गुरुवार, 1 नवंबर 2012

महंगा हुए एलपीजी सिलेंडर

कांग्रेस का मतलब महंगाई बढाओ सरकार
यह खबर पढ़ें .......



महंगा हुए एलपीजी सिलेंडर,
अब 922 रुपये चुकानी होगी कीमत
dainikbhaskar.com | Nov 01, 2012,
एक तरफ जहां सितंबर के आंकड़े देश में महंगाई कम होने की वकालत कर रहे हैं वहीं, सरकार ने एक बार फिर से आम आदमी पर महंगाई का बोझ डाल दिया है। इस बार ये

बोझ एलपीजी सिलेंडर के चलते पड़ा है। दरअसल, सरकार ने बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में 26.50 रुपये बढ़ा दिए हैं। ऐसे में अब आम आदमी को बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर खरीदने के लिए 922 रुपये चुकाने होंगे। यानी अब सातवां सिलेंडर आम आदमी की जेब और ढीली करने वाला है।
तेल कंपनियों और सरकार ने हाल ही में फैसला लिया था कि बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों का दाम हर महीने अंतरराष्ट्रीय कीमत के अनुसार तय होंगे। इसके तहत ही कंपनियों ने कीमत में बदलाव किया है। बाजार मूल्य पर बिकने वाले घरेलू सिलेंडर पर बोझ कम करने के लिये सरकार ने उत्पाद एवं सीमा शुल्क से छूट दी है। दिल्ली में व्यावसायिक उपयोग वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर का दाम अब 1,062 रुपये होगा जबकि 19 किलो वाले सिलेंडर का दाम 1,636.50 रुपये होगा।
दिलचस्प है कि सरकार ने पिछले महीने ही सब्सिडी वाले सिलेंडरों की आपूर्ति को सीमित करने का फैसला लिया है। सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या सीमित करने के बाद यह संख्या केवल 6 ही रह गई है। बाकी के सिलेंडरों के लिए बाजार मूल्य पर ही कीमत चुकानी होगी। वर्तमान में सब्सिडी वाले 14.2 किलो वाले गैस सिलेंडर के लिए दिल्ली में 399 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें