शुक्रवार, 22 मई 2015

कांग्रेस के दस वर्ष के मुकाबले मोदी का एक वर्ष बेहतर

मोदी सरकार का एक वर्ष


----------------------------
पिछले एक साल में मोदी सरकार ने दुनिया भर में बढ़ाया भारत का मान: जेटली
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को यहां कहा कि पिछले एक साल में देश में शासन में आमूलचूल बदलाव देखा गया है। यह बदलाव सिर्फ निर्णायक रूप से ही नहीं, बल्कि तेजी, स्पष्टता और पारदर्शिता के संदर्भ में भी है, जिससे वैश्विक स्तर पर देश को सम्मान मिला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के पूरे होने जा रहे एक वर्ष के मौके पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में जेटली ने कहा कि विकास और वृद्धि दर बढ़ाने के लिए लगभग रोजाना और साप्ताहिक आधार पर फैसले किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल 26 मई को पदभार संभाला था।

उन्होंने कहा,'विरोध की स्थिति में भी निर्णय लेने की क्षमता मोदी सरकार की विशेषता है। सरकार को किस दिशा में आगे बढ़ना है, उसके बारे में पूरी स्पष्टता है और यह रास्ता वृद्धि और विकास की ओर जाता है।'

उन्होंने कहा कि रेलवे, बिजली, कोयला, खनन, ग्रामीण सड़कें, दूरसंचार, राजमार्ग, शहरी विकास, वित्तीय सेवाएं, सब्सिडी और पेट्रोलियम जैसे क्षेत्रों में पारदर्शी तरीके से कुछ तेज और दूरगामी फैसले किए गए हैं।

जेटली के मुताबिक,'इस सरकार की मुख्य विशेषता भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन, निर्णय लेने की क्षमता और पारदर्शी तंत्र और बिना किसी विसंगति के फैसला लेना है। इन सभी चीजों से देश का कारोबारी सूचकांक ऊपर बढ़ रहा है। '

जेटली ने कहा,'आज हम विश्व की सबसे तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्था हैं। लेकिन हमारे लिए यही पर्याप्त नहीं है। उन्होंने आगे कहा, "लोग अब यह पूछने लगे हैं कि हम आठ प्रतिशत से अधिक तेजी से विकास क्यों नहीं कर रहे हैं? तीव्र विकास की यही बेचैनी भारत की वास्तविक संभावना है।'

------------------------------
मोदी सरकार का पहला वर्ष, देश के विकास में मील का पत्थर – मुख्यमंत्री
Posted On: May 20, 2015
जयपुर, 20 मई। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का एक वर्ष कामयाबी भरा रहा है। इस एक वर्ष में केन्द्र सरकार द्वारा उठाये गये कदम देश के विकास में मील के पत्थर साबित हुए हैं। उन्होंने कहा कि मोदी जी की एनडीए सरकार का एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में 26 से 31 मई तक जनकल्याण पर्व पूरे प्रदेश में मनाया जायेगा। इस पर्व के माध्यम से एनडीए सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाया जायेगा। इस कार्यक्रम में प्रदेश के सभी कार्यकर्ता और सभी जनप्रतिनिधि भाग लेंगे।

श्रीमती राजे मोदी सरकार के 26 मई को एक वर्ष पूर्ण होने पर प्रदेश में आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर भाजपा प्रदेश कार्यालय में बुलाई गई बैठक को सम्बोधित कर रही थीं।

मुख्यमंत्री हर शुक्रवार को कार्यकर्ताओं से मिलेंगी
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि वे प्रत्येक शुक्रवार कार्यकर्ताओं एवं जनप्रतिनिधियों से मिलेंगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शुक्रवार को वह अपने सरकारी आवास 13 सिविल लाइंस पर दोपहर पूर्व संगठन के कार्यकर्ताओं तथा दोपहर बाद संगठन से जुडे़ जनप्रतिनिधियों से मिलेंगी।

उन्होंने कहा कि जनसुनवाई के लिए उनकी सरकार ने पहली बार स्थानीय स्तर पर व्यवस्था की है, जो ब्लाॅक और जिला स्तर पर की जा रही है। राजस्थान सम्पर्क पोर्टल और हैल्पलाइन के माध्यम से भी आमजन की समस्याओं के शीघ्र और सरल समाधान की व्यवस्था की गई है, जिससे आम लोगों को राजधानी के चक्कर नहीं लगाने पड़ें और उनका समय व पैसा भी बर्बाद न हो। जनसुनवाई की व्यवस्था मुख्यमंत्री आवास पर भी है, जहां अधिकारी लोगों के अभाव-अभियोग सुनकर त्वरित निस्तारण करते हैं। इसके अलावा कार्यकर्ताओं की जनसुनवाई के लिए पार्टी कार्यालय में मंत्री नियमित रूप से जनसुनवाई कर रहे हैं।

सभी चुनाव हों एक साथ
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकसभा, विधानसभा, पंचायतीराज और नगरीय निकायों के चुनाव अलग-अलग समय पर होने के कारण काफी समय आचार संहिता लगी रहती है। बार-बार चुनाव होने के कारण राजकोष पर अधिक भार पड़ता है। साथ ही सरकारों को काम करने का भी समय कम मिलता है। इसलिये देश में सभी चुनाव एक साथ होने चाहिए।

जनकल्याण पर्व को लेकर प्रदेश भाजपा कार्यालय में आयोजित इस बैठक को पार्टी के राष्ट्रीय सहसंगठन मंत्री श्री सौदान सिंह, प्रदेशाध्यक्ष श्री अशोक परनामी तथा गृहमंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया ने भी सम्बोधित किया।

-------------
कांग्रेस के दस वर्ष के मुकाबले मोदी का एक वर्ष बेहतर : बराला
चंडीगढ़।
हरियाणा प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष सुभाष बराला ने आज कहा कि केंद्र की मोदी सरकार का मात्र एक वर्ष का प्रदर्शन पिछली कांग्रेस सरकार के 10 वर्षों से कहीं बेहतर रहा है। श्री बराला ने यहां जारी एक बयान में कहा कि केंद्र सरकार ने एक वर्ष के भीतर अनेक अहम निर्णय लिये और कई महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की जिनमें स्मार्ट सिटी कार्यक्रम, डिजि़टल इंडिया, मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत मिशन, स्किल इंडिया, आदर्श ग्र्राम योजना, सुशासन, जन धन योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, विभिन्न बीमा योजनाएं और शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया और डिजि़टल इंडिया कार्यक्रमों से देश विश्व के अग्रणी देशों की पंक्ति में जगह बनाने जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि मोदी सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों से जहां देश की जनता का सरकार में विश्वास वहीं विश्व में देश की साख भी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के इस एक वर्ष के दौरान 47 विधेयक पारित कर संसदीय कार्यप्रणाली में एक अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की है। सरकार ने विदेश नीति के मामले में भी नये आयाम स्थापित किये हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें