मोबाइल कॉल दरों में हुआ इजाफा : आदत डालो और फिर मुनाफा कमाओ


 
























 पहले सस्ता दो , फिर आदत डालो और फिर मुनाफा कमाओ 
मोबाईल  कंपनियां  अब इसी अदा से  काम करना प्रारंभ  कर चुकी हें  ऐसा  ही FDI  में आने वाली कंपनियां  करेंगी 

 मोबाइल कॉल दरों में हुआ इजाफा

दूरसंचार कंपनियों ने किया बढ़ती लागत के बोझ को कम करने का प्रयास
पियाली मंडल और कात्या नायडू / नई दिल्ली/मुंबई September 21, 2012

दूरसंचार क्षेत्र ने प्रति सेकंड की दरों को लंबे समय तक बनाए रखने के बाद अब इनमें इजाफा शुरू कर दिया है। रिलायंस कम्युनिकेशंस और आइडिया सेल्युलर कुछ दूरसंचार सर्किलों में मोबाइल कॉल दरों में इजाफा कर चुकी हैं।

हालांकि भारती एयरटेल, वोडाफोन और टाटा टेलीसर्विसेज जैसे बड़ी दूरसंचार कंपनियों ने संकेत दिया है कि वे कॉल दरों में तुरंत वृद्घि किए जाने पर विचार नहीं कर रही हैं। उद्योग के विश्लेषकों का मानना है कि दरों में बदलाव इस सेक्टर में जरूरी है। हालांकि दूरसंचार ऑपरेटरों ने पिछले कुछ महीनों में चुनिंदा सर्किलों में दरों में इजाफा किया है, लेकिन बड़ी वृद्घि पिछले साल की गई थी जब भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने कुछ सर्किलों में कॉल दरों में 20 फीसदी तक का इजाफा किया था।

सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) के महानिदेशक राजन मैथ्यूज ने कहा, 'लंबे समय से हम यह कहते रहे हैं कि यह उद्योग इतनी ऊंची लागत को लगातार वहन नहीं कर सकता। दूरसंचार कंपनियों की वित्तीय स्थिति मजबूत नहीं है। उनका मुनाफा बढ़ाए जाने के लिए सिर्फ कारक हैं, या तो दरों में बदलाव या फिर सरकार से करों में कटौती की मांग करना।'  हालांकि उन्होंने इस पर भी सहमति जताई कि दूरसंचार कंपनियां फिलहाल पूरे भारत में दरों में इजाफा नहीं करेंगी।
उन्होंने कहा, 'उद्योग अब अलग अलग मूल्य निर्धारण नीति पर जोर दे रहा है। कोई भी ऑपरेटर दरों में कटौती नहीं करना चाहेगा। दूरसंचार ऑपरेटर इस पर विचार कर रहे हैं कि दरों में कब और कितनी वृद्घि की जानी चाहिए।'

ट्राई पर बीएसएनएल टीडीसैट पहुंची
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के मूल्य वर्धित सेवाएं (वैस) प्रदान करने संबंधी आदेश के खिलाफ अब सार्वजनिक क्षेत्र की बीएसएनएल ने दूरसंचार विवाद निपटान एवं अपीलीय न्यायाधिकरण (टीडीसैट) का दरवाजा खटखटाया है।  इससे पहले जीएसएम और सीडीएमए ऑपरेटर तथा उनके संगठनों ने इस फैसले को टीडीसैट में चुनौती दी है।  बीएसएनएल ने 18 जुलाई के ट्राई के उस नोटिस को चुनौती दी है जिसमें वैस दिशा-निर्देशों को लागू करने को कहा गया है।

टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

विश्व व्यापी है हिन्दुओँ का वैदिक कालीन होली पर्व Holi festival of Vedic period is world wide

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

हमें वीर केशव मिले आप जबसे : संघ गीत

तेरा वैभव अमर रहे माँ, हम दिन चार रहें न रहे।

भाजपा की सुपरफ़ास्ट भजनलाल शर्मा सरकार नें ऐतिहासिक उपलब्धियां का इतिहास रचा

कांग्रेस की हिन्दू विरोधी मानसिकता का प्रमाण

रामसेतु (Ram - setu) 17.5 लाख वर्ष पूर्व

दीवान टोडरमल के समर्पण शौर्य पर हिन्दुत्व का सीना गर्व से चौंडा हो जाता है - अरविन्द सिसौदिया Diwan-Todar-Mal

भारत को आतंकवाद के प्रति सावचेत रहना ही होगा - अरविन्द सिसोदिया