गुरुवार, 18 जून 2015

न्यूयार्क में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जुटेंगे 30 हजार लोग

न्यूयार्क में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जुटेंगे 30 हजार लोग
By  एजेंसी Wednesday, 17 June 2015




न्यूयार्क: अमेरिका के न्यूयार्क शहर में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 30 हजार से अधिक लोग जुटेंगे और टाइम्स स्क्वेयर पर योग करेंगे. इससे पहले संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में दुनिया के विभिन्न देशों के नेता और राजनयिक योग करेंगे.
संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई दूत अशोक कुमार मुखर्जी ने मंगलवार को संवाददाताओं को बताया कि मुख्य कार्यक्रम का आयोजन ईस्ट रीवर के किनारे किया जाएगा. कार्यक्रम को संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून संबोधित करेंगे. संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष सैम कुतेसा तथा भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी इस अवसर पर अपनी बात रखेंगे और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रस्ताव को समर्थन देने वाले देशों के प्रतिनिधियों से मुखातिब होंगे.

आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर योग के फायदों पर व्याख्यान देंगे. वह वीडियो लिंक के जरिये टाइम्स स्क्वेयर पर भी हजारों लोगों को योग के बारे में बताएंगे.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए अपने संदेश में बान ने कहा, "योग शारीरिक एवं आध्यात्मिक स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए एक सरल, सुगम माध्यम है." अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विचार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के अपने संबोधन के दौरान प्रस्तावित किया था.

इस साल से 21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बारे में अशोक मुखर्जी ने कहा कि इससे संबंधित प्रस्ताव को इस साल के आखिर तक पारित किया जाना है.

प्रस्ताव के सह-प्रायोजकों में मुस्लिम देशों की भूमिका और भारत में कुछ मुसलमानों द्वारा पर इस पर विवाद के बारे में पूछे जाने पर मुखर्जी ने कहा कि योग स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दे के रूप में पेश किया गया है, न कि धार्मिक मुद्दे के रूप में.

उन्होंने बताया कि ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन के 56 मुस्लिम राष्ट्रों के समूह में से 47 ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया है. हालांकि पाकिस्तान और सऊदी अरब इसका समर्थन नहीं कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने इस पर आपत्ति भी नहीं जताई है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें