शुक्रवार, 1 अप्रैल 2016

श्रीमती वसुंधरा राजे : महत्वपूर्ण घोषणाएं : वन, जनजाति,गृह,पत्रकार कल्याण

cm-budget-slide




श्रीमती वसुंधरा राजे : महत्वपूर्ण घोषणाएं : वन, जनजाति,गृह,पत्रकार कल्याण
विधानसभा में वित्त और विनियोग विधेयक पर जवाब देते हुए महत्वपूर्ण घोषणाएं
30 मार्च, 2016
‘‘हो दिल में जिसके जज्बा मंजिल छूने का, वो मुश्किलों से कभी घबराया नहीं करते’’
हमारा बजट प्रदेश के विकास और सब जन के कल्याण की भावना से प्रेरित बजट है, राजनीतिक लाभ से नहीं। हमने कोशिश की है जन भावना और स्थानीय मांगों के अनुरूप प्रस्ताव बजट में शामिल हों। बजट प्रस्तुत करने के बाद भी कुछ मांगें आई हैं, इनको मैं सकारात्मक रूप से देखती हूं।

उम्मीदों के दिए बुझाया नहीं करते,
दूर हो मंजिल पर पांव डगमगाया नहीं करते।
हो दिल में जिसके जज्बा मंजिल छूने का,
वो मुश्किलों से कभी घबराया नहीं करते।।

बजट के बाद प्राप्त मांगों में से कुछ मांगों के संबंध में मैं निम्न घोषणाएं करती हूं –
श्रीमती वसुंधरा राजे : महत्वपूर्ण घोषणाएं : सूचना एवं प्रौद्योगिकी
विधानसभा में वित्त और विनियोग विधेयक पर जवाब देते हुए महत्वपूर्ण घोषणाएं :- 


वन
37. विलायती बबूल से निर्मित कोयले के परिवहन को सरल बनाने के उद्देश्य से transit pass जारी करने की प्रक्रिया का सरलीकरण एवं decentralisation किये जाने की घोषणा करती हूँ। नवीन व्यवस्था के तहत जिले में transit pass जारी करने के लिए पटवारी authorised होगा, राज्य में कहीं भी परिवहन हेतु transit pass जारी करने के लिए संबंधित तहसीलदार तथा राज्य से बाहर का transit pass जारी करने के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारी authorised होगा।
जनजाति
38. जनजाति क्षेत्र विकास विभाग द्वारा आवासीय विद्यालय संचालित कियेे जा रहे हैं जिसमें से 10 विद्यालयों में विज्ञान संकाय संचालित नहीं हैं। आगामी वर्ष से इन 10 आवासीय विद्यालयों में भी विज्ञान संकाय प्रारंभ किये जाने की मैं घोषणा करती हूँ।
गृह
39. वर्तमान में विशेष शाखा के अंतर्गत anti-sabotage check team, bomb disposal squad तथा dog squad कार्यरत हैं। जिनमें एकरूपता नहीं है। इन आठ विशेष शाखाओं के norms निर्धारित करते हुए मैं घोषणा करती हूँ कि 3 पुलिस निरीक्षक, 17 उप-निरीक्षक, 23 हैड कांस्टेबल, 41 कांस्टेबल, 2 कांस्टेबल चालक, 8 चतुर्थ श्रेणी के अतिरिक्त पद सृजित किये जायेंगे।
40. पुलिस लाईन सिटी, जयपुर में बैरक निर्माण हेतु 5 करोड़ रुपये स्वीकृत किया जाना प्रस्तावित है।
कौशल एवं श्रम
41. राज्य की समृद्ध लोक कलाओं तथा लोक कलाकारों के हुनर विश्व प्रसिद्ध हैं। युवा वर्गों में हमारी इस अटूट परंपरा को अधिक सशक्त करने के लिए राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम द्वारा आगामी वित्तीय वर्ष में विशेष कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ किये जायेंगे। इस कड़ी में सर्वप्रथम जैसलमेर में मंगणियार एवं लंघा कलाकारों के लिए पारंपरिक कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ करने की घोषणा करती हूं।
42. निर्माण श्रमिकों को अपने व्यवसाय हेतु आवश्यक गुणात्मक औजार खरीदने में सहायता करने के लिए निर्माण श्रमिक कल्याण मंडल द्वारा न्यूनतम 3 वर्ष तक निरंतर पंजीकृत हितधारियों को स्वयं के स्तर पर tool kit खरीदने की स्थिति में 2 हजार रुपये का पुनर्भरण उनके बैंक खाते में किये जाने की घोषणा करती हूँ।
पत्रकार कल्याण
43. अधिस्वीकृत पत्रकारों के लिए वर्तमान में 2 लाख एवं 10 लाख रुपये की मेडिक्लेम पाॅलिसी का विकल्प है। अब यह विकल्प 5 लाख की mediclaim policy के लिए भी उपलब्ध करवाये जाने की घोषणा करती हूँ।

44. accredited पत्रकारों को रोड़वेज की वोल्वो बसों में निःशुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान किये जाने की घोषणा करती हूँ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें