यूएई में मंदिर बनाने का वादा लेकर दिल्ली लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी



PM मोदी के UAE दौरे की सबसे खास बातें

एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने आतंकवाद और कट्टरता के सभी रूपों के खिलाफ मिल कर लड़ने का संकल्प लिया है। इसमें आतंकवाद को सही ठहराने के लिए धर्म का इस्तेमाल करने वालों और दूसरे देशों के खिलाफ आतंकवाद को प्रश्रय देने वालों का विरोध भी शामिल है। इसे पाकिस्तान के लिए एक बड़े झटके के रूप में देखा जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूएई के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नहयान की वार्ता के बाद जारी साझा बयान में ये बातें कही गई हैं।

दोनों देशों ने चरमपंथ को खारिज करते हुए आतंकवाद के धर्म से संबंध की बात को भी खारिज किया। इसमें कहा गया है कि दोनों देश आतंकवाद को जायज ठहराने के लिए धर्म के इस्तेमाल के प्रयास का, किसी देश द्वारा ऐसी कोशिश करने का, किसी देश के खिलाफ किसी अन्य देश द्वारा आतंकवाद को बढ़ावा देने की कोशिशों का विरोध करते हैं।

संयुक्त बयान के तमाम बिंदुओं को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट के जरिए बताया है। उन्होंने टूगेदरआनटेरर हैशटैग का इस्तेमाल किया है। संयुक्त बयान में कहा गया है कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात आतंकवाद विरोधी कार्रवाइयों में और इस बारे में खुफिया सूचनाओं के आदान-प्रदान के बारे में सहयोग बढ़ाएंगे।

दोनों देशों ने कट्टरवाद को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल होने वाले फंड पर निगाह रखने और इससे जुड़ी जानकारियां एक दूसरे को देने पर भी सहमति जताई। यूएई ने भारत के उस प्रस्ताव पर साथ देने का भी वादा किया जिसमें संयुक्त राष्ट्र में समग्र अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद संधि की बात कही गई है।

दोनों देशों के बीच साइबर सुरक्षा, मादक पदार्थो, कालेधन पर लगाम लगाने और प्रत्यर्पण के मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति बनी। दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हर छह महीने में मुलाकात करेंगे। दोनों देशों की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में भी संवाद होगा।

आतंकवाद पर साझा बयान की बातों से साफ है कि यूएई ने पाकिस्तान के रुख से दूरी बनाई है। इससे दाऊद इब्राहीम जैसे आतंकियों के यूएई के जमीन के इस्तेमाल पर भी अंकुश लगेगा। दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र में भी सहयोग बढ़ाने पर समझौता हुआ।

साझा बयान में व्यापार और निवेश का भी काफी जिक्र है। दोनों देशों ने अगले पांच साल में अपने बीच के व्यापार को 60 फीसदी तक बढ़ाने पर सहमति जताई है।

दोनों देशों के बीच निवेश बढ़ाने पर भी समझौता हुआ है। 75 अरब अमेरिकी डालर से यूएई-भारत आधारभूत निवेश फंड बनाया जाएगा। इससे भारत में रेलवे, बंदरगाहों, सड़कों, हवाई अड्डों, औद्योगिक गलियारों का विकास किया जाएगा।

महत्वपूर्ण ऊर्जा क्षेत्र में रणनीतिक भागीदारी को बढ़ाने पर भी दोनों देशों में सहमति बनी। भारत में तेल के संरक्षित क्षेत्रों के विकास में यूएई भूमिका निभाएगा।

दोनों देश अंतरिक्ष के क्षेत्र में भी सहयोग करेंगे। इनमें उपग्रह प्रक्षेपण भी शामिल है। परमाणु ऊर्जा के सुरक्षा, सेहत, विज्ञान-तकनीक, कृषि के क्षेत्र में शांतिपूर्ण इस्तेमाल पर भी सहमति बनी।

मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी सदस्यता के दावे को समर्थन देने के लिए यूएई का आभार जताया। प्रधानमंत्री ने अबु धाबी में मंदिर के लिए जमीन देने पर भी यूएई के शहजादे का आभार जताया।

-----------

दुबई में एक बार फिर मेडिसन स्क्वायर जैसा जलवा दिखा। खचाखच भरे दुबई के क्रिकेट स्टेडियम में नरेंद्र मोदी जमकर दहाड़े। मोदी ने बात तो शुरु की दुबई कनेक्शन से लेकिन पूरे भाषण पर आंतकवाद का मुद्दा छाया रहा। मोदी ने आतंकवाद पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि गुड तालिबान बेड तालिबान जैसा कुछ नहीं होता, आतंक तो बस आतंक होता है। मोदी ने कहा कि ये भी कहा कि यूएई ने आतंक पर भारत के रुख का समर्थन किया है। मोदी ने अपने भाषण में क्षेत्रीय सहयोग के मामलें में भारत की पहल का भी उल्लेख किया। यूएई और भारत के द्विपक्षीय संबंधों की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यूएई ने भारत में 4.5 लाख करोड़ रुपए के निवेश का करार किया है जो भारत पर बढ़ते भरोसे को दिखाता है। इसके अलावा यूएई ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की दावेदारी का समर्थन किया है। पीएम मोदी ने कहा कि कोई भारतीय पीएम यूएई में 34 साल बाद आया है। इसके बावजूद उनका जोरदार स्वागत हुआ और कोई नाराज़गी तक नहीं जाहिर की गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में संभावनाएं हैं और यूएई आर्थिक शक्ति है और अगर भारत-यूएई साथ आएं तो 21 सदीं को एशिया की सदी बनाने का सपना पूरा होगा। भारत की संभावनाएं और यूएई की शक्ति जुड़ जाएं तो आगे की सोच और योजनाओं पर आगे बढ़ा जा सकता है। पीएम मोदी ने कहा कि यूएई और भारत अगर मिलकर काम करें तो 21वीं सदी पूरी तरह से एशिया की सदी होगी। उन्होंने कहा कि एशिया के विकास के लिए यूएई मुख्य आर्थिक धारा के केंद्र में होना चाहिए।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल यूएई के साथ आर्थिक सहयोग बढ़ाने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए। यूएई ने भारत में निवेश बढ़ाकर 75 अरब डॉलर करने का करार किया, जिसमें एक इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के माध्यम से होने वाला निवेश भी शामिल है। साथ ही दोनों देशों ने द्विपक्षीय कारोबार अगले पांच में 60 परसेंट बढ़ाने का भी समझौता किया। इसके अलावा  न्यूक्लीयर पॉवर, एनर्जी, डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग और आंतरिक्ष के क्षेत्र में भी दोनों देशों के बीच समझौते हुए। दुबई पहुंचने से पहले मोदी ने मसदर शहर का दौरा किया और वहां अबू धाबी चैंबर्स ऑफ कॉमर्स में उन्होंने यूएई और भारतीय मूल के कारोबारियों से मुलाकात की।

भारत, यूएई के बीच 7500 करोड़ डॉलर का इंफ्रा इन्वेस्टमेंट फंड बनाने पर समझौता हुआ है। साथ ही यूएई भारत, यूएई न्यूक्लियर एनर्जी के शांतिपूर्ण इस्तेमाल पर सहयोग करेंगे। यूएई एनर्जी सेक्टर में भारत, यूएई के बीच स्ट्रैटेजिक करार हुए हैं और यूएई के साथ 5 साल में व्यापार बढ़ाकर 60 फीसदी करने पर भारत, यूएई में समझौता हुआ है। यूएई भारत-यूएई स्पेस में ज्वाइंट डेवलपमेंट, सैटेलाइट लॉन्च को बढ़ावा देंगे। दोनों देश डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग के जरिए रक्षा संबंध मजबूत करेंगे।
----
4.5 लाख करोड़ इन्वेस्टमेंट, यूएई में मंदिर बनाने का वादा लेकर दिल्ली लौटे मोदी
dainikbhaskar.comAug 18, 2015,
दुबई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएई दौरे के आखिरी दिन दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में करीब एक घंटे तक भारतीय समुदाय को संबोधित किया। उन्होंने भारतीयों को नमन कर स्पीच की शुरुआत की। कहा-'मैं एक लघु भारत के दर्शन कर रहा हूं। आपकी वजह से ही भारत गौरव महसूस करता है। भारत में अगर बारिश होती है, तो दुबई के मेरे देशवासी छाता निकाल लेते हैं।" उन्होंने कहा कि अगर भारत पर कोई विपदा आती है, यहां बैठा भारतवंशी चैन से नहीं सोता। बता दें कि मोदी को सुनने के लिए करीब 50 हजार लोग पहुंचे। उनके भाषण से पहले पहले रंगारंग कार्यक्रम हुआ। इसमें इंटरनेशनल कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी।

2.30AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली लौटे।

PM का कांग्रेस पर निशाना, कहा- विरासत में मुश्किलें ही मिलीं, पर भागूंगा नहीं
--------------
11.0PM : दौरा समाप्त, प्रधानमंत्री दिल्ली के लिए रवाना हुए।
----------------
10.09 PM: भारत सरकार ने ई-माइग्रेट पोर्टल शुरू किया।
----------------
10.08 PM: वीजा समस्या में मदद नाम से ऑनलाइन सुविधा शुरू हुई है।
----------------
10.08 PM: पूर्वी भारत में विकास की ज्यादा जरूरत: मोदी
----------------
10.07 PM: हमारी खेती में दूसरी हरित क्रांति हो। पांच साल में देश में 24 घंटे बिजली देंगे।: पीएम
----------------
10.07 PM: 'आज सार्क देशों में सहयोग का नया दौर है। 2016 में सार्क देशों के लिए सेटेलाइट छोड़ेंग'
----------------
10.07 PM: '1 अगस्त को भारत-बांग्लादेश सीमा विवाद सुलझा दिया'
----------------
10.07 PM: नेपाल में आए भूकंप के चंद मिनटों बाद हम वहां पहुंच गए: पीएम
----------------
10.06 PM: 'हमने मालदीव की जलसंकट में मदद की जहाज और स्टीमर से पानी पहुंचाया'
----------------
10.06 PM: 'अफगानिस्तान के संकट में हम हमेशा उसके साथ रहे'
----------------
10.05 PM: अड़ोस-पड़ोस की समस्या का हल भी बातचीत से हो: मोदी
----------------
10.04 PM: 'फैसला करने का वक्त आ गया है, आप किस ओर हैं'
----------------
10.00 PM: आतंकवाद के खिलाफ यहां एकता का स्वर उठा। अमीरात ने भारत का समर्थन किया है: पीएम
----------------
9.41 PM: गुड तालिबान, बैड तैलिबान अब नहीं चलेगा: मोदी
----------------
9.40 PM: आतंकवाद के खिलाफ भारत-UAE एक
----------------
9.40 PM: 'ये बदलाव मोदी के कारण नहीं, बल्कि सवा सौ करोड़ देशवासियों की वजह से आया है'
----------------
9.40 PM: ये बदले हुए भारत का सम्मान है: मोदी
----------------
9.39 PM: 'क्राउन प्रिंस आतंकवाद पर भारत के रुख के साथ'
----------------
9.39 PM: UN में हमारी स्थाई सदस्यता का समर्थन किया: पीएम
----------------
9.38 PM: क्राउन प्रिंस ने भारत में 4.5 लाख करोड़ रुपए के निवेश का संकल्प लिया: मोदी
----------------
9.36 PM: मोदी ने केरलवासियों को दी मलयाली नववर्ष की बधाई
----------------
9.36 PM: 'अबु धाबी में मंदिर बनाने की जगह दी, क्राऊन प्रिंस को स्टैंडिंग ओवेशन दीजिए'
----------------
9.35 PM: ये मेरा सम्मान नहीं, सवा सौ करोड़ भारतीयों का सम्मान है: पीएम मोदी
----------------
9.35 PM: क्राउन प्रिंस ने पांचों भाइयों के साथ मेरी अगवानी की: मोदी
----------------
9.35 PM: दुबई की सरकार ने मुझपर प्यार की बारिश की: पीएम
----------------
9.34 PM: मोदी ने लोगों से पूछा- देरी से आने पर नाराजगी का हक बनता है कि नहीं।
----------------
9.34 PM: 'भारतीय प्रधानमंत्री को यहां आने में 34 साल लगे'
----------------
9.25 PM: दुबई अब एक लघु विश्व बन गया है: पीएम
----------------
9.24 PM: दुनिया के कई देशों के लोग दुबई में रहते हैं: मोदी
----------------
9.24 PM: 'चुनावी नतीजों पर दुबई भी नाच रहा था'
----------------
9.23 PM: मैं एक लघु भारत के दर्शन कर रहा हूं- मोदी
----------------
9.23 PM: हिंदुस्तान के कोने कोने से आए देशवासियों को मैं नमन करता हूं।-पीएम
----------------
(PM का कांग्रेस पर निशाना, कहा- विरासत में मुश्किलें ही मिलीं, पर भागूंगा नहीं)
बड़े पैमाने पर इंतजाम
- ऑर्गनाइजर्स के मुताबिक, मोदी की स्पीच सुनने के लिए 15 हजार लोग तो सिर्फ स्पेशल बसों के जरिए स्टेडियम पहुंचे थे। दुबई रोड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने मोदी के प्रोग्राम के लिए खास तौर पर 30 बसें लगाई थीं।
- स्टेडियम कैम्पस में 4 हजार कारों की पार्किंग के इंतजाम किए गए। 1000 टैक्सियों का भी अरेंजमेंट किया गया। 40 हजार फूड पैकेट्स और 2.5 लाख कप पानी का इंतजाम किया गया।
- लोगों को गर्मी न लगे इसके लिए 40 हजार कार्डबोर्ड हैंड फैन डिस्ट्रिब्यूट किए गए।
- स्टेडियम के अंदर 35 डॉक्टरों की टीम और 55 लोगों का नर्सिंग स्टाफ मौजूद था। स्टेडियम के बाहर 3 बड़ी एंबुलेंस थीं।
- यूएई की न्यूज वेबसाइट एमिरेट्स 24/7 के मुताबिक, उन कंपनियों ने एम्प्लॉइज़ को हाफ-डे या फ्लेक्जिबल वर्किंग आवर्स का ऑप्शन दिया था जहां इंडियंस ज्यादा काम करते हैं।
- मोदी के प्रोग्राम के मद्देनजर दुबई अथॉरिटी ने मेट्रो के टाइमिंग्स रात 10.30 से बढ़ाकर 12 बजे तक कर दिए थे। स्टेडियम से करीबी मेट्रो स्टेशंस के बीच शटल बसें अलग से चलाई गईं।

टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

छत्रपति शिवाजी : सिसोदिया राजपूत वंश

हमें वीर केशव मिले आप जबसे : संघ गीत

भारत के कुल 565 रियासतों में से 400 से भी ज्यादा राजपूत रियासते थी

रामसेतु (Ram - setu) 17.5 लाख वर्ष पूर्व

"जननी जन्मभूमि स्वर्ग से महान है"।

इस्लामिक कटटरता से पीड़ितों को नागरिकता देना मानवता का पुण्यकार्य, सीएए के लिए धन्यवाद मोदीजी - अरविन्द सिसोदिया

तेरा वैभव अमर रहे माँ, हम दिन चार रहें न रहे।

खींची राजवंश : गागरोण दुर्ग