शुक्रवार, 31 मार्च 2017

चैत्र नवरात्रि : 40 साल से व्रत रख रहे हैं पीएम नरेंद्र मोदी





चैत्र नवरात्रि 2017: 40 साल से व्रत रख रहे हैं पीएम नरेंद्र मोदी, योगी आदित्य नाथ पहली बार गोरखपुर से बाहर कर रहे नवरात्र पूजा


प्रधानमंत्री मोदी की तरह की यूपी के नए सीएम योगी आदित्य नाथ भी है। योगी साल में दोनों बार नवरात्रि का व्रत रखते हैं और देवी मां की साधना करते हैं।

जनसत्ता ऑनलाइन नई दिल्ली | March 28, 2017

            हिन्दू नववर्ष और चैत्र नवरात्रि पर्व मंगलवार से प्रारंभ हो गया है। 28 मार्च मंगलवार को कलश स्थापना (घट स्थापना) के साथ 9 दिन तक आराधन का पर्व चलेगा। नवरात्र 28 मार्च से 5 अप्रैल तक चलेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और योगी आदित्य नाथ ने हर बार की तरह इस बार भी नवरात्रि का व्रत रखा। पीएम मोदी 40 सालों से नवरात्रि का व्रत रखते आ रहे हैं। साल 2012 में पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्लॉग के जरिए बताया था कि वह पिछले 35 सालों से यह व्रत रखते हैं। इस दौरान वह अन्न और किसी भी तरह के मसालों का सेवन नहीं करते हैं। पूरे दिन काम करने के बाद वह शाम को नीबू पानी और कुछ फल खाते हैं। पूरे नवरात्र भर उनका यही शेड्यूल रहता है। देवी मां की भक्ति के साथ पीएम मोदी इस दौरान अपना काम भी करते हैं। पीएम मोदी ने उस समय भी उपवास रखा था, जब वह 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद अमेरिका की यात्रा पर गए थे। इसके चलते उनके लिए वहां पर मीनू में बदलाव किया गया था। खाने की जगह उन्हें नींबू पानी प्रदान किया गया था।

मोदी की तरह ही योगी भी
प्रधानमंत्री मोदी की तरह की यूपी के नए सीएम योगी आदित्य नाथ भी है। योगी साल में दोनों बार नवरात्रि का व्रत रखते हैं और देवी मां की साधना करते हैं। शारदीय नवरात्र में तो योगी 9 दिनों तक किसी से मुलाकात तक नहीं करते बस एक कमरे में रहते हैं और आराधना करते हैं। नवरात्रि पर योगी रोजाना सुबह तीन बजे उठते और दुर्गा सप्तशती का पाठ करते हैं। इस दौरान वो अन्न नहीं खाएंगे, सिर्फ दूध-दही और फलाहार का ही सेवन करते हैं। इस दौरान योगी कन्या पूजन भी करते हैं। जिसमें कन्याओं के पैर धोते हैं, तिलक लगाते हैं फिर उन्हें भोजन कराते हैं।
पहली बार गोरखपुर से रहेंगे दूर
इस बार की नवरात्र में योगी पहली बार योगी आदित्य नाथ पूरे 9 दिन गोरखपुर में नहीं रहेंगे। दरअसल, सीएम बनने के बाद योगी लखनऊ स्थित सीएम हाउस, पांच कालिदास मार्ग पर नवरात्रि के दौरान रहेंगे और यहीं देवी मां की पूजा करेंगे। कहा जा रहा है कि योगी नवरात्र पर गोरखपुर जा सकते हैं। बताया जाता है कि अब तक सिर्फ एक बार ऐसा हुआ है जब योगी को गोरखपुर से बाहर जाना पड़ा था। कुछ साल पहले ट्रेन हादसे के कारण उन्हें घटनास्थल पर जाना पड़ा था।

-------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व सीएम योगी ने भी रखा नौ दिन का व्रत

2012 में पीएम मोदी ने एक ब्लॉग के जरिए बताया था कि वह पिछले 35 सालों से यह व्रत रखते आ रहे हैं

जनसत्ता ऑनलाइन March 28, 2017


मंगलवार से नवरात्री शुरू होने जा रहे हैं और हर बार की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी नौ दिन व्रत रखेंगे। वह पिछले चार से भी ज्यादा दशकों से नवरात्री व्रत रखते आ रहे हैं। उपवास के दिनों में पीएम केवल एक फल खाते हैं और नींबू पानी पीते हैं। इस दौरान वे अन्‍न और मसालें नहीं खाते हैं। हिन्दू संस्कृति से जुड़े देश भर के अन्य लोगों के साथ पीएम मोदी भी पूरा दिन सिर्फ गर्म पानी पीकर ही काम चलाएंगे। 2012 में पीएम मोदी ने एक ब्लॉग के जरिए बताया था कि वह पिछले 35 सालों से यह व्रत रखते हैं।
इतना ही नहीं, 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद जब वह अमेरिकी यात्रा पर गए थे तब भी उन्होंने अपनी इस आस्था को नहीं तोड़ा था। इसके चलते उनके लिए वहां पर मीनू में बदलाव किया गया था। खाने की जगह नींबू पानी प्रदान किया गया था। वहीं,  2015 में नरेंद्र मोदी ने नवरात्रि के पहले दिन असम के मशहूर कामाख्या देवी मंदिर में पूजा-अर्चना कर अपने व्रत की शुरुआत की थी। भारतीय परंपरा के अनुसार चैत्र महीने की शुक्‍ल पक्ष की प्रतिपदा यानि पहली तारीख से नया साल शुरू होता है। इसी दिन से चैत्र नवरात्र भी शुरू हो जाता है जो कि रामनवमी तक चलता है। इन नौ दिनों तक हिंदू व्रत रखते हैं। उपवास के दौरान अन्‍न नहीं खाया जाता है।

पीएम मोदी साल के दोनों नवरात्र (चैत्र और शारदीय) में व्रत रखते हैं। सिर्फ पीएम मोदी ही नहीं, उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी नवरात्री का व्रत पूरी निष्ठा के साथ रखते हैं। शारदीय नवरात्र में तो योगी 9 दिनों तक किसी से मुलाकात तक नहीं करते बस एक कमरे में रहते हैं और आराधना करते हैं। कहा जाता है कि पीएम मोदी सुबह 4 बजे उठ जाते हैं, लेकिन मुख्यमंत्री योगी उनसे भी पहले सुबह 3 बजे उठ जाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें