रविवार, 23 अगस्त 2015

बहन की सुरक्षा के लिये भाई रक्षाबंधन पर प्रधानमंत्री जीवन रक्षा बीमा पालिसी भेट करें



बहन की सुरक्षा के लिये भाई रक्षाबंधन पर प्रधानमंत्री जीवन रक्षा बीमा पालिसी भेट करें।
मात्र 12 रूपये प्रीमियम या 210 में आजीवन !!

रक्षा बंधन पर बीमा योजना का उपहार दें : नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की है कि वे इस बार रक्षा बंधन के पहले ग़रीब महिलाओं को प्रधानमंत्री जन सुरक्षा बीमा योजना का उपहार दें. उन्होंने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा कि ऐसा करने से करोड़ों महिलाओं को बीमा का फ़ायदा मिलेगा और उनका जीवन सुरक्षित हो जाएगा.

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल रक्षा बंधन के मौके को महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से खास बनाने का खाका तैयार कर लिया है। उन्होंने कहा है कि इस मौके पर लोग समाज की महिलाओं को सुरक्षा बीमा योजना भेंट करें। उनकी इस अपील के बाद अब आम लोगों के साथ ही भाजपा विधायकों व सांसदों से लेकर मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों की ओर से भी ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं।
सुरक्षा बीमा
योग दिवस की सफलता के बाद अब प्रधानमंत्री अगले दो महीने महिलाओं की सामाजिक सुरक्षा के लिए विशेष अभियान चलाना चाहते हैं। पिछले महीने उन्होंने 'प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना' शुरू की है। सिर्फ 12 रुपये के सालाना प्रीमियम वाली इस बीमा योजना के तहत दुर्घटना में होने वाली मौत या अपंगता पर दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता का प्रावधान है। अब प्रधानमंत्री ने इसे खास तौर पर महिलाओं तक पहुंचाने का विशेष अभियान छेड़ा है।
रविवार को रेडियो पर प्रसारित अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में उन्होंंने कहा कि अगस्त महीने में रक्षाबंधन त्योहार है। क्यों न हम सभी देशवासी रक्षाबंधन के पहले एक जबरदस्त जन आंदोलन खड़ा करें और हमारे देश की माताओं -बहनों को जन सुरक्षा योजना का लाभ दें।
उन्होंने अपील की है कि इस दिन लोग अपने परिवार की महिलाओं से ले कर घरेलू आया तक को यह बीमा पालिसी भेट करें। सुरक्षा बीमा योजना के अलावा उन्होंने 'प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना' का विकल्प भी बताया है। जीवन ज्योति का प्रीमियम 330 रुपये सालाना है। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री की अपील के बाद अब भाजपा ने अपने विधायकों, सांसदों, मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों को ही नहीं पार्टी के अधिकारियों को भी इस पर अमल करने को कहा है। रक्षाबंधन के दिन ये लोग समाज की महिलाओं को आमंत्रित कर उन्हें यह भेट देंगे।

रक्षा बंधन पर दें जीवन सुरक्षा उपहार चेक, PM मोदी की योजना
August 10, 2015 02:04 PM
रक्षा बंधन पर दें जीवन सुरक्षा उपहार चेक, PM मोदी की योजना
रक्षा बंधन त्योहार को भुनाने के इरादे से सरकार की उपहार चैक तथा विशेष जमा जैसे अनूठे कार्यक्रमों के जरिये अपनी प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को गति देने के लिये सुरक्षा बंधन अभियान शुरू करने की योजना बनाई है.वित्त मंत्रालय की इस योजना के मुताबिक आगामी रक्षा बंधन त्योहार के मौके पर भागीदार बैंकों तथा बीमा कंपनियों द्वारा अगस्त-सितंबर के दौरान विशेष नामांकन अभियान शुरू किया जाएगा.रक्षा बंधन के दिन भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं और उनकी रक्षा का संकल्प लेते हैं. रक्षा बंधन 29 अगस्त को है. वित्त मंत्रालय के अनुसार इसी प्रकार, सुरक्षा बंधन अभियान के तहत लोगों को अपने प्रियजन को सामाजिक सुरक्षा योजना उपहार देने को प्रोत्साहित किया जाएगा.मंत्रालय की इस नई मुहिम का मकसद देश में खासकर गरीब और वंचित तबकों को सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली तैयार करने के सरकार के लक्ष्य को आगे बढ़ाना है.
351 रुपये में मिलेगा उपहार चेक
इस मुहिम के तहत जीवन सुरक्षा उपहार चैक जारी किया जाएगा जिसे संबंधित व्यक्ति बैंक शाखाओं से 351 रुपये देकर खरीद सकता है. यह प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) दोनों के लिये एक साल का प्रीमियम है. उपहार चेक प्राप्त करने वाला 342 रुपये (12 रुपये जमा 330 रुपये) प्राप्त करने के लिये उसे अपने बैंक खाते में जमा करेगा ताकि पीएमजेजेबीवाई तथा पीएमएसबीवाई के एक साल का प्रीमियम कवर हो सके. बचे हुए 9 रुपये जारीकर्ता बैंक सेवा शुल्क के रूप में अपने पास रखेगा.
 =============

नयी दिल्ली (ब्यूरो)। भाई-बहनों का सबसे बड़ा त्योहार राखी पर सरकार एक स्पेशल गिफ्ट लांच करने की योजना में है। जी हां रक्षा बंधन पर सरकार ने उपहार चैक तथा विशेष जमा जैसे अनूठे कार्यक्रमों के जरिये अपनी प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को गति देने के लिये सुरक्षा बंधन अभियान शुरू करने की योजना बनाई है। इस अभियान के जरिए गिफ्ट चेक और स्‍पेशल डिपॉजिट के जरिए अपने परिजनों को केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सोशल सिक्‍युरिटी के तहत बीमा और पेंशन प्‍लान गिफ्ट करने का प्रावधान किया जा रहा है। वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि इस योजना के मुताबिक आगामी रक्षा बंधन त्योहार के मौके पर भागीदार बैंकों तथा बीमा कंपनियों द्वारा अगस्त-सितंबर के दौरान विशेष नामांकन अभियान शुरू किया जाएगा। आपको बताते चलें कि रक्षा बंधन के दिन भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं और उनकी रक्षा का संकल्प लेते हैं। रक्षा बंधन 29 अगस्त को है। वित्त मंत्रालय के अनुसार इसी प्रकार, 'सुरक्षा बंधन' अभियान के तहत लोगों को अपने प्रियजन को 'सामाजिक सुरक्षा' योजना उपहार देने को प्रोत्साहित किया जाएगा। कैसे खरीदा जा सकेगा यह गिफ्ट इस अभियान को जीवन सुरक्षा गिफ्ट चेक के जरिए बल मिलेगा, जिसे महज 351 रुपए की कीमत पर बैंकों की ब्रांच से खरीदा जा सकता है। और इस गिफ्ट को प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के लिए एक साल के प्रीमियम के तौर पर जमा किया जा सकता है। 351 रुपए की खरीद कीमत में से 9 रुपए बैंक सर्विस चार्ज के रूप में अपने पास रख लेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें