शुक्रवार, 11 जुलाई 2014

अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने, प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका आने का न्योता दिया



अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने दिया 

प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका आने का न्योता

Last Updated: Friday, July 11, 2014 

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली/वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अमेरिका की यात्रा पर आने का औपचारिक निमंत्रण दिया है। अमेरिका की उप विदेश मंत्री विलियम बर्न्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें शुक्रवार को न्योते की चिट्ठी सौंपी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने के लिए अमेरिका जाएंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को 21वीं सदी में निर्णायक साझेदारी का रूप देने के लिए उनके साथ नजदीकी तौर पर काम करने की इच्छा जतायी है। मोदी ने इस आमंत्रण के लिए धन्यवाद देते हुए कहा है कि उन्हें सितम्बर में परिणामोन्मुखी यात्रा का इंतजार रहेगा जिससे ऐसे ठोस परिणाम आएंगे जो रणनीतिक साझेदारी को ‘नयी गति और उर्जा’ प्रदान करेंगे। मोदी को ओबामा का आमंत्रण पत्र अमेरिका के उप विदेश मंत्री विलियम बर्न्‍स ने तब दिया जब उन्होंने यहां मोदी से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से  जारी एक बयान में कहा गया है कि ओबामा ने अपने पत्र में मोदी को सितम्बर में वाशिंगटन की यात्रा करने के लिए अपना आमंत्रण दोहराया और साथ ही यह भी कहा कि वह भारत-अमेरिका संबंधों को 21वीं सदी में एक निर्णायक साझेदारी का रूप देने के लिए उनके साथ घनिष्ठता से काम करने के इच्छुक हैं ।

गौर हो कि 2014 को देश में हुए आम चुनाव में मोदी की शानदार जीत के तुरंत बाद ओबामा ने उन्हें फोन किया था और अमेरिका यात्रा का न्यौता दिया था। अमेरिका इस यात्रा को यादगार बनाने की तैयारी कर रहा है। मोदी की यह यात्रा दोनों देशों के रिश्तों में कुछ समय पहले पैदा हुई कड़वाहटों को दूर करने का एक बेहतर मौका साबित हो सकता है और अमेरिकी प्रशासन इसे सफल बनाने की भरपूर कोशिशों में जुटा है।

=======================

सितंबर में यूएस जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रकाशित Fri, जुलाई 11, 2014

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर में अमेरिका जाएंगे। संयुक्त राष्ट्र की बैठक में शामिल होने के बाद नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी मिलेंगे। माना जा रहा है कि 26 सितंबर को बराक ओबामा से नरेंद्र मोदी की मुलाकात होगी। नरेंद्र मोदी अमेरिका के निवेशकों के साथ भी मुलाकात करेंगे। निवेशकों की इस बैठक में एनआरआई भी होंगे।

वहीं 28 या 29 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी के गुजरातियों से मिलेंगे। एनआरजी (प्रवासी गुजराती) नरेंद्र मोदी के सम्मान में आयोजन करेंगे। नरेंद्र मोदी के लिए सम्मान समारोह न्यूजर्सी के यांकी स्टेडियम या जायंट स्टेडियम आयोजित होगा। दोनों स्टेडियम कार्यक्रमों के लिए बुक हो चुके हैं। नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा 5-6 दिनों की होगी

============

पीएम मोदी ने स्वीकारा ओबामा का न्योता, सितम्बर में जाएंगे अमेरिका

http://hindi.pardaphash.com
Brijesh Singh : Thu, 05 Jun 2014
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाक़ात करने वाले हैं| हालांकि इस मुलाकात का समय अभी तय नहीं हुआ है लेकिन लेकिन ओबामा का न्योता मोदी ने कबूल कर लिया है। इस बात के कयास लगाये जा रहे हैं कि मुलाक़ात सितम्बर की आखिरी हफ्ते में हो सकती है|

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें फोन करके बधाई दी थी और वाशिंगटन आने का न्योता भी दिया था, ताकि दोनों देशों के रिश्ते को मजबूत किया जा सके। ये मुलाकात इसलिए भी अहम है क्योंकि 2005 में तत्कालीन जॉर्ज बुश सरकार के मोदी को वीजा देने पर रोक लगा दी थी। इसके बाद मोदी की ये पहली अमेरिका यात्रा होगी।

इसके पहले अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा था कि ओबामा प्रशासन भारत के नए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का अमेरिका में स्वागत करने के लिए उत्सुक है। भारत के नए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए केरी ने यह संदेश अमेरिका में भारतीय राजदूत एस. जयशंकर को दिया था। जयशंकर ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा के लिए उप विदेश मंत्री विलियम बर्न्‍स से भी मुलाकात की थी|

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें