सोमवार, 19 दिसंबर 2016

इंद्रेश कुमार : बलिदानियों की वजह से सुरक्षा, स्वतंत्रता और विकास




देशवासियों को सुरक्षा, स्वतंत्रता, विकास की गारंटी, बलिदानियों की वजह से 

– इंद्रेश कुमार 


फरीदाबाद, हरियाणा (विसंकें). 1971 के भारत-पाक युद्ध में भारतीय सेना की अद्भुत विजय और पराक्रम को याद करते हुए सर्व इंडिया फाउंडेशन ने नगर निगम सभागार में एक शाम वीर सैनिकों के नाम ‘विजय की हुंकार’ कार्यक्रम आयोजित किया. केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री एवं पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल वीके सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की. महाभारत सीरियल में भगवान कृष्ण की भूमिका निभाने वाले नीतिश भारद्वाज, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य इंद्रेश कुमार जी भी विशेष रूप से उपस्थित रहे. मुख्य अतिथियों द्वारा भारत माता की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन से कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ. विधिवत उद्घाटन के बाद डिजिटल प्रस्तुति के माध्यम से महाभारत काल से लेकर बौद्व, 1857 का स्वातंत्र्य समर, आजादी का आंदोलन, 1965, 1967, 1971 और कारगिल युद्ध को बेहतरीन तरीके से दिखाया गया.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य इंद्रेश कुमार जी ने कहा कि 2017 में 1857 की जनक्रांति के 160 साल हो रहे हैं. देशवासियों को सुरक्षा, स्वतंत्रता, विकास की गारंटी, बलिदानियों की वजह से ही मिली है और उन सैनिकों की वजह से जो बॉर्डर पर तैनात होकर देश की सुरक्षा कर रहे हैं. ऐसे सब बलिदानियों को प्रणाम किया जाना चाहिए. जनता से आह्वान किया कि वे वीर सैनिकों की याद में घर पर तिरंगा फहराएं, जन-मण-गण गाएं, वंदेमातरम गाएं और भारत माता की जय का नारा बुलंद करें.

पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल वीके सिंह ने कहा कि 16 दिसंबर 1971 को विपरीत परिस्थितियों में भी भारतीय सैनिकों ने नया इतिहास रचा था. सैनिकों के अदम्य साहस के कारण पाकिस्तान के 93 हजार सैनिकों को आत्मसमर्पण करने पर मजबूर कर दिया. इस युद्ध में भारत के सैनिकों ने साबित कर दिया कि उनमें अतुलनीय शौर्य है. इस ऐतिहासिक जीत को समाज के निचले स्तर तक मनाना जरूरी है ताकि हर पीढ़ी भारतीय सैनिकों के शौर्य का अभिनंदन कर सके.

महाभारत में भगवान श्रीकृष्ण की भूमिका निभाकर दर्शकों का दिल जीतने वाले नीतिश भारद्वाज ने देश की वर्तमान परिस्थिति को पौराणिक महाभारत के साथ जोड़ा और कहा कि अच्छे कर्म करने से ही देश आगे बढ़ सकता है. कार्यक्रम में आए लोगों ने एक दीप जलाकर शहीद सैनिकों को याद किया. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत कार्यवाह देवप्रसाद भारद्वाज जी, पुलिस आयुक्त डॉ. हनीफ कुरैशी जी, सर्व इंडिया फाउंडेशन के महासचिव दीप भाटिया जी सहित अन्य गणमान्यजन उपस्थित थे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें