सोमवार, 30 मार्च 2015

भाजपा : दुनिया की नंबर वन पार्टी राजनीति बनी



राजनीति के मैदान में दुनिया की नंबर वन पार्टी बनी BJP

Mar 30 2015

नई दिल्ली (एसएनएन): भारतीय जनता पार्टी यानी बीजेपी दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. सदस्यों के मामले में बीजेपी ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की है. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के जहां अब 8.4 करोड़ सदस्य हैं तो वहीं बीजेपी के सदस्यों की संख्या 8 करोड़ 79 लाख हो गई है.

पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद अमित शाह ने सदस्यों की संख्या बढ़ाने के लिए अभियान चलाने का फैसला किया था. पीएम नरेंद्र मोदी ने एक नवंबर, 2014 को नई दिल्ली में सदस्यता अभियान का शुभारंभ किया. उसी वक्त शाह ने यह घोषणा की थी कि वे बीजेपी को दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बनाना चाहते हैं. इसके लिए 10 करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा गया था. इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पार्टी का सदस्यता अभियान अभी भी जारी है. पार्टी सूत्रों के अनुसार, एक अप्रैल के बाद भी सदस्यता अभियान जारी रहेगा. इसके जरिये बीजेपी 10 करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य हासिल करने का प्रयास करेगी.

आपको बता दें कि इस समय चीन में भी कम्युनिस्ट पार्टी का सदस्यता अभियान चल रहा है लेकिन बीजेपी ने उसे फिलहाल पीछे छोड़ दिया है. इस सदस्यता अभियान में बीजेपी ने दक्षिण भारत में भी नए सदस्य बनाए हैं. पार्टी विस्तार की दिशा में यह अभियान काफी अहम माना जा रहा है.

------------------------------------------

राष्ट्रीय सदस्यता अभियान के प्रभारी डॉ. दिनेश शर्मा के मुताबिक


नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी अब विश्व की सबसे बडी पार्टी बन गई है। राष्ट्रीय सदस्यता अभियान के प्रभारी डॉ. दिनेश शर्मा के मुताबिक चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को पीछे छोड़ते हुए बीजेपी ने पूरे देश में 8 करोड़ 82 लाख सदस्य बनाए हैं। भाजपा ने इस मामले में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को पछाड़ा है जिसकी सदस्य संख्या पिछले साल नवंबर में आठ करोड़ 67 लाख थी।
शर्मा ने बताया कि हर रोज पार्टी के 13 से 14 लाख नए सदस्य बन रहे हैं। सदस्यता अभियान 31 मार्च को खत्म हो रहा है लेकिन उत्तर प्रदेश, बिहार और असम में स्थानीय निकाय के चुनावों और झारखंड में विधानसभा चुनावों के कारण सदस्यता अभियान प्रभावित हुआ। उन्होंने कहा कि इन राज्यों के कार्यकर्ता सदस्यता अभियान को 31 मार्च से आगे भी जारी रखने का अनुरोध कर रहे हैं। वह पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से इस पर विचार करने का आग्रह करेंगे।
भाजपा के विधान के अनसुार हर छह साल में पार्टी के सभी सदस्यों का नवीकरण होता और नए सदस्य बनाए जाते हैं। सदस्यता अभियान की शुरुआत नवंबर में की गई थी। तब शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहला सदस्य बनाया था। उसी वक्त शाह ने यह घोषणा की थी कि वह बीजेपी को दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बनाना चाहते हैं। इसके लिए दस करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है।
बीजेपी के इस सदस्यता अभियान में सबसे ज्यादा सदस्य उत्तर प्रदेश में बनाए हैं। प्रदेश में करीब डेढ़ करोड़ सदस्य बीजेपी से जुड़े हैं। पार्टी का लक्ष्य उत्तर प्रदेश में दो करोड़ सदस्य बनाने का है। राज्य में 2017 में विधानसभा चुनाव होने हैं। इस लिहाज से पार्टी इस सदस्यता अभियान को लेकर काफी उत्साहित है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें