मंगलवार, 15 जुलाई 2014

राजस्थान में पालिका वार्डों का पुर्न गठन



राजस्थान में पालिका वार्डों का पुर्न गठन 

स्वायत्त शासन विभाग की ओर से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार वर्ष 2011 की जनसंख्या के आधार पर चुनाव से पूर्व वार्डों का पुर्नगठन किया जाएगा। 2011 में पुष्कर की जनसंख्या 21, 626 थी। नतीजतन पुष्कर में मौजूदा 17 वार्डों को बढ़ा कर 20 किए जाएंगे। मालूम हो कि 2011 में ग्राम पंचायत देवनगर के अधीनस्थ गांव कानस, नेडलिया, डांग पालिका सीमा में शामिल थे तथा 20 वार्ड किए गए थे। इन्हें ग्रामीणों के विरोध के चलते वर्ष 2013 में पालिका सीमा से वापस बाहर कर दिया गया था। इस कारण पालिका के 20 में से 3 वार्डो का अस्तित्व समाप्त हो गया तथा वर्तमान में 17 वार्ड अस्तिव में है। गत विधानसभा लोकसभा चुनाव में भी पालिका के 17 वार्डों के अनुसार मतदान हुआ था।

जुलाई तक करना होगा वार्डों का गठन : स्वायत्त शासन विभाग के उप शासन सचिव द्वारा घोषित किए गए कार्यक्रम के अनुसार वार्ड गठन 30 जून से 19 जुलाई तक किया जाएगा। इसके तत्काल बाद वार्ड गठन का प्रकाशन, परिसीमांकन, आपत्तियों पर सुनवाई की जाएगी। इसके के लिए 20 से 30 जुलाई निर्धारित की गई है। इसी अवधि के दौरान जिला कलेक्टर का वार्डों का अंतिम प्रारूप राज्य सरकार के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। एक से 10 अगस्त तक राज्य सरकार प्रारूप अनुमोदित करेगी। इसके बाद 11 से 16 अगस्त तक वार्डों का आरक्षण तथा अंतिम प्रकाशन होगा।

स्वायत्त शासन विभाग ने घोषित किया कार्यक्रम
नगर निकायों के चुनाव की सरगर्मियां शुरू
भास्कर न्यूज | पुष्कर
पुष्कर समेत प्रदेश की 46 नगर निकायों के आगामी नवंबर में होने वाले चुनाव की सरगर्मियां शुरू हो गई हैं। चुनाव से पूर्व वार्डों के पुनर्गठन, प्रकाशन, आपत्तियों पर सुनवाई वार्डो का आरक्षण आदि होना है। इसके लिए स्वायत्त शासन विभाग ने कार्यक्रम घोषित करते हुए निर्देश जारी किए है। वहीं पुष्कर नगर पालिका प्रशासन ने विभागीय आदेशानुसार पालिका चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें