शनिवार, 14 नवंबर 2015

ब्रिटिश संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन



ब्रिटिश संसद में बोले PM मोदी- भारत और ब्रिटेन एक साथ चलें तो कमाल हो जाएगा
aajtak.in [Edited By: स्वपनल सोनल] | लंदन, 12 नवम्बर 2015

लंदन में ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के साथ साझा बयान के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने असहिष्णुता के सवाल पर चुप्पी तोड़ी है. पीएम ने कहा कि भारत गांधी और बुद्ध की धरती है और भारत ऐसी किसी भी बात को स्वीकार नहीं करता है. उन्होंने कहा, 'देश के किसी भी कोने में हुई हर घटना हमारे लिए गंभीर है. कानून कठोरता से काम करेगा. हर नागरिक के विचार की रक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है.'
साझा बयान के बाद एक सवाल का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'अगर देश के किसी भी कोने में ऐसी कोई घटना घटती है तो हमारे लिए हर घटना गंभीर है. देश के हर नागरिक की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है. हर किसी के विचारों की रक्षा के लिए हम वचनबद्ध हैं. ऐसी किसी भी घटना पर कानूनी कार्रवाई होगी.'

प्रधानमंत्री मोदी अपनी तीन दिन की ब्रिटेन यात्रा पर गुरुवार को लंदन पहुंचे. इससे पहले किंग चार्ल्स स्ट्रीट पर गार्ड ऑफ ऑनर के साथ पीएम का आध‍िकारिक स्वागत किया गया. इस दौरान ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन भी मोदी के साथ थे. दोनों नेताओं के बीच 10 डाउनिंग स्ट्रीट में द्वि‍पक्षीय बातचीत हुई, जिसके बाद दोनों ने साझा बयान जारी किया.

बातचीत शुरू करने से पहले कैमरन ने गर्मजोशी के साथ प्रधानमंत्री मोदी का हाथ मिलाकर स्वागत किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कैमरन से कहा, 'मुझे पूरा भरोसा है कि आपके नेतृत्व में भारत और ब्रिटेन के संबंध और मजबूत होंगे.'

साझा बयान के दौरान पीएम मोदी ने कहा-
-आपने भारत और ब्रिटेन के संबंध को सशक्त बनाने में अहम योगदान दिया है.
-आपके निमंत्रण, आदर सत्कार और गर्मजोशी से स्वागत के लिए मैं आभारी हूं.
-ऐतिहासिक तौर पर हम एक-दूसरे से परिचित हैं. हमारे मूल्य एक समान हैं.
-हर क्षेत्र में हमारी साझेदारी वायब्रेंट है और हमारे संबंधों में निरंतर विस्तार हो रहा है.
-शि‍क्षा और विज्ञान, तकनीक, क्लीन एनर्जी, कला-संस्कृति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हम साझेदारी कर रहे हैं.
-आज हमने निर्णय लिया है कि हम साझा मूल्यों के आधार पर विश्व के अन्य क्षेत्रों में भी विकास के लिए साझेदारी करेंगे.
-सिविल न्यूक्लि‍यर एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किया है.
-यूके के साथ रक्षा और सुरक्षा को हम मूल्यवान मानते हैं. हम निश्चय ही नियमित तौर पर द्वि‍पक्षीय बातचीत करेंगे.

अपनी इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रितानी संसद को भी संबोधित किया. भारत यूके को अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद की 1500 करोड़ की संपत्ति पर डोजियर भी सौंपेगा. पीएम के लंदन पहुंचते ही जेम्स कोर्ट होटल के बाहर फैंस ने 'मोदी मोदी' के नारों से उनका स्वागत किया.

ब्रिटिश संसद में मोदी का संबोधन
प्रधानमंत्री ने ब्रिटिश संसद की रॉयल गैलरी से भाषण दिया. उन्होंने संबोधन शुरू करते हुए कहा कि मुझे मालूम है कि यह संसद का सत्र नहीं है और उनकी बात सुनकर यहां मौजूद सब हंस पड़े. उन्होंने कहा कि उनके लिए ब्रिटेन की संसद में बोलना बहुत सम्मान की बात है. प्रधानमंत्री ने कहा, 'भारत और ब्रिटेन दोनों कई क्षेत्रों में मिलकर काम काम रहे हैं. दोनों देशों की सेनाएं साझा युद्धाभ्यास कर रही हैं. भारत संभावनाओं से भरा देश है. ब्रिटेन भारत में तीसरा सबसे बड़ा निवेशक देश है.'

ब्रिटिश करोबारियों से की मुलाकात
प्रधानमंत्री ने ब्रिटिश कारोबारियों से भी मुलाकात की. उन्होंने कारोबारियों को निवेश के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा, 'भारत को व्यापार करने के लिहाज से आसान और सरल स्थान बनाने के लिए सरकार ने बहुत आक्रामकता के साथ काम किया है. हालिया प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति के बाद भारत विदेशी निवेश के लिए सबसे अधिक खुले देशों में शामिल हो गया है.'

पीमए ने आगे कहा, 'हम लोगों ने स्पष्ट तौर पर यह बता दिया है कि हम पीछे की तारीख से कराधान का सहारा नहीं लेंगे और कई प्रकार से इस रुख को साबित किया है.' पीएम मोदी ने उम्मीद जताई कि 2016 में जीएसटी का काम पूरा हो जाएगा.

मोदी के समर्थकों में जबरदस्त उत्साह
लंदन में होटल के बाहर फैंस के उत्साह को देखते हुए प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी से पैदल चलकर सैकड़ों समर्थकों से मुलाकात की. इस यात्रा से यूके और भारत के बीच रक्षा क्षेत्र और व्यापार से जुड़ी कई समझौतों की उम्मीद है. यह करीब 9 साल बाद ब्रिटेन में किसी भारतीय पीएम का दौरा है. हीथ्रो एयरपोर्ट पर लैंडिंग के बाद जब पीएम होटल पहुंचे तो वहां उनके प्रशंसकों ने मोदी सरकार की योजनाओं के नाम से भी नारे लगाए. वहां भारतीयों का उत्साह इस कदर रहा कि पुलिस और सुरक्षाबलों के लिए भीड़ को काबू करना चुनौती बन गई.

भारतीयों से मुलाकात
अपनी यात्रा के पहले ही दिन प्रधानमंत्री मोदी ने लंदन में रह रहे पंजाबी समुदाय के लोगों से मुलाकात की. वह वहां बिजनेस फोरम मीट में भी शामिल होंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री के व्यस्त कार्यक्रम में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से भी मुलाकात शामिल है, जो शुक्रवार को होगी. इसके बाद वेम्बले स्टेडियम में भारतीय समुदाय के बीच मोदी के ग्रैंड इवेंट की तैयारियां चल रही हैं. वहां 60 हजार से ज्यादा लोगों को प्रधानमंत्री संबोधि‍त करेंगे.

दाऊद पर कसेगा शिकंजा
मोदी के यूके दौरे के साथ ही अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर शि‍कंजा और कसेगा. सूत्रों के मुताबिक भारत इस यात्रा के दौरान यूके को दाऊद की संपत्तियों से जुड़ा डोजियर सौंपेगा. 'आज तक' के पास यूके को सौंपे जाने वाले डोजियर की एक्सक्लूसिव जानकारी है. एनएसए अजीत डोभाल ब्रिटिश अधिकारियों को यह डोजियर सौंपेंगे. सूत्रों के मुताबिक यूके में दाऊद की करीब डेढ़ हजार करोड़ की संपत्ति है. भारत ब्रिटिश सरकार से दाऊद की संपत्तियों को सील करने की मांग करेगा.

दाऊद के लिए दूसरा बड़ा झटका
यूके में डोजियर सौंपने के साथ ही दाऊद को दूसरा बड़ा झटका लग सकता है. इससे पहले दुबई में दाऊद की संपत्तियों पर भी भारत ने डोजियर सौंपी थी. दुबई में डॉन की संपत्ति‍ को सीज करने की कार्रवाई शुरू हो चुकी है.

खालिस्तान पर भी यूके को डोजियर
दाऊद इब्राहिम के साथ ही भारत खालिस्तान पर भी यूके को डोजियर सौंपेगा. इसमें आईएसआई पर खालिस्तान समर्थित आतंक को भड़काने का आरोप है. डोजियर के मुताबिक बीकेआई, आईएसवाईएफ, केसीएफ और केजेडएफ जैसी संस्थाओं को आतंक भड़काने के लिए आईएसआई फंड देता है. एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, भारत के डोजियर में आईएसआई के खिलाफ पुख्ता सबूत हैं. इसमें यूके के कुछ टीवी चैनलों और रेडियो पर भी आतंक भड़काने का आरोप है.

कांग्रेस ने छेड़ा अलग राग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रिटेन यात्रा के साथ ही कांग्रेस ने देश में नया राग छेड़ा है. कांग्रेस का कहना है कि प्रधानमंत्री अपनी इस यात्रा के दौरान पूर्व आईपीएल चीफ ललित मोदी के प्रत्यर्पण की बात कर सकते हैं. जाहिर तौर पर विपक्ष के लिए आगामी संसद सत्र में भी यह मुद्दा बनने वाला है. कांग्रेस ने पीएम मोदी को निशाने पर लेते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को यात्रा से लौटने के बाद देश को जानकारी देनी चाहिए कि उनकी यात्रा से देश को क्या हासिल हुआ है.
--------------
प्रधानमंत्री मोदी जब लंदन के वेंबले फुटबॉल स्टेडियम पहुंचे तो ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन और उनकी पत्नी ने पीएम मोदी का स्वागत किया.
-----------
वेंबले स्टेडियम पहुंचने पर ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन और उनकी पत्नी ने पीएम मोदी का स्वागत किया. मोदी के स्टेज पर पहुंचने के बाद राष्ट्रगान हुआ.
-----------
पीएम मोदी के स्टेडियम पहुंचने पर वंदे मातरम और कथक की प्रस्तुति दी गई. ये बच्चे राष्ट्रगान में शामिल रहे.
----------
लंदन के वेंबले फुटबॉल स्टेडियम में पीएम मोदी को सुनने के लिए 60 हजार से ज्यादा ब्रिटिश भारतीय जुटे.
---------------
पीएम मोदी और कैमरन ने स्टेज पर पहुंचे बच्चों से बात की. कैमरन ने एक बच्चे से उसका पसंदीदा विषय पूछा तो उसने ड्रामा बताया.
-----------
मोदी ने कहा भारतीय जहां भी गया, वहां जीने का संस्कार लेकर गया. पूरी दुनिया आज भारत के प्रति बड़ी उम्मीदों से देख रही है. भारत के प्रति दुनिया का नजरिया आज बदला है.
--------------
लंदन के वेंबले फुटबॉल स्टेडियम में मोदी को सुनने के लिए लोगों में भारी उत्साह दिखाई दिया.
--------------
मोदी ने कहा विविधता हमारी आन-बान-शान, हमारी शक्ति है. दो महान देशों के रिश्तों का आज खास दिन है. आज का दिन ऐतिहासिक है.
-------------------
वेंबले स्टेडियम में मोदी का मेगा शो शुरू होने से पहले बारिश हुई लेकिन लोगों में मौसम की खराबी के बावजूद उत्साह कम नहीं हुआ.
---------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें