नोटबंदी से अमीर-गरीब की खाई कम होगी : राजनाथ सिंह



नोटबंदी से अमीर-गरीब की खाई कम होगी : राजनाथ सिंह


http://naidunia.jagran.com
अमीर-गरीब की खाई कम करेगी नोटबंदी : राजनाथ
Published: Sat, 19 Nov 2016

नई दिल्ली। नोटबंदी के खिलाफ विपक्षी दलों की एकजुटता के बीच गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इसे राजनीतिक शुचिता लाने वाला कदम बताया है। उन्होंने कहा कि इससे गरीब और अमीर के बीच खाई कम करने में भी मदद मिलेगी। नोटबंदी से आम जनता को हुई दिक्कतों को स्वीकार करते हुए उन्होंने कहा कि यह थोड़े दिनों की बात है। जल्द ही स्थिति सामान्य हो जाएगी।

राजनाथ सिंह ने 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने को ऐतिहासिक और साहसिक बताते हुए कहा कि इससे आतंकियों और नक्सलियों पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी। पाकिस्तान में छपे नकली नोट आतंकी फंडिंग का मुख्य स्त्रोत थे। लेकिन नोट बंद होने के बाद इस पर पूरी तरह रोक लग गई है।

इसी तरह अपहरण और लेवी वसूलकर नक्सलियों ने सैंकड़ों करोड़ रुपए जमा किये थे। अब नक्सलियों के लिए अपनी गतिविधियां चलाना मुश्किल होगा। ध्यान देने की बात यह है कि रक्षामंत्री मनोहर पर्रीकर पहले ही कह चुके हैं कि नोटबंदी की मार के बाद कश्मीर में विरोध-प्रदर्शन बंद हो गए हैं।

राजनाथ ने कहा कि इस तरह का साहसिक फैसला सिर्फ वहीं सरकार ले सकती है, जो सिर्फ राजनीति करने के लिए सत्ता में नहीं आती है, बल्कि समाज और देश की सेवा की भावना से शासन करती है। उन्होंने इस फैसले को राष्ट्र निर्माण की दिशा में बड़ा कदम बताया। उन्होंने कहा कि तमाम मुश्किलों के बावजूद आम जनता ने जिस तरह से सरकार के फैसले का समर्थन और सहयोग किया है, वह सराहनीय है।

गौरतलब है कि नोटबंदी के तत्काल बाद बैंकों और एटीएम के बाहर भीड़ और अफरा-तफरी की आशंका को देखते हुए राजनाथ ने गृह मंत्रालय वरिष्ठ अधिकारियों की टीम का गठन कर दिया था। इस टीम का काम सभी राज्यों में पुलिस महानिदेशकों और मुख्य सचिवों के साथ समन्वय कर बैंकों और एटीएम के बार पुलिस बल की पर्याप्त तैनाती सुनिश्चित कराना था।



टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

छत्रपति शिवाजी : सिसोदिया राजपूत वंश

हमें वीर केशव मिले आप जबसे : संघ गीत

भारत के कुल 565 रियासतों में से 400 से भी ज्यादा राजपूत रियासते थी

रामसेतु (Ram - setu) 17.5 लाख वर्ष पूर्व

"जननी जन्मभूमि स्वर्ग से महान है"।

इस्लामिक कटटरता से पीड़ितों को नागरिकता देना मानवता का पुण्यकार्य, सीएए के लिए धन्यवाद मोदीजी - अरविन्द सिसोदिया

तेरा वैभव अमर रहे माँ, हम दिन चार रहें न रहे।

खींची राजवंश : गागरोण दुर्ग