शनिवार, 29 अक्तूबर 2016

टीम इंडिया का दिवाली गिफ्ट : न्यूजीलैंड को हराया, सीरीज पर कब्जा



INDvsNZ: टीम इंडिया का दिवाली गिफ्ट, आखिरी वनडे में न्यूजीलैंड को 190 रनों से हराया, सीरीज पर 3-2 से कब्जा
aajtak [Edited BY: अमित रायकवार] विशाखापट्टनम, 29 अक्टूबर 2016 |
http://aajtak.intoday.in

विशाखापट्टनम में खेले जा रहे पांचवें और आखिरी वनडे मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 190 रनों से हराकर पांच वनडे मैचों की सीरीज पर कब्जा जमा लिया है. टीम इंडिया ने ये सीरीज 3-2 से जीती. इस शानदार जीत के हीरो रहे स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा उन्होंने पांच विकेट झटके. इसके अलावा अक्षर पटेल ने दो विकेट लिए. जबकि उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और जयंत यादव को एक-एक विकेट मिला.


अमित मिश्रा रहे जीत के हीरो
भारतीय टीम की इस शानदार जीत के हीरो रहे स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा. जिसके लिए उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया, साथ ही पूरी सीरीज में बेहतर गेंदबाजी के लिए 'मैच ऑफ द सीरीज' से भी नवाजा गया. मिश्रा ने इस सीरीज में सबसे ज्यादा 15 विकेट झटके. भारत ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 50 ओवर में 270 रनों की चुनौती रखी थी. लेकिन कीवी टीम सिर्फ 79 रनों पर ऑल आउट हो गई.

न्यूजीलैंड को लगे झटके
इस अहम मुकाबले में न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही. सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल बिना खाता खोले ही आउट हो गए. उन्हें उमेश यादव ने पवेलियन भेजा. इसके कप्तान विलियम्सन और लाथम ने पारी को संभालने की कोशिश की. लेकिन लाथम भी (19) के निजि स्कोर पर चलते बने, उन्हें बुमराह ने आउट किया. इसके बाद विलियम्सन और टेलर ने मोर्चा संभाला लेकिन कुछ देर बाद कप्तान विलियम्सन (27) के स्कोर पर चलते बने. उन्हें अमित मिश्रा ने आउट किया. इसके बाद टेलर, (19) वाटलिंग (0) और एंडरसन (0) भी अपना विकेट दे बैठे. टीम इंडिया के युवा स्पिन गेंदबाज जयंत यादव ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट लिया. उन्होंने कोरी एंडरसन को आउट किया. न्यूजीलैंड के विकेट लगातार गिरते रहे और कीवी टीम मुकाबला हार गई.

रोहित शर्मा ने खेली 70 रनों की पारी
टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 70 रनों की पारी खेली. इसके अलावा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (41) और विराट कोहली (65) रन बनाए. युवा बल्लेबाज केदार जाधव (39) और अपने करियर का पहला वनडे मैच खेल रहे जयंत यादव (1) रन बनाकर नॉआउट रहे. न्यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट और ईश सोढ़ी ने दो-दो विकेट लिए. इसके अलावा मिशेल सैंटनर और जैम्स नीशाम ने एक-एक विकेट लिया.

भारतीय टीम के विकेट
1.इससे पहले भारतीय टीम का पहला विकेट अजिंक्य रहाणे (20) का गिरा. उन्हें जैम्स नीशाम ने चलता किया. रहाणे शॉर्ट मिडविकेट के ऊपर से उठकर खेलना चाहते थे. लेकिन उन्हें लाथम ने कैच कर आउट किया.

2.रोहित शर्मा 21वें ओवर की आखिरी गेंद पर 70 के स्कोर पर आउट हुए. रोहित ने तेज गेंदबाज बोल्ट की बाउंसर गेंद पर पुल करने की कोशिश की लेकिन डीप मिडविकेट पर नीशाम ने उन्हें कैच आउट कर दिया.

3.टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे. उन्होंने विराट कोहली के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला. लेकिन वो 41 के स्कोर पर स्पिन गेंदबाज मिशेल सैंटनर को अपना विकेट दे बैठे.

4.धोनी के आउट होते ही युवा बल्लेबाज मनीश पांडे भी आउट हुए. पांडे एक बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट दे बैठे. वो बिना खाता खोले ईश सोढ़ी का शिकार बने. पांडे इस सीरीज में अपनी बल्लेबाजी का जलवा नहीं दिखा सके हैं.

5.भारतीय टीम को पांचवां झटका विराट कोहली के रूप में लगा. कोहली 70 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें ईश सोढ़ी ने पवेलियन भेजा. मार्टिन गप्टिल ने उनका कैच लपका

6.अक्षर पटेल 24 के स्कोर पर आउट हुए. उन्होंने अपनी इस पारी में 18 गेंदों का सामना किया.

भारत ने जीता था टॉस
इस अहम मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर से टॉस का बॉस बने और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारतीय टीम ने प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए. तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी और हार्दिक पांड्या को टीम में जगह नहीं दी गई.जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को टीम में शामिल किया. इसके अलावा युवा ऑफ स्पिन गेंदबाज जयंत यादव का ये डेब्यू वनडे था. वहीं न्यूजीलैंड ने ऑलराउंडर कोरी एंडरसन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया.

पूरी टीम मां के नाम की जर्सी पहनकर उतरी
इस अहम मुकाबले में टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी अपनी मां के नाम की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरे. धोनी ने कहा कि वो हर बार अपने पिता के नाम की जर्सी पहनते हैं. लेकिन इस बार खिलाड़ी अपनी मां को याद कर मैदान पर खेलेंगे. ये सबके लिए बेहद ही भावुक लम्हा है. हाल ही में इसे लेकर एक विज्ञापन भी सामने आया है.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवनः
भारत: रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), मनीष पांडेय, केदार जाधव, अक्षर पटेल, जयंत यादव, अमित मिश्रा, उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह.

न्यूजीलैंड: मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, जेम्स नीशाम, कोरी एंडरसन, बीजे वाटलिंग, मिशेल सैंटनर, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी और ईश सोढ़ी.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें