160 सीटों पर असर डाल सकता है सोशल मीडिया!





चुनाव में 160 सीटों पर असर डाल सकता है सोशल मीडिया!

नई दिल्ली। अगले आम चुनाव में फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले लोग खासा असर डाल सकते हैं। लोकसभा की तकरीबन 160 सीटों पर इसका असर दिखाई पड़ सकता है। आयरिश नॉलेज फाउंडेशन एंड इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के एक अध्ययन में ये दावा किया गया है।
इसके मुताबिक लोकसभा की कुल 543 में से 160 सीटों पर सोशल मीडिया का खासा असर देखने को मिल सकता है। महाराष्ट्र में इसका सबसे ज्यादा असर पड़ने की संभावना है। यहां की 21 सीटों पर सोशल मीडिया का असर पड़ सकता है। जबकि गुजरात में 17 सीटें सोशल मीडिया से प्रभावित हो सकती हैं। इसी तरह उत्तर प्रदेश में 14, कर्नाटक की 12, तमिलनाडु की 12, आंध्र प्रदेश की 11, केरल की 10 और मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर इसका असर देखने को मिल सकता है।
ये वो लोकसभा सीटें हैं जहां लोग सोशल नेटवर्किंग साइट का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल मतदाताओं के दस फीसदी से ज्यादा लोग फेसबुक से जुडे़ हुए हैं। ताजा सर्वे के मुताबिक फेसबुक से जुड़े लोग चुनाव से पहले अपने आसपास के वोटरों को प्रभावित कर सकते हैं। इस अध्ययन के मुताबिक पिछले चुनाव में कांग्रेस ने जिन 75 सीटों पर जीत हासिल की थी, वहां इस बार सोशल मीडिया का खास असर दिखाई देगा। इसी तरह पिछले चुनाव में बीजेपी ने जिन 44 सीटों पर जीत हासिल की थी, वहां के मतदाता भी इस बार फेसबुक से प्रभावित होकर अपनी राय बनाएंगे.
अध्ययन ने ये भी संकेत दिए हैं कि जब चुनाव से 48 घंटे पहले उम्मीदवारों के चुनाव प्रचार पर रोक लग जाती है, तब फेसबुक, ट्विटर पर चुनाव प्रचार अपना रंग दिखाएंगे।

टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

प्रधानमंत्री मोदीजी एवं लोकसभा अध्यक्ष बिरलाजी की उपलब्धियां

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

हमें वीर केशव मिले आप जबसे : संघ गीत

कांग्रेस की हिन्दू विरोधी मानसिकता का प्रमाण

चंदन है इस देश की माटी तपोभूमि हर ग्राम है

हम भाग्यशाली हैं कि मोदी जी के कार्यकाल को जीवंत देख रहे हैं - कपिल मिश्रा

देश बचानें,हिन्दू मतदान अवश्य करें hindu matdan avashy kren

नेशन फस्ट के भाव से सभी क्षेत्रों में अपनी अग्रणी भूमिका निभाएं - देवनानी

Ram Navami , Hindus major festival