बँधा हुआ इक-इक धागे में भाई-बहन का प्यार




गाना / Title: राखी धागों का त्यौहार - raakhii dhaago.n kaa tyauhaar
चित्रपट / Film: Rakhi  राखी     / संगीतकार / Music Director: Ravi रवि 
गीतकार / Lyricist: Rajinder Krishan  राजेन्द्र किसन / गायक / Singer(s): Rafi रफ़ी 



यह गीत भले ही फ़िल्मी है 
मगर राखी के पवित्र पर्व की पवन भावनाओं को पूरी तरह प्रदर्शित करता है। 

राखी धागों का त्यौहार , राखी धागों का त्यौहार
बँधा हुआ इक-इक धागे में भाई-बहन का प्यार
राखी धागों का ...

कितना कोमल कितना सुन्दर भाई-बहन का नाता
इस नाते को याद दिलाने ये त्यौहार है आता
बहन के मन की आशाएँ राखी के ये तार
राखी धागों का ...

बहन कहे मेरे वीर तुझे ना बुरी नजरिया लागे
मेरे राजा भैय्या तुझको मेरी उमरिया लागे
धन हूँ पराया फिर भी मिलूँगी साल में तो इक बार
राखी धागों का ...

भाई कहे ओ बहन मैं तेरी लाज का हूँ रखवाला
गूँथूँगा मैं प्यार से तेरे अरमानों की माला
भाई-बहन का प्यार रहेगा जब तक है संसार
राखी धागों का ...
----------------------
8/9/2014

जयपुर। रक्षाबंधन भाई-बहन के बीच केवल धागे का नहीं बल्कि प्यार, खुशियों का त्योहार है। यह त्योहार ही है जो रिश्तों के बीच प्यार को जीवित रखते हैं। कितनी भी दूरियां क्यों ना हो भाई-बहन सभी सीमाओं को लांघकर रिश्तों में प्यार भरने के लिए एक दूसरे के पास पहुंच जाते है। त्योहार और फिल्मों का बहुत गहरा संबंध हैं। भाई बहन के पवित्र रिश्ते को हिंदी सिनेमा में कई फिल्में व गाने बने जिनका हमारे जीवन में इतना प्रभाव है कि रक्षाबंधन आते ही हम उन्हें गुनगुनाए बिना नहीं रहते है। तो फिर इस राखी पर इन गानों को जरूर गुनगुनाते है ताकि त्योहार यादगार बन जाएं।

राखी के खास मौके पर आपको रूबरू करवाते है मशहूर गानों से जिन्होंने ऑनस्क्रीन पर भाई बहन को प्यार को संजोए रखा।

भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना...
फिल्म- छोटी बहन
राखी पर फिल्माया गया बेहद लोकप्रिय है। यह गाना राखी के त्योहार में 4 चांद लगा देता है। इस फिल्म में एक्ट्रेस नंदा अपने भाई बलराज साहनी के साथ राखी का त्योहार मनाती है। राखी की लिस्ट के गानों में यह गाना सबसे ऊपर आता है। भाई बहन पर फिल्माए इस गाने को फैंस आज भी गुनगुनाए बिना नहीं रहते।

बहना के भाई की कलाई पर प्यार बाँधा है...
फिल्म- रेशम की डोरी
सायरा बानो, धर्मेन्द्र स्टारर इस फिल्म का यह गाना बेहद इमोशनल है। इसमें एक सीन के दौरान धर्मेन्द्र अपनी बहन के माथे पर हाथ रखते है और वे एक दूसरे के हाथ पकड़े हुए होते है। यह सीन दर्शकों बहुत भावुक कर देता है।

फूलों का तारों का कहना है...
फिल्म- हरे रामा हरे कृष्णा
देवानंद व जीनत अमान की जोड़ी ऑनस्क्रीन की रोमेंटिक जोडियों में मशहूर है। इस फिल्म में इस जोड़ी ने भाई बहन का रोल अदा किया था। इस फिल्म का यह गाना सुपरहिट हुआ था। राखी के दिन भाईयों के जुबां पर यह गाना जरूर सुनने को मिलता है।

ये राखी बंधन है ऎसा, जैसा चांद और किरण का...
फिल्म- बेईमान
मनोज कुमार स्टारर यह फिल्म भी भाई बहन के प्यार को बखूबी बयां करती है। मनोज अपनी बहन से राखी बंधवाते है। दोनों बहन-भाई राखी की ओर एक टक लगाकर देखते रहते है। इस फिल्म में राखी के बंधन की तुलना चांद और किरण से की गई है।

हम बहनों के लिए ऎ मेरे भैया आता है इक दिन साल में...
अंजाना (1969)
राजेन्द्र कुमार, बबीता स्टार इस फिल्म में राजेन्द्र अपनी बहन की ओर देखता रहता है। बहन हाथ में राखी से सजी थाली लिए हुए होती है। वह अपने भाई को बताती है कि उसकी लाइफ में उसका बहुत महत्व है। उसके बिना उसका जीवन अधुरा है।

मेरे भैया मेरे चंदा...
काजल
इस गाने में बहन का अपने भाई के लिए प्यार दिखाया गया है। वह भाई के प्रति अपनी फिलिंग्स बयां करती है और भाई के प्रार्थना करती है कि उसके जीवन में सब कुछ अच्छा हो।

चंदा रे, मेरे भैया से कहना, बहन याद करें, ओ चंदा रे...
फिल्म - चंबल की कसम
इस फिल्म में बहन चांद के जरिए भाई को मैसेज भेजती है। वह चांद को कहती है मेरे भाई से कहना बहन तुझे याद कर रही है। गाने के जरिए फिल्म में पेश किया गया दर्शकों के बीच यह मैसेज काफी पॉपुलर रहा।

ओ मेरे प्यारी बहना, मैं तेरे भैया भी, मै तेरी मय्या भी, बाबुल भी हूं मैं तेरा...
प्यारी बहना
इस फिल्म में तन्वी आजमी ने मिथुन चक्रवर्ती की बहन को रोल अदा किया है। एक सीन के दौरान तन्वी हाथ में थाली लिए हुए होती है। तिलक लगाकर लगाकर आरती उतारती है। मिथुन मुस्कराते हुए बहन से राखी बंधवाते है। इसमे फिल्माया गया यह सीन दर्शकों के दिल को छु लेता है।

रंग बिरंगी राखी लेकर आई बहना, राखी बँधवा लो मेरे वीर रे...
फिल्म- अनपढ़
बलराज साहनी व माया सिन्हा स्टार फिल्म (अनपढ़) में भाई बहन के रिश्ते को बहुत ही प्रभावित ढ़ंग से पेश किया गया। इसमें माया ने बलराज की बहन को रोल अदा किया है। एक दृश्य के दौरान माया अपने भाई को राखी बांधकर उसकी आरती उतारती है। यह इस फिल्म का बहुत ही इम्प्रेसिव सीन है। इसमें भाई बहन के रिश्ते को लेकर एक गाना भी पेश किया गया है।

अब के बरस भेजो...
फिल्म -बंदिनी
यह गानो इस फिल्म का बेहद पॉपूलर गाना रहा जिसने दर्शकों का दिल जीता और भाई बहन के रिश्ते को अमर बना दिया। इसमें नूतन, धर्मेन्द व मनोज कुमार ने काम किया है।

टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

हमें वीर केशव मिले आप जबसे : संघ गीत

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

कांग्रेस की हिन्दू विरोधी मानसिकता का प्रमाण

खींची राजवंश : गागरोण दुर्ग

चंदन है इस देश की माटी तपोभूमि हर ग्राम है

भाजपा का संकल्प- मोदी की गारंटी 2024

हम भाग्यशाली हैं कि मोदी जी के कार्यकाल को जीवंत देख रहे हैं - कपिल मिश्रा

रामसेतु (Ram - setu) 17.5 लाख वर्ष पूर्व

नेशन फस्ट के भाव से सभी क्षेत्रों में अपनी अग्रणी भूमिका निभाएं - देवनानी