ण की । जब ये बी.ए. में अध्ययनरत् थे तो पण्डित दीनदयाल उपाध्याय इनके सहपाठी थे । दोनो ने ही कानपुर की नवाबगंज शाखा में जाना प्रारम्भ किया और उन्हीं दिनो रा.स्व.संघ के प्रति उनका समपर्ण व घनिष्ठता हुई ।

      1940-1941 में लगातार भण्डारी जी ने नागपुर से संघ का प्रथम वर्ष व द्वितीय वर्ष का प्रशिक्षण प्राप्त किया तथा संघ संस्थापक प.पू.डा.हेडगेवार जी के सम्पर्क में आये । उनकी प्रेरणा से लखनऊ तथा मेरठ के संघ शिक्षा वर्ग में 1941 से 1945 तक प्रबंधक व शिक्षक के रूप में रहे । 1946 में संघ का तृतीय वर्ष का प्रशिक्षण पूर्ण कर भण्डारी जी ने जोधपुर के विभाग प्रचारक का दायित्व सम्हाला । 1948 में संघ पर प्रतिबंध के समय भण्डारी जी ने भूमिगत रहकर अत्यन्त परिश्रम, निष्ठा व कौशल के साथ जोधपुर से संघ की गतिविधियां चलाई ।

      1951 में जनसंघ के निर्माण पर राजस्थान प्रान्त के महामंत्री का दायित्व सम्हाला व केन्द्रीय कार्य समिति में भी रहे । 1952 के राजस्थान में प्रथम चुनाव श्री भण्डारी जी के नेतृत्व में ही हुए । तथा 8 विधायक राजस्थान विधान सभा में चुने गए । 1954 में श्री भण्डारी जी जनसंघ के अखिल भारतीय मंत्री बनें तथा राजस्थान, गुजरात, हिमाचल तथा उत्तर प्रदेश आदि प्रान्तों का कार्य विशेष रूप से सम्हाला । 1962 में श्री भण्डारी जी जनसंघ के अखिल भारतीय संगठन प्रभारी बनें । 1963 में पण्डित दीनदयाल जी उपाध्याय के विदेश प्रवास की अवधि में महामंत्री का दायित्व भी सफलता पूर्वक संभाला । 1967 में पण्डित दीनदयाल जी उपाध्याय जनसंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने और श्री भण्डारी जी ने महामंत्री का दायित्व सम्हाला । 1968 से 1972 तक राज्यसभा के सदस्य रहे तथा विभिन्न समितियों में सदस्य के रूप में अपने कौशल का परिचय दिया । 1975 के आपातकाल में श्री भण्डारी जी भूमिगत हुए किन्तु 1976 में दिल्ली स्टेशन पर मीसा के अन्तर्गत गिरफ्तार कर तिहाड़ जेल भेज दिये गये जहाँ से भी ये राज्यसभा सदस्य चुने गए । 1977 में आम चुनाव की घोषणा के बाद श्री भण्डारी जी भी अन्य नेताओं के साथ जेल से मुक्त हुए । अन्य दलो के साथ जनसंघ भी नवगठित जनता पार्टी का सदस्य बना तथा श्री मोरारजी देसाई के नेतृत्व में गैर कांग्रेसी केन्द्र सरकार बनी । दोहरी सदस्यता के प्रश्न पर जनसंघ जनता पार्टी  से पृथक हो गया तथा श्री भण्डारी ने पूर्वानुमान बनाकर युवा मोर्चा व जनता विद्यार्थी मोर्चा का गठन कर लिया था । 8 अप्रैल, 1980 में भारतीय जनता पार्टी का मुम्बई में गठन हुआ तथा पार्टी के संविधान का निर्माण भी श्री भण्डारी के नेतृत्व में हुआ । भण्डारी जी का स्वयं का कोई परिवार नही था, कार्यकर्ता ही  उनके परिवारजन थे । सबसे मधुर सम्बन्ध उनकी विशेषता थी । श्री भण्डारी जी जनसंघ व भाजपा के नीति निर्धारक थे, वे बाद में बिहार व गुजरात के माननीय राज्यपाल भी रहे तथा बाद में मानवाधिकार आयोग के अ.भा.अध्यक्ष रहे । श्री भण्डारी जी के जीवन का कण कण राष्ट्र को समर्पित रहा । 22 जून, 2005 को उस तेजस्वी विभूति का अवसान हो गया । श्री भण्डारी जी सादगी एवं उच्च विचारों की प्रति मूर्ति थे । उन्होने संघ, जनसंघ और भाजपा संगठन को बढ़ाने में अति परिश्रम किया ।



टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

विश्व व्यापी है हिन्दुओँ का वैदिक कालीन होली पर्व Holi festival of Vedic period is world wide

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

तेरा वैभव अमर रहे माँ, हम दिन चार रहें न रहे।

हमें वीर केशव मिले आप जबसे : संघ गीत

भाजपा की सुपरफ़ास्ट भजनलाल शर्मा सरकार नें ऐतिहासिक उपलब्धियां का इतिहास रचा

रामसेतु (Ram - setu) 17.5 लाख वर्ष पूर्व

दीवान टोडरमल के समर्पण शौर्य पर हिन्दुत्व का सीना गर्व से चौंडा हो जाता है - अरविन्द सिसौदिया Diwan-Todar-Mal

कांग्रेस की हिन्दू विरोधी मानसिकता का प्रमाण

भारत को आतंकवाद के प्रति सावचेत रहना ही होगा - अरविन्द सिसोदिया