दुनिया को मोदी जैसे और नेताओं की जरूरत : वर्ल्ड बैंक प्रमुख


दुनिया को मोदी जैसे और नेताओं की जरूरतः वर्ल्ड बैंक प्रमुख
एजेंसियां| May 27, 2015

नई दिल्ली
केंद्र में सरकार का एक साल पूरा करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जबर्दस्त तारीफ मिली है। यह तारीफ की है विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम यॉन्ग किम ने। किम ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी सरकार के कार्यकाल का एक साल पूरा होने पर बधाई देते हुए कहा कि दुनिया को 'आपके जैसे और नेताओं की जरूरत है।' किम ने प्रधानमंत्री को एक साल में गरीबी समाप्त करने के लिए उठाए गए दूरदृष्टि वाले कदमों के लिए बधाई दी।
विश्व बैंक प्रमुख ने ट्वीट किया, 'भारत में गरीबी समाप्त करने के लिए एक साल के दूरदृष्टि वाले कदमों के लिए बधाई। दुनिया को आप जैसे और नेताओं की जरूरत है।'

मोदी ने उनके इस संदेश पर धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'जिम किम को धन्यवाद। हम सभी को दुनिया को रहने के लिए बेहतर स्थान बनाने को मिलकर काम करना होगा। विशेष रूप से गरीबी समाप्त करने के लिए।'

बिजनस लीडर्स ने बांधे मोदी की तारीफों के पुल
इकनॉमिक टाइम्स| Jan 12, 2015
गांधीनगर

वाइब्रेंट गुजरात का मकसद इन्वेस्टर्स से मुलाकात करना है, लेकिन 2003 में समिट की शुरुआत के बाद से बिजनस लीडर्स इस मौके पर नरेंद्र मोदी की तारीफ करते आए हैं। रविवार को सातवां वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन शुरू हुआ और इस बार भी मोदी के मुरीद खुलकर उनकी तारीफ कर रहे हैं।

देश के सबसे अमीर बिजनसमैन मुकेश अंबानी ने कहा, 'कृष्ण, महात्मा गांधी, सरदार पटेल और अब हमारे प्यारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी की धरती पर आपका स्वागत है। वह एक वर्ल्ड लीडर हैं, जिन पर भारत को नाज है।' अंबानी ने कहा, 'मोदी की पावरफुल लीडरशिप के चलते दुनिया की जानी-मानी कंपनियां गुजरात आई हैं। उनके 'मेक इन इंडिया' और 'डिजिटल इंडिया' कैंपेन ने भारत और यहां की कंपनियों में जान डाल दी है।'


वहीं, आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमारमंगलम बिड़ला ने कहा कि गुजरात आज भारत में इन्वेस्टमेंट के लिए सबसे पसंदीदा जगह है। उन्होंने बताया, 'हम गुजरात सरकार के प्रो-ऐक्टिव अप्रोच से खुश हैं...मेरा इसके प्रति खास लगाव है।' उन्होंने कहा कि राज्य ने नरेंद्र मोदी की लीडरशिप में 15 साल तक तरक्की की। पॉजिटिव पॉलिसी और गवर्नेंस फ्रेमवर्क बनाने में उनका अहम रोल रहा। मुख्यमंत्री रहने के दौरान मोदी ने स्पष्ट नीतियां बनाईं और प्रॉजेक्ट्स को तेजी से मंजूरियां दिलाईं।

वहीं, वर्ल्ड बैंक के प्रेजिडेंट जिम यंग किम ने कहा कि भारत की जीडीपी ग्रोथ 2015 में 6.4 पर्सेंट रह सकती है। किम ने कहा, 'नरेंद्र मोदी सरकार ने जो कदम उठाए हैं, उनसे देश की इकनॉमिक ग्रोथ तेज होगी।' उन्होंने कहा कि दुनिया के कई देश मुश्किलों का सामना कर रहे हैं और उनके बीच भारत ने उम्मीद की रोशनी दिखाई है।

वाइब्रेंट समिट में जापान से शामिल होने आए मिनिस्टर योसुके टाकागी ने कहा कि पिछले साल मोदी ने जब उनके देश की यात्रा की थी, तब ट्रेड और इकॉनमी मिनिस्ट्री के साथ मीटिंग में उन्होंने एक भारतीय मुहावरे का इस्तेमाल किया था। मोदी ने कहा था- अगर यह देखना है कि चावल पका है या नहीं, तो एक ही दाना काफी होता है। वैसे ही भारत की तरक्की का पता गुजरात की यात्रा करके लग जाता है। इंडस्ट्री और ग्लोबल लीडर्स जब प्रधानमंत्री की तारीफ कर रहे थे, तब उनका चेहरा गंभीर था। वह सिर्फ तभी मुस्कुराए, जब कोई हल्की-फुल्की बात कही गई।
----
2015 में भारत का विकास दर 6.4 प्रतिशत रहने का अनुमान: वर्ल्ड बैंक
भाषा| Jan 11, 2015,

वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने रविवार को कहा कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बल पर भारत का आर्थिक विकास दर 2015 में 6.4 प्रतिशत रहने और अगले साल इसमें और तेजी आने की संभावना है। वाइब्रेंट गुजरात समिट के दौरान उन्होंने कहा कि वर्ल्ड बैंक भारत की अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने में उत्प्रेरक की भूमिका निभाने को तैयार है और इस संबंध में हमारे पास आशावादी होने के बहुत अधिक कारण हैं।

उन्होंने कहा, 'हमारा अनुमान है कि दुनिया में दूसरे देश जहां औसत दर्जे का प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं भारत का प्रदर्शन शानदार होगा। हमारे अनुमान के मुताबिक, भारत की अर्थव्यवस्था इस साल 6.4 प्रतिशत और अगले साल इससे भी तेज गति से बढ़ेगी।'

वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार तेज वृद्धि के लिए तेजी से आधार तैयार कर रही है। इसके साथ ही मोदी सरकार राष्ट्रीय नियामकीय ढांचे को दुरुस्त कर रही है और सामाजिक समावेश को प्रोत्साहन भी दे रही है।

पिछले दो वित्त वर्षों के दौरान पांच प्रतिशत से नीचे रहने के बाद अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत आने शुरू हो गए हैं और 2014-15 की दूसरी और तीसरी तिमाहियों में विकास दर क्रमश: 5.7 प्रतिशत व 5.3 प्रतिशत रही।


अगर सिर्फ whatsapp और फेसबुक पे जोक सुन सुन के मोदी जी की विदेश दौरों का पता है तो मुर्ख हो । इन उपलब्दियों के बारे में भी पता होना चाहिए ...

1. मोदी जी ने सऊदी अरब को “On-Time Delivery” प्रीमियम चार्जेज ऑन क्रूड आयल के लिए मना लिया है ।

2. India भूटान में 4 Hydropower stations Dams बनाएगा । जिससे Green energy मिलेगी ।

3. India नेपाल में सबसे बड़ा hydro dam बनाएगा जिस से 83% Green energy इंडिया को मिलेगी। (इसके लिए china कब से लगा हुआ था )

4. जापान के साथ समझोता हुआ. वो भारत में 10 लाख करोड़ invest करेंगे और bullet train चलाने में मदद करेंगे। (कांग्रेस के टाइम में ये समझोता सिर्फ 1000 करोड़ का था)

5. Vietnam के साथ रिश्ते सुधारे हैं और अब भारत को आयल देने और आयल रिफानरी में भारत के लिए मदद करेगा। कोंग्रेश के समय उसने मना कर दिया था।

6. इरान अब डॉलर की जगह रूपये में आयल देने को राजी हो गया है । इस से खाफी बचत होगी ।

7. मोदी जी 28 साल के बाद औस्ट्रेलिया जाने वाले प्रधनमंत्री बने । और वहां दोस्ती के रिश्ते बनाये । अब वहां से Uranium मिलेगा जिससे बिजली बनाने के लिए काफी मदद मिलेगी।

8. मोदी जी इस साल श्री लंका गये और टूटी हुई दोस्ती सुधारी। जो कांग्रेश ने श्री लंका ना जाके बिगाड़ ली थी।

9. China के सामान india में बहुत बिक रहे हैं , इसके लिए बोल दिया की या तो इंडिया में invest करो नही तो गैर क़ानूनी माना जाएगा । अब China $20 billion Invest करेगा।

11. भारत ने North East and around India china border पे रोड बनाना शुरू कर दिया है ताकि हमारी आर्मी को जाने में दिक्कत न हो। कांग्रेश इसे बनाने में डरती रही।

12. India यमन से 4000+ Indians को लाने में सफल रही ।ये सब मोदी और सऊदी अरब किंग की दोस्ती की वजह से संभव हो पाया।

13. India की एयर फ़ोर्स की ताकत कमजोर हो गयी थी। इसके लिए आते ही फ़्रांस से 36 Rafale fighter Jets खरीदने के लिए डील की है।

14. 42 साल के बाद कनाडा भारत को Uranium देने के लिए राजी हो गया है । इस से बिजली की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी ।

15. Canada अब भारतीयों को On-Arrival visa देगा।

16. अब तक हम अमेरिक और रूस से ही Nuclear Reactor खरीद सकते थे । मगर अब फ़्रांस भारतीय कम्पनी के साथ यही बनाएगी ।

17. बराक ओबामा से दोस्ती की और अमेरिका अब भारत में 16 Nuclear power plant लगाने में मदद करेगा । जिस से भारत में बिजली की दिक्कत ख़तम हो जाएगी ।

टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

हमें वीर केशव मिले आप जबसे : संघ गीत

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

कांग्रेस की हिन्दू विरोधी मानसिकता का प्रमाण

खींची राजवंश : गागरोण दुर्ग

भाजपा का संकल्प- मोदी की गारंटी 2024

रामसेतु (Ram - setu) 17.5 लाख वर्ष पूर्व

अम्बे तू है जगदम्बे........!

नेशन फस्ट के भाव से सभी क्षेत्रों में अपनी अग्रणी भूमिका निभाएं - देवनानी

Ram Navami , Hindus major festival