भारतीय नववर्ष अभिनंदन उत्सव

भारतीय नववर्ष अभिनंदन उत्सव
तारीख: 18 Apr 2016 नई दिल्ली


प्रतिवर्ष की तरह नववर्ष के स्वागतार्थ यमुना के सूरघाट पर जैसे ही सूर्य देव ने अपनी लालिमा आसमान में बिखेरी, तभी ढोल नगाड़ों की गूंज, जयकारों के उद्घोष मंत्रोचार के बीच उपस्थित जनसमूह ने हाथों में फूल और दीप प्रज्जवलित कर अभिनंदन करते हुए अर्ध्य दिया। संस्कार भारती दिल्ली प्रांत द्वारा 8 अप्रैल को विक्रमी संवत् 2073 के अभिनंदन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सहसरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल, विशिष्ट अतिथि श्री विजय जिंदल व श्री एस के जिंदल।  डा. कृष्ण गोपाल ने भारतीय नववर्ष को अपनाने और युवा पीढ़ी को इसकी जानकारी देने के आग्रह पर जोर देते हुए कहा कि यह हमारी भारतीय परंपरा और संस्कृति का अटूट हिस्सा है, इस पर हमें गर्व करना चाहिए।
श्री अवनीश त्यागी एवं उनकी टोली ने संस्कार भारती का ध्येय गीत प्रस्तुत किया। मंत्रोच्चारण, हनुमान संस्कृत विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा योग एवं सूर्य नमस्कार किया गया। प्रख्यात गायिका डॉ. कुमुद दीवान ने लोकगीत और भजन गाकर लोगों को मंत्रमुग्ध किया। नृत्यांगना श्रीमती सीमा शर्मा की शिष्याओं ने कथक, भरतनाट्यम एवं असमिया नृत्य का मिश्रण कर सुंदर नाट्य की प्रस्तुतियां दी। वरिष्ठ कवि श्री विमल विभाकर ने कविता पाठ किया।
कार्यक्रम के संयोजक श्री देवेन्द्र खन्ना ने आभार प्रकट किया। दिल्ली प्रांत के अध्यक्ष श्री विजेन्द्र गुप्ता एवं श्री शिवकुमार गोयल, महामंत्री श्री सुबोध शर्मा, जितेंद्र मेहता, श्री अनुपम भटनागर, श्री विजय बहल सहित अनेकानेक कार्यकर्ताओं के सहयोग से यह कार्यक्रम सफल रहा।
दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज में एनडीटीएफ द्वारा नववर्ष प्रतिपदा कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री सुनील आंबेकर थे जिन्होंने सांस्कृतिक राष्ट्रवाद पर व्यापक चर्चा की। उन्होंने चाणक्य, चन्द्रगुप्त, विवेकानंद और टैगोर के दर्शन को प्रासंगिक बताया। समारोह में एनडीटीएफ के वरिष्ठ नेता प्रो. एन.के. कक्कड़, एनडीटीएफ अध्यक्ष ए.के. भागी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। धन्यवाद ज्ञापन एनडीटीएफ के महासचिव डा. वीरेन्द्र सिंह नेगी ने और संचालन डा. गीता भट्ट ने किया। इस अवसर पर दिल्ली विश्वविद्यालय के कई शिक्षक व शोधार्थी उपस्थित थे।
स्वदेशी जागरण मंच द्वारा चैत्र शुक्ल प्रतिपदा विक्रमी संवत् 2073 नववर्ष का स्वागत समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख डॉ. मनमोहन वैद्य, स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संयोजक श्री अरुण ओझा, राष्ट्रीय संगठक श्री कश्मीरी लाल व अखिल भारतीय सह संयोजक श्री सरोज मित्तल ने कार्यकर्ताओं को संबोधित कर नववर्ष की बधाई दी।
डॉ. मनमोहन वैद्य ने कहा कि अतीत में भारत पर 800 वर्षों तक मुसलमानों का शासन था उन्होंने कन्वर्जन के हरसंभव प्रयास किये। लेकिन केवल 12 प्रतिशत हिन्दुओं को ही मुसलमान बना पाए, 150 वर्षों तक अंग्रेजों का शासन रहा उन्होंने भी कन्वर्जन के अनेक प्रयास किये लेकिन 2 प्रतिशत से अधिक लोगों का धर्म परिवर्तन नहीं कर पाए। इसका एक महत्वपूर्ण कारण यह था कि हमारा समाज शासनों पर आधारित नहीं था। समाज की रचना हमें करनी है तो अपने पुरुषार्थ के बलबूते पर कुछ कार्य-रचनाएं खड़ी करने का प्रयास करना होगा। 1,60,000 सेवा कार्य संघ के स्वयंसेवक देशभर में चलाते हैं। 90 प्रतिशत सेवा कार्य सरकार की मदद के बिना समाज के बलबूते चल रहे हैं। राज्य आधारित नहीं, हम समाज के नाते अपने बलबूते पर अपना काम खड़ा करेंगे। समन्वय, परहित, दूसरों को देने का वातावरण संभवत: बनेगा तो हमारा देश अपने आप आगे बढेगा।
श्री कश्मीरी लाल ने कहा कि विक्रमी संवत् हमें सात्विकता की प्रेरणा देते हुए शरीर में नई ऊर्जा का संचार करता है।
श्री अरुण ओझा ने कहा कि नववर्ष शक्ति की उपासना का पर्व है। कार्यक्रम के समापन पर श्री अश्विनी महाजन ने सभी अधिकारियों व कार्यकर्ताओं का धन्यवाद दिया।
अमरावती
नववर्ष के स्वागत में संस्कार भारती की स्थानीय इकाई द्वारा 'पाडवा पहाट' कार्यक्रम आयोजित किया गया।
गुड़ी पाड़वा के दिन प्रात: साढ़े पांच बजे अमरावती के 5,000 से अधिक नागरिकों की उपस्थिति में संस्कार भारती के करीब सौ से अधिक स्थानीय कला साधक नृत्य, संगीत, नाट्य, चित्रकला आदि विधाओं के माध्यम से किसी एक विषय को लेकर एक सुरुचिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करते हैं। इस वर्ष भी कार्यक्रम में दर्शकों की रिकॉर्ड भीड़ रही। कार्यक्रम के मध्य नववर्ष का सूयार्ेदय होते ही 'गुड़ी' का पारंपरिक पद्घति से पूजन किया गया, जिसमें राजस्व राज्यमंत्री डॉ. रणजीत पाटील, विधायक डा. सुनील देशमुख, कमिश्नर ज्ञानेश्वर राजूरकर आदि उपस्थित थे।
इस वर्ष के कार्यक्रम का विषय 'भारतमाता की जय' था, वारकरी पंथ ने सामाजिक समरसता के विषय में किये प्रयास, देशभक्तों की आहूतियां आदि विषयों को प्रभावी रूप से नृत्य, नाट्य, संगीत के माध्यम से प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम में विदर्भ के करीब सभी गांव व कस्बों के लोग उपस्थित रहे।
मुरादाबाद
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा गांधी नगर पार्क में वर्ष प्रतिप्रदा एवं संघ संस्थापक डॉ. हेडगेवार जयंती उत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में स्वयंसेवकों ने शारीरिक, योग, दण्ड, समता आदि का प्रदर्शन किया। मुख्य वक्ता के रूप में क्षेत्र शारीरिक प्रमुख श्री रणवीर सिंह ने भारतीय कालगणना को सर्वाधिक पुरातन, श्रेष्ठ एवं पूर्णत: वैज्ञानिक बताया। कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री भोपाल सिंह अध्यक्ष मुरादाबाद एलपीज़ी. गैस वितरण संघ ने नव संवत्सर के शुरू होने की शुभकामनाएं दीं। गांधी पार्क पर संचलन का समापन हुआ। संचलन का महानगर में अनेकों स्थानों पर लोगों द्वारा पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया।
इस अवसर पर श्री अजय, विभाग संघचालक, श्री हरिकृष्ण महानगर संघचालक, कवीश राना महानगर कार्यवाह, रवि, सुभाष, सुभाष शर्मा, महेंद्र, अजय गोयल, ओम प्रकाश, संदीप, नीरज, अशोक सिंघल, ब्रिजेश,  अर्पित, नमन जैन आदि उपस्थित थे
गुरुग्राम
गौशाला मैदान में अर्घ्यदान के कार्यक्रम में पूरे शहर से सैकड़ों बन्धु-बहनों ने भाग लिया। प्रात: 5  बजे उगते सूर्य की प्रथम रश्मियों को अर्घ्य देने के लिए शहर भर से लोग जुटे।
प्रख्यात अर्थशास्त्री व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के उत्तर क्षेत्र के संघ चालक डॉ. बजरंग लाल गुप्त ने कहा कि भारतमाता की जय बोलने वालों की संख्या निरन्तर बढ़नी चाहिए। भारत में रहने वाला भारत की जय नहीं बोलेगा तो किसकी बोलेगा। मुख्य अतिथि हरियाणा कला परिषद के निदेशक श्री अजय सिंहल ने कहा कि हरियाणा सरकार कला के माध्यम से भारतीय मूल्यों व संस्कृति को बचाने के लिए वचनबद्घ है।
कार्यक्रम के अध्यक्ष मेजर दीनदयाल सैनी ने धन्यवाद किया। इस अवसर पर हरियाणा कला परिषद की ओर से मंचीय प्रस्तुतियों का प्रदर्शन किया गया और शीतला माता गुरुकुल की ओर से आए बटुकों द्वारा आदित्य हृदय स्त्रोत्र व चाक्षुसी विद्या का पाठ किया गया। मंच संचालन श्री राम बहादुर सिंह ने किया, जबकि संयोजन श्री श्रवण दुबे व यशवंत शेखावत द्वारा किया गया।
गोहाना
संस्कार भारती की गोहाना इकाई ने नववर्ष अभिनन्दन समारोह आयोजित किया। सुबह 5.45  पर ध्येय गीत से प्रारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षता विक्रम सैनी ने की। इस अवसर पर उनके सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए , माधव गंगनेजा ने जहां युवा पीढ़ी को देशभक्ति का पाठ पढ़ाया वहीं कुमारी खुशबू ने भारतीय नववर्ष की महत्ता बताती कविता प्रस्तुत की। सरस्वती विद्या निकेतन के बच्चों ने सामूहिक देशभक्ति गीत से मन मोहा तो रमन ने बदलती जीवन शैली को सांस्कृतिक रूप देने पर बल दिया। मुख्य अतिथि समाजसेवी अरुण बड़ौक, प्रान्त कोषाध्यक्ष राकेश गंगाना व जितेन्द्र पांचाल ने अपने विचार रखे। संयोजन संतलाल रोहिल्ला व बादल मधु ने किया।
इलाहाबाद
नव संवत्सर के अवसर पर 8 अप्रैल को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रयाग उत्तर जिले में स्वयंसेवकों ने बारह स्थानों पर एक साथ और एक ही समय पथ संचलन किया। लोगों ने कई स्थानों पर स्वयंसेवकों पर फूलों की वर्षा कर स्वागत किया।
संघ कार्यालय जॉर्जटाउन से आजाद नगर के पथ संचलन में बाल स्वयंसेवकों के साथ ही कई वरिष्ठ पदाधिकारी शामिल हुए। यह पथ संचलन चिन्तामणि मार्ग होते हुए सरस्वती हार्ड केयर चौराहे, बालसन चौराहे और गांधी प्रतिमा के पास से वापस संघ कार्यालय पर समाप्त हुआ। इसी तरह भारद्वाज पार्क से शुरू होकर कर्नलगंज कटरा बाजार, वापस भारद्वाज पार्क पर समाप्त हुआ। विश्वविद्यालय नगर और एनी बेसेन्ट स्कूल भगीरथ नगर से शुरू होकर चौथम लाइन होते हुए पुन: वहीं जाकर समाप्त हुआ। दयानन्द नगर, त्रिवेणी नगर, श्रीकृष्ण नगर, साकेत नगर, गंगा नगर में रसूलाबाद ज्वाला देवी, गोविन्दपुर नगर में श्रीराम पार्क से शुरू होकर विभिन्न मागार्े से होते हुए स्वयंसेवकों ने पथ संचलन किया।
पथ संचलन में प्रमुख रूप से विभाग प्रचारक मनोज, जिला प्रचारक अनुराग, विभाग कार्यवाह नागेन्द्र, जिला कार्यवाह संजीव, जिला संघचालक वेंकटेश्वर, विभाग कार्यवाह मनीष के नेतृत्व में हजारों स्वयंसेवकों ने कुल 48 किमी. पथ
संचलन किया।    -प्रतिनिधि

टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

हमें वीर केशव मिले आप जबसे : संघ गीत

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

कांग्रेस की हिन्दू विरोधी मानसिकता का प्रमाण

खींची राजवंश : गागरोण दुर्ग

भाजपा का संकल्प- मोदी की गारंटी 2024

अम्बे तू है जगदम्बे........!

रामसेतु (Ram - setu) 17.5 लाख वर्ष पूर्व

वामपंथियों की अराजकता उत्पन्न करने की खतरनाक योजना का खुलासा करता चुनाव घोषणापत्र - अरविन्द सिसोदिया cpi(m) Manifesto

Ram Navami , Hindus major festival