गुरुवार, 15 दिसंबर 2016

दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगों में पीएम मोदी



दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगों में शुमार पीएम मोदी, 
व्लादिमीर पुतिन फिर टॉप पर

पीएम मोदी को दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों की लिस्ट में नौवें स्थान पर रखा गया है पीएम मोदी को दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों की लिस्ट में नौवें स्थान पर रखा गया है

aajtak.in [Edited by: साद बिन उमर]
नई दिल्ली, 15 दिसंबर 2016,
http://aajtak.intoday.in

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगों में शामिल किया गया है. विश्व की प्रतिष्ठित मैगजीन 'फोर्ब्‍स' ने बुधवार को 'वर्ल्ड्स मोस्ट पावरफुल पीपल' नाम से दुनिया के 74 सबसे ताकतवर लोगों की सूची जारी की है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी को नौवें स्थान पर रखा है.

सवा करोड़ आबादी वाले भारत में बेहद लोकप्रिय हैं मोदी
फोर्ब्स मैगजीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में लिखा है कि भारत के प्रधानमंत्री करीब सवा अरब की आबादी वाले देश में काफी लोकप्रिय हैं. इसमें लिखा गया है, 'बराक ओबामा और शी जिनपिंग के साथ आधिकारिक मुलाकात कर हाल के वक्त में मोदी ने अपनी प्रोफाइल एक ग्लोबल लीडर के रूप में बनाई है. वह जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए चल रहे अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में भी अहम शख्सियत बनकर उभरे हैं.' मैगजीन ने नोटबंदी की भी चर्चा करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए अचानक से यह कदम उठाया.

रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन लगातार चौथे साल टॉप पर
फोर्ब्स की इस लिस्ट में रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन लगातार चौथे साल टॉप पर हैं, वहीं अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को सूची में दूसरे स्थान पर रखा गया है. इस लिस्ट में जर्मन चांसलर एजेंला मर्केल तीसरे स्थान पर, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग चौथे स्थान पर, जबकि पोप फ्रांसिस पांचवें नंबर पर हैं.

इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी को 38वें स्थान पर रखा गया है, तो माइक्रोसॉफ्ट के भारतवंशी सीईओ सत्या नडेला को सूची में 51वां स्थान मिला है. वहीं पिछले साल इस सूची में दूसरे नंबर पर रहने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को इस बार सूची में 48वें स्थान पर रखा गया है.


फोर्ब्स की सूची में ये हैं दस ताकतवर लोग
1. व्लादिमीर पुतिन (रूस के राष्ट्रपति)

2. डोनाल्ड ट्रंप (अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति)

3.एंगेला मर्केल (जर्मनी की चांसलर)

4. शी जिनपिंग (चीन के राष्ट्रपति)

5. पोप फ्रांसिस (वे‍टिकन के पोप)

6. जेनेट येलन (यूएस फेड की प्रमुख)

7. बिल गेट्स (माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक)

8. लैरी पेज (गूगल के सह-संस्थापक)

9. नरेंद्र मोदी (भारत के पीएम)

10. मार्क जकरबर्ग (फेसबुक के सीईओ)

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल के टाइम पर्सन ऑफ द ईयर के रीडर्स पोल में टॉप पर रहे थे. हाालांकि, अमेरिका की टाइम मैगजीन ने पर्सन ऑफ द ईयर के रूप में अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुना था.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें