जवानों का बलिदान बेकार नहीं जाने देंगे : पीएम मोदी




हम जनता के कल्याण के लिए खुद को खपाने आए हैं
बीजेपी की बैठक में पीएम मोदी
प्रकाशित 25 सितम्बर  2016

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के साथ केरल के कोझिकोड में बीजेपी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक खत्म हो गई है. अपने भाषण में पीएम मोदी ने कहा कि सत्ता हासिल करना हमारा लक्ष्य नहीं है, बल्कि हम सबका साथ और सबका विकास के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहे हैं. ऐसा तभी हो सकता है जब विकास की यात्रा में हर ग़रीब और दलित को साथ लिया जाए. पंडित दीन दयाल उपाध्याय जन्मशती वर्ष की शुरुआत का ज़िक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अल्पसंख्यकों का ध्यान रखना ज़रूरी है, लेकिन उन्हें वोट बैंक न समझा जाए.

पाकिस्तान के हुक्मरान जान लें हम अपने 18 जवानों का बलिदान बेकार नहीं जाने देंगे : पीएम मोदी

२४ सितम्बर 2016
कोझिकोड: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पाकिस्तान पर तीखा प्रहार करते हुए पड़ोसी देश के नेतृत्व को चेताया कि भारत उरी हमले को कभी भूलेगा नहीं और 18 जवानों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी.

उरी आतंकी हमले के बाद पहली सार्वजनिक रैली में पीएम मोदी ने कहा कि भारत, पाकिस्तान को कूटनीतिक स्तर पर अलग-थलग करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगा और आतंक के निर्यात, निर्दोष लोगों की हत्या और खूनखराबे जैसी उसकी गतिविधियों का पर्दाफाश करेगा.

बीजेपी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक से इतर कोझिकोड में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, 'आतंकवादी ध्यान से सुन लें कि भारत उरी हमले को कभी भूलेगा नहीं... मैं पाकिस्तान के नेतृत्व को बताना चाहता हूं कि हमारे 18 जवानों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी.'

उरी आतंकी हमले के लिए पाकिस्तान को सीधे जिम्मेदार ठहराते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उस देश द्वारा आतंकवादियों के निर्यात के कारण ही हमारे 18 सैनिक शहीद हुए. प्रधानमंत्री ने कहा कि एशिया में एक देश ऐसा है जिसका मकसद आतंकवाद को फैलाना है और वह देश यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है कि 21वीं सदी एशिया की सदी नहीं बन सके. प्रधानमंत्री ने कहा, 'आतंकवाद के लिए प्रत्येक राष्ट्र केवल एक देश को जिम्मेदार बता रहा है. एशिया में केवल एक देश आतंकवादियों की पनाहगाह है. वह एकमात्र ऐसा देश है जो दुनियाभर में आतंक का निर्यात करने में लगा है.'


पीएम मोदी ने कहा, 'चाहे अफगानिस्तान हो या बांग्लादेश हो या कोई अन्य देश हो, हमने देखा है कि जहां कहीं से भी आतंकी घटनाओं की खबर आती है, आतंकवादी या तो उस देश (पाकिस्तान) से गए होते हैं या अपराध करने के बाद वहां रह रहे होते हैं.' प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत आतंकवाद के समक्ष कभी नहीं झुका है और भविष्य में भी नहीं झुकेगा.

पीएम मोदी के भाषण के मुख्य अंश
हमारे देश का भविष्य शांति, एकता और सद्भावना से जुड़ा है.
आज मानव जाति के सामने कई चुनौतियां हैं. हम कई वर्षों से सुन रहे हैं कि 21वीं सदी एशिया की सदी होगी. इसके लिए भरपूर संभावनाएं हैं. सारे अवसर साफ साफ नजर आ रहे हैं.
21वीं सदी एशिया की सदी बने इसके लिए हर देश हर संभव प्रयास कर रहा है. लेकिन एक देश ऐसा है जो 21वीं सदी एशिया की न बने. पूरा एशिया रक्त रंजित हो, पूरा एशिया आतंकवाद की चपेट में आ जाए. खून खराबा हो, इसकी साजिश में जुटा हुआ है.
पाकिस्तान के हुक्मरान आतंकवादियों के आकाओं के लिखे भाषण पढ़ते हैं. दुनिया को पाकिस्तान के हुक्मरानों से कोई उम्मीद नहीं है. मैं यहां से पाकिस्तान की आवाम से बात करना चाहता हूं. 1947 से पहले आपके पूर्वज भी इसी संयुक्त भारत की धरती को प्रणाम करते थे. इसको अपना मानते थे.
पाकिस्तान के हुक्मरान सुन लें, हमारे 18 जवानों का बलिदान बेकार नहीं जाएगा. हम आपको विश्व समुदाय से अलग करके रखेंगे. वो दिन दूर नहीं जब पाकिस्तानी आवाम अपने हुक्मरानों के खिलाफ खड़ी होगी.
वहां की आवाम अपने हुक्मरानों से पूछे कि दोनों देश एक साथ आजाद हुए थे. हिन्दुस्तान सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट करता है और पाकिस्तान आतंकवाद एक्सपोर्ट करता है.
पाकिस्तान की आवाम से मैं कहना चाहता हूं कि आपकी सरकार आपको गुमराह करने के लिए हिन्दुस्तान से 1000 साल तक लड़ने की बात करती है. आज दिल्ली में ऐसी सरकार बैठी है कि मैं आपकी इस चुनौती को स्वीकार करते हैं.
मैं आपसे पूछता हूं आपके पास पीओके है आप उसको नहीं संभाल पा रहे हो. आप पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) को नहीं संभाल पाए. आप गिलगित को नहीं संभाल पा रहे, आप बलूचिस्तान को नहीं संभाल पा रहे. कश्मीर की बात करके आपके हुक्मरान आपको गुमराह कर रहे हैं.
पाकिस्तान की जनता का आह्वान करता हूं कि आओ नवजात शिशुओं को बचाने की लड़ाई लड़ें.
मैं पाकिस्तान की आवाम का आह्वान करता हूं मैं लड़ने के लिए तैयार हूं. आओ लड़ते हैं देखें पहले अपने देश की गरीबी कौन खत्म करता है. पहले बेरोजगारी पहले कौन खत्म करता है. दोनों देश अशिक्षा को खत्म करने के लिए लड़ें, देखें पहले कौन अशिक्षा से पार पाता है.
हमारे सुरक्षाबलों के जवान जो इस लड़ाई को जीतते चले गए हैं, इसका कारण सिर्फ शस्त्र नहीं होते हैं, शस्त्र तो खिलौने होते हैं. देश का मनोबल उनका हौसला होता है. आज देश का मनोबल ऊंचा है. देश के सवा सौ करोड़ देशवासियों का मनोबल ऊंचा है और यही सुरक्षाबलों की शक्ति है.
आप कल्पना कर सकते हैं कि पड़ोसी देश एक बार सफल हुआ और हमारे 18 सैनिकों को शहीद होना पड़ा, अगर 17 कोशिशों में भी सफल होता तो कितना दर्द देश को सहना पड़ता.
हमारे देश में अशांति फैलाने के लिए आतंकवादियों ने पिछले कुछ समय में 17 बार घुसपैठ की कोशिश की, लेकिन हमारी सेना ने 110 आतंकवादियों को मार गिराया है.
जम्मू कश्मीर के उरी में हमारे पड़ोसी देश से एक्सपोर्ट किए गए आतंकवादियों ने हमारे 18 जवानों को शहीद कर दिया. आतंकवादी कान खोलकर सुन लें, यह देश इस घटना को कभी भूलने वाला नहीं है.
आतंकवाद मानवता का दुश्मन है. पूरी दुनिया को एकजुट होकर आतंकवाद को परास्त करना है. भारत न आतंकवाद के आगे झुका है और न झुकेगा. हम आतंकवाद खात्मा कर के रहेंगे.
आतंकवाद कैसा होता है, यह केरलवासी अच्छी तरह से जानते हैं. हमारी केरल की बेटियों को आतंकवादी उठाकर ले गए थे. हमारी बेटिया खाड़ी देशों में सेवा भाव से गई थीं. केरल के लोगों ने दिल्ली की तरफ देखा और हमने हर तरह के प्रयास करके बेटियों को सही-सलामत घर वापस पहुंचा दिया.
एशिया के अंदर जहां जहां आतंकवाद की घटनाएं हो रही हैं सभी देश एक ही देश को गुनहगार मानता है. अफगानिस्तान हो, बांग्लादेश हो आसपास के देश हों. दुनिया में जहां कहीं भी कोई घटना होती है तो साथ ही एक खबर यह भी आती है कि या तो आतंकवादी इसी देश से गया है या फिर घटना को अंजाम देने के बाद ओसामा बिन लादेन की तरह इस देश में छिपने के लिए गया है.
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, केरल का नाम आते ही मन में श्रद्धा और पवित्रता का भाव पैदा होता है.
देशभर में जहां कही भी केरल के लोग रहते हैं उन्हें सम्मान की नजर से देखा जाता है, यह केरल के संस्कारों के कारण ही है.
विदेश यात्राओं के दौरान भी मैं जब किसी से भी मिलता हूं तो वहां केरल के लोगों के काम और अनुशासन की तारीफ सुनकर गर्व होता है.
आज से 50 साल पहले पंडित दीनदयाल जी को यहां पर जिम्मेदारी सौंपी गई थी. मुझे नहीं लगता कि उस वक्त किसी अखबार के किसी कोने में भी यह खबर छपी होगी. 50 साल के भीतर-भीतर यह दल देश की नंबर 1 पार्टी बन गया.
आज हम उस पूर्व संध्या पर मिल रहे हैं, जब कल से भारत पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जन्मशती मनाने जा रहा है.
भारत के राजनीतिक जीवन को तीन महापुरुषों ने प्रभावित किया- महात्मा गांधी, दीनदयाल उपाध्याय और राम मनोहर लोहिया. इनके चिंतन का प्रभाव आज की राजनीति पर नजर आता है.
सत्ता में आने से पहले संगठन में काम करने का मौका मिला. केरल में भी कार्यकर्ताओं ने दशकों में बलिदान दिए. उन्हें सत्ता नहीं मिली, इसके बावजूद वे डटे रहे और विचारधारा के लिए बलिदान दिया और सबके लिए प्रेरणा बने.
आपने जो तपस्या की है, आपने जो यातनाएं झेली हैं, आपने जो बलिदान दिया है. वह व्यर्थ नहीं जाएगा. केरल का भी भाग्य बदलेगा और बीजेपी केरल का भाग्य बदलने का निमित्त बनेगी.
केरल में देश का नंबर एक राज्य बनने की पूरी क्षमता है. इसके लिए भारतीय जनता पार्टी और भारत सरकार हर तरह से तैयार रहेगी.
सबका साथ सबका विकास के मंत्र को लेकर देश आगे बढ़ रहा है. आज पूरी दुनिया में एक सुर में कहा जा रहा है कि दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में भारत नंबर एक पर है.
दिल्ली में बैठी सरकार हर किसी को नई शक्ति और नई सामर्थ्य देने के लिए काम कर रही है.

इससे पहले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया
अमित शाह ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, केरल में अगली सरकार बीजेपी की बनेगी.
अमित शाह ने जनसंघ से बीजेपी तक के पार्टी के सफर को याद किया और कहा, आज देश के 13 राज्यों में या तो बीजेपी की सरकार है या बीजेपी के समर्थन की सरकार है.
हिंसा से दमन से भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता डरेंगे नहीं.
जो लोग हिंसा फैला रहे हैं उन्हें बीजेपी कार्यकर्ता दंड दिलाने का काम करेंगे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोझिकोड़ में मंच पर पहुंचे. कुछ देर में देंगे भाषण.
प्रधानमंत्री ने दीनदयाल उपाध्याय के साथ काम कर चुके केरल बीजेपी के कुछ वरिष्ठ नेताओं को सम्मानित किया.
देशभर से जुटे बीजेपी नेताओं के मन में भी इस वक्त उरी हमला ही छाया हुआ है.
बीजेपी ने माना है कि उरी हमले के बाद पार्टी पर दबाव है, ख़ासकर कार्यकर्ताओं का.
राष्ट्रीय परिषद में बीजेपी ने बयान से ज़्यादा कार्रवाई पर ज़ोर की बात कही है.
शुक्रवार को राष्ट्रीय परिषद की बैठक के पहले दिन भी उरी हमले का मुद्दा छाया रहा. (इनपुट भाषा से)

टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

विश्व व्यापी है हिन्दुओँ का वैदिक कालीन होली पर्व Holi festival of Vedic period is world wide

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

कांग्रेस ने देश को भ्रष्टाचार, तुष्टीकरण और आतंकवाद दियाः भजन लाल शर्मा bjp rajasthan

भाजपा की सुपरफ़ास्ट भजनलाल शर्मा सरकार नें ऐतिहासिक उपलब्धियां का इतिहास रचा

तेरा वैभव अमर रहे माँ, हम दिन चार रहें न रहे।

कांग्रेस की हिन्दू विरोधी मानसिकता का प्रमाण

हमें वीर केशव मिले आप जबसे : संघ गीत

सिसोदिया से जब इस्तीफा लिया तो अब स्वयं केजरीवाल इस्तीफा क्यों नहीं दे रहे - अरविन्द सिसोदिया

रामसेतु (Ram - setu) 17.5 लाख वर्ष पूर्व