सोमवार, 9 जून 2014

'ट्रेडिशन, टूरिज्म, टैलेंट, टेक्नोलॉजी और ट्रेड पर रहेगा जोर'- मोदी सरकार




राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा, 
'ट्रेडिशन, टूरिज्म, टैलेंट, टेक्नोलॉजी और ट्रेड पर रहेगा जोर'

आज तक वेब ब्यूरो [Edited By: संदीप कुमार सिन्हा] | नई दिल्‍ली, 9 जून 2014
http://aajtak.intoday.in/story/live-president-

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने संसद से संयुक्त सत्र को संबोधित किया. प्रणब मुखर्जी के अभिभाषण के मुख्य अंश.

12:04 PM: पारंपरिक अंदाज में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को विदाई दी गई. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन और संसदीय कार्यमंत्री वैंकेया नायडू मौजूद थे.
11:58 AM: उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण को हिंदी में पढ़ा.
11:55 AM: राष्ट्रपति ने अपना अभिभाषण खत्म किया.
11:48 AM: मेरी सरकार का 5T पर जोर रहेगा. ट्रेडिशन, टूरिज्म, टैलेंट, टैक्नोलॉजी और ट्रेड पर जोर. नीतियों को अच्छे से लागू कर विकास पर जोर.
11:48 AM: हमें अपनी सेना पर नाज है. वन रैंक-वन पैंशन लागू करेंगे.
11:48 AM: हम हर देश से दोस्ताना रिश्ते चाहते हैं. हम स्वावलंबी भारत बनाने को प्रतिबद्ध. दुनिया में भारत को अग्रणी स्थान दिलाना प्राथमिकता. क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने पर जोर रहेगा. चीन के साथ सामरिक और रणनीतिक संबंध पर जोर. तटीय सुरक्षा के लिए नेशनल मैरिटाइन अथॉरिटी बनाएंगे.
11:45 AM: आतंकवाद और उग्रवाद को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. सरकार आतंक से कड़ाई से निपटेगी. सांप्रदायिकता और नक्सलवाद से भी निपटा जाएगा.
11:44 AM: भारतीय संस्कृति और भाषा के विकास पर बल. ई भाषा मिशन लॉन्च किया जाएगा. ग्रामीण विकास और हिमालय स्टडीज के लिए विश्वविद्यालय.
11:42 AM: टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय मिशन चलाएंगे. टूरिस्ट सर्किट का विस्तार होगा. हिमलाय का संरक्षण प्राथमिकता. अविरल स्वच्छ गंगा पर जोर. 50 टूरिस्ट सर्किट बनाए जाएंगे.
11:40 AM: हर किसी को पक्का घर, पानी और 24 घंटे बिजली
11:38 AM: पर्यावरण संरक्षण और विकास साथ-साथ चल सकते हैं. ऊर्जा के गैर-परंपरागत स्रोत विकसित करेंगे. बिजली उत्पादन बढ़ाने पर जोर रहेगा. परमाणु ऊर्जा के इस्तेमाल पर जोर दिया जाएगा.  
11:36 AM: बुनियादी ढांचे के विकास को प्राथमिकता दी जाएगी. केंद्र और राज्य टीम इंडिया की तरह काम करेंगे. देश को लघु उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा. विश्व स्तरीय सुविधा वाले 100 शहर तैयार किए जाएंगे.
11:34 AM: हाई स्पीड ट्रेनें शुरू करने पर जोर दिया जाएगा. रेलवे में निवेश के नए तरीके अपनाए जाएंगे. पर्वतीय राज्यों में रेल सुविधाय बढ़ाने पर जोर. रेलवे और हाइवे के विकास की खास योजना बनाए जाएगी.
11:30 AM: राज्यों को भरोसे में लेकर जीएसटी पर काम होगा. नीतियां बनाते समय रोजगार पर जोर रहेगा. रोजगार दफ्तर को करियर सेंटर बनाया जाएगा.
11:28 AM: महिलाओं पर जुल्म बर्दाश्त नहीं होंगे. महिलाओं की सुरक्षा के प्रति सरकार वचनबद्ध. महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देंगे.
11:25 AM: सूचना तकनीक हमारी सरकार की रीढ़. सोशल मीडिया में सरकार की भागीदारी होगी. प्रशासन में तकनीक की मदद ली जाएगी. ई-गर्वनेंस पर जोर दिया जाएगा. सार्वजनिक जगहों पर वाई-फोई जोन बनेंगे.
11:20 AM: साफ सुथरी सरकार देने पर जोर. जनता की उम्मीद पर खरा उतरने की पूरी कोशिश. भ्रष्टाचार रोकना प्राथमिकता होगी.
11:18 AM: कश्मीरी पंडितों के वापसी पर जोर रहेगा. उत्तर पूर्व और जम्मू कश्मीर के विकास पर खास जोर रहेगा. तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की जरूरतें पूरी की जाएंगी.
11:15 AM: सबका साथ सबका विकास पर जोर. अल्पसंख्यकों को समान मौके मिलेंगे. मदरसों को आधुनिक बनाया जाएगा.
11:13 AM: नई स्वास्थ्य योजना और नई बीमा नीति पर काम किया जाएगा. हर घर में शौचालय की नीति बनेगी. स्वच्छ भारत का अभियान चलाया जाएगा.
11:10 AM: कृषि उत्पादों के मूल्य और भंडारण पर जोर रहेगा. कृषि को लाभदायी बनाने की योजना है. पशुपालन को बढ़ावा देने पर जोर देगी सरकार. जल संरक्षण को उच्च प्राथमिकता दी जाएगी.
11:08 AM: प्रणब मुखर्जी ने कहा कि मेरे सरकार गरीबों की सरकार होगी. गरीबी धर्म और जाति नहीं देखती. यह सबके लिए अभिशाप है. जनता की आवश्यकताओें को पूरा करना का वक्त है.
11:08 AM: प्रणब मुखर्जी ने कहा कि सबका साथ सबका विकास और एक भारत श्रेष्ठ भारत ही मेरी सरकार का एजेंडा है.
11:06 AM: चुने गए सभी सांसदों का स्वागत. करोड़ों वोटरों ने एक दल के पक्ष में फैसला सुनाया. सुशासन का एजेंडा सबसे प्रमुख रहा. अब कारगर नेतृत्व देश की जरूरत है.
11:04 AM: प्रणब मुखर्जी ने कहा, देश की जनता को चुनाव में भारी मात्रा में मतदान करने के लिए बधाई. चुनाव आयोग ने बेहतरीन काम किया. अब जनता की उम्मीदों को पूरा करने का वक्त. लोकसभा की नवनिर्वाचित स्पीकर सुमित्रा महाजन को बधाई.
11:01 AM: राष्ट्रपति ने शुरू किया अभिभाषण.
10:55 AM: राष्ट्रपति को सलामी दे रहे हैं उनके अंगरक्षक.
10:55 AM: संसद भवन पहुंचे प्रणब मुखर्जी.राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद.
10:45 AM: संसद भवन के लिए रवाना हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें