गुरुवार, 7 अगस्त 2014

दस दिन उदयपुर में रहेगी 'श्रीमती वसुंधरा राजे सरकार'





अब दस दिन उदयपुर में रहेगी 'श्रीमती वसुंधरा राजे  सरकार'

Tue, 05 Aug 2014

जयपुर। राजस्थान सरकार के सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत इस बार पूरी सरकार दस दिन के लिए उदयपुर सम्भाग में जाएगी। यह दौरा 16 से 25 अगस्त तक रहेगा, हालांकि सरकार 14 अगस्त को ही उदयपुर पहुंच जाएगी, क्योंकि इस बार का राज्यस्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह उदयपुर में मनाया जाएगा।

सत्ता में आने के बाद से मौजूदा सरकार ने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम शुरू किया है। इसके तहत पूरी सरकार दस दिन के लिए एक सम्भाग में जाती है। सभी मंत्री और विभागों के प्रमुख सचिव टीमें बना कर सम्भाग की एक-एक पंचायत समिति में जाते हैं। लोगों से मिलते है, जनसुनवाई करते हैं और सरकारी कार्यालयों का निरीक्षण करते हैं। दौरे के अंतिम दिन सम्भाग मुख्यालय पर ही कैबिनेट की बैठक होती है और इस बैठक में उस सम्भाग के संबंध में महत्वपूर्ण फैसले किए जाते है। अब तक राजस्थान सरकार फरवरी में भरतपुर सम्भाग और जून में बीकानेर सम्भाग के दौरे पर जा चुकी है। अब उदयपुर सम्भाग का दौरा किया जा रहा है।

हालात सुधारने में जुटे अधिकारी
सरकार को दौरे में विभागों के हालात सही मिले, इसके लिए संबंधित अधिकारियों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। हर विभाग में तैयारियों को लेकर बैठकें चल रही हैं। हर सम्भाग में डॉक्टरों की कमी बड़ी शिकायत बनकर सामने आती है। यही कारण है कि स्वास्थ्य विभाग ने 47 डॉक्टरों को हर पंचायत समिति में भेजा है। इसी तरह नगरीय विकास विभाग भी उदयपुर सम्भाग की नगरीय सुविधाओं को चाकचौबंद करने में जुटा है।

जानकारों का कहना है कि पहले के दो दौरों में अधिकारियों को बहुत ज्यादा अंदाजा नहीं था कि दौरा किस तरह का रहेगा, लेकिन अब सभी समझ गए हैं कि क्या होगा, इसलिए इस बार हो सकता है कि सरकार को हालात बहुत ज्यादा खराब नहीं मिले।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें