कसाब के 24वें जन्मदिन पर मुंबई में सीरियल धमाके



कसाब के 24वें जन्मदिन पर मुंबई में सीरियल धमाके





मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई आज एक बार फिर सिलसिलेवार बम धमाकों से दहल गई। शहर के दादर, ओपेरा हाऊस और झावेरी बाजार इलाके में शाम पौने सात बजे के करीब 10 मिनट के अंतराल पर तीन बम धमाके हुए। गृह मंत्रालय ने इसे आतंकी हमला बताया है। मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक धमाकों में 15-20 लोग मारे गए हैं और 100 से ज्‍यादा घायल हुए हैं। हालांकि महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री ने रात 9 बजे बताया कि 13 लोगों की मौत हुई है और 85 घायल हुए हैं।
धमाके के बाद मुंबई सहित पूरे महाराष्‍ट्र और देश के दूसरे बड़े शहरों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। एनएसजी को सतर्क कर दिया गया है। गृह मंत्रालय के मुताबिक मुंबई में आतंकी हमला हुआ है।
धमाके की खबर फैलते ही गृह मंत्री पी चिदंबरम और महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री अपने-अपने दफ्तर पहुंचे। दोनों ने दिल्‍ली और मुंबई में आला अधिकारियों के साथ बैठक की। राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी की टीम को मुंबई रवाना किया गया। चिदंबरम ने कहा कि घटना के तत्‍काल बाद एनएसजी की टीम घटनास्‍थल पर पहुंच गई। उन्‍होंने कहा कि देश भर में अलर्ट है। उन्‍होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की।
मुंबई ब्‍लास्‍ट के बाद प्रधानमंत्री ने महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री पृथ्‍वीराज चव्‍हाण से बात की। दिल्‍ली और मुंबई में आपात बैठक हुई। हमले का शक इंडियन मुजाहिदीन और लश्‍कर पर है।

मुंबई में आज शाम हुए तीनों धमाके भीड़ भाड़ वाले इलाकों में हुए है। चश्‍मदीद के मुताबिक दादर इलाके में एक बस स्‍टॉप के पास धमाका हुआ है। धमाके में वहां खड़ी एक कार बुरी तरह क्षतिग्रस्‍त हो गई है। कार का नंबर है- एमएच 43 ए, 9384।  यहां 30 लोगों के घायल होने की खबर है। झावेरी बाजार में खाऊ गली में मुंब्रा देवी मंदिर के सामने धमाका हुआ है। यहां करीब 50 लोग घायल हुए हैं। इसके अलावा ओपेरा हाउस के प्रसाद चैंबर में धमाका हुआ है। यहां करीब 20 लोग घायल हुए हैं। मुंबई के पुलिस आयुक्‍त अरुप पटनायक के मुताबिक झावेरी बाजार में जिस बम से धमाका हुआ, वह छाते में छुपा कर रखा गया था।

विस्‍फोट के बाद घटनास्‍थल पर पहुंचे दादर के एसीपी मधुकर संखे ने शुरू में मामले को हल्‍का बताने की कोशिश की। उन्‍होंने कहा, 'बस स्‍टॉप के पास बिजली के खंभे थे। शायद इनमें विस्‍फोट हुआ हो।'  लेकिन गृह मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि धमाकों में आईईडी का इस्‍तेमाल हुआ है। शक है कि धमाकों में इंडियन मुजाहिदीन का हाथ हो सकता है।
-------

PTI

26 नवंबर 2008 के आतंकी हमले के बाद एक बार फिर आज मुंबई सिलसिलेवार धमाकों से दहल उठा। हमेशा जागते रहने वाली इस मायानगरी में 13 जुलाई की शाम का साया गहराते ही कई धमाकों ने इस शहर की फिजा बिगाड़ दी। दादर, झवेरी बाजार और ओपेरा हाउस में धमाके के बाद पूरे शहर में खलबली मच गई है। इन धमाकों में 20 से ज्यादा लोगों की मौत और 200 से ज्यादा लोगों के जख्मी होने की खबरें मिल रही हैं। मरने और जख्मी होने वालों की संख्या बढ़ भी सकती है। गृह मंत्रालय ने इसे आतंकी हमला करार दिया है। 

कसाब का जन्म दिन : 26/11 को मुंबई हमले का मुख्य आरोपी अजमल कसाब का 13 जुलाई को जन्मदिन है और इसी दिन आतंकियों ने एक बार‍ फिर मुंबई को अपना निशाना बनाया है। कसाब बुधवार को 24 वर्ष का हो गया है। आज के हमलों में कितने बेकसूर लोगों की मौत हुई है, इसका आंकड़ा बताना मुशिकल है क्योंकि तीनों स्थानों पर हुए धमाकों की वजह से घायल हुए लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

जिंदा बम मिले : ग्रांट रोड से एक जिंदा बम मिला है, जिसे एक बेग में छुपाकर रखा गया था। इसी तरह सांताक्रूज इलाके में भी एक लावारिस बेग में जिंदा बम भी मिला है, जिसे निष्क्रिय करने की कवायद जारी है। गृहमंत्रालय का कहना है कि मुंबई में हुए सिलसिलेवार विस्फोटों में आईईडी का इस्तेमाल किया गया है। शाम 6 बजे से 7 बजे के बीच पाकिस्तान, अरब देशो में देश से किए गए फोन कॉल्स और वहां से आए फोन कॉल्स की डिटेल निकाली जा रही है ताकि आतंकियों को पकड़ा जा सके

बम धमाकों का समय : बुधवार की शाम करीब 6.55 से 7.00 के बीच ये धमाके हुए। पहला धमाका 6.45 पर झवेरी बाजार में, दूसरा 6.55 पर दादर में और तीसरा धमाका 7.00 बजे ओपेरा हाउस के पास हुआ। इस आतंकी घटना के बाद प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीसिंह चौहान से फोन पर बातचीत की है। गृहमंत्री चिदम्बरम ने मीडिया से बातचीत करते हुए 10 लोगों के मारे जाने की पुष्टि करते हुए उन्होंने स्वीकार किया कि 54 लोग घायल हुए हैं। उन्होंने आशंका जताई है कि ये संख्या बढ़ भी सकती है।

सबसे बड़ा धमाका ओपेरा हाउस के पास प्रसाद चैंबर में हुआ, जहां से 100 से ज्यादा लोग जख्मी हुए। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि होना शेष है। इस आतंकी घटना के बाद गृहमंत्री पी. चिदम्बरम दिल्ली में अपने दफ्तर पहुंच गए, ताकि पूरे घटनाक्रम पर नजर रख सकें। 

मुंबई को हाईअलर्ट पर रखा गया है और दिल्ली से फोरेंसिंक टीम के साथ ही साथ एनएसजी की टीम भी रवाना हो गई है। ताजा जानकारी के अनुसार पुणे और अहमदाबाद समेत 14 शहरों में भी हाईअलर्ट घोषित कर दिया गया है।

मुंबई में जिन स्थानों पर ब्लास्ट हुए हैं वे स्थान हैं, झवेरी बाजार, ऑपेरा हाउस और दादर बस स्टॉप के पास। पुलिस के अनुसार दादर (वेस्ट) बस स्टॉप में मीटर बॉक्स में धमाका हुआ है जबकि जिस कार में धमाका हुआ है, उसका नंबर है एमएच 43 ए 9384। ओपेरा हाउस में एक वेगन आर कार में धमाके हुआ है। 

बताया जा रहा है कि 2 धमाके कार में रखे गए बम से हुए हैं और प्रसिद्ध मुंबादेवी के समीप स्थित झवेरी बाजार में एक छाते में छुपाकर रखे गए बम से धमाका किया गया। धमाकों के बाद सभी घटना स्थलों की सभी टेलीफोन लाइनें जाम हो गई हैं। 

कसाब को सजा न देने का नतीजा : भाजपा प्रवक्ता प्रकाश जावेड़कर ने इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि जब तक हमारा देश कसाब जैसे आतंकी को पालता रहेगा, तब तक ऐसे हमले होते रहेंगे। उन्होंने कहा कि कसाब को अब तक फांसी के ‍तख्ते पर न पहुंचाने का ही नतीजा सबके सामने दिखाई दे रहा है।

राष्ट्रपति ने दु:ख जताया : राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल समेत देश के तमाम राजनैतिक दलों ने मुंबई में हुए हमलों पर दु:ख व्यक्त करते हुए लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। 

गौरतलब है कि मुंबई में 11 जुलाई 2006 को भी लोकल ट्रेन में हुए धमाकों में 181 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। इसके पहले भी मुंबई धमाकों का शिकार हुआ है। झवेरी बाजार इसके पहले भी 25 अगस्त 2003 को धमाकों से दहल चुका है। 

गेटवे ऑफ इंडिया और जवेरी बाजार में हुए धमाकों में 50 लोगों की जान गई थी। इस बार दक्षिण मुबंई में दो और सेंट्रल मुंबई में धमाके हुए है जो शाम के समय बेहद भीड़ भरे इलाकों में शुमार रहते हैं। अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने इन धमाकों की जिम्मेदारी नहीं ली है। 

पुलिस सूत्रों के मुताबिक अभी और भी धमाके हो सकते हैं जिस वजह से संवेदनशील इलाकों में सड़क पर वाहनों को खड़ा नहीं होने दिया जा रहा है, साथ ही पुलिस ने बम निरोधक दस्तों के साथ कॉम्बिंग ऑपरेशन भी लांच करने की तैयारी कर की है। (वेबदुनिया न्यूज)

मुंबई में 1993 के बाद से हुए बम विस्फोट 


तारीखजगहमृतघायल
11 जुलाई, 2006शहरभर में 7 लोकल ट्रेनों में 7 स्थानों पर विस्फोट181890
25 अगस्त, 2003गेटवे ऑफ इंडिया और झवेरी बाजार50150
29 जुलाई 2003घाटकोपर334
14 अप्रैल, 2003बांद्रा10
13 मार्च, 2003मुलुंड रेलवे स्टैंशन1180
27 जनवरी, 2003विले पार्ले125
6 दिसंबर, 2002मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन025
2 दिसंबर, 2002घोटकोपर331
27 फरवरी, 1998विरार90
24 जनवरी, 1998मलाड़01
28 अगस्त, 1997जामा मस्जिद के पास03
12 मार्च, 1993शहरभर में 13 विस्फोट257713

टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

विश्व व्यापी है हिन्दुओँ का वैदिक कालीन होली पर्व Holi festival of Vedic period is world wide

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

कांग्रेस ने देश को भ्रष्टाचार, तुष्टीकरण और आतंकवाद दियाः भजन लाल शर्मा bjp rajasthan

भाजपा की सुपरफ़ास्ट भजनलाल शर्मा सरकार नें ऐतिहासिक उपलब्धियां का इतिहास रचा

तेरा वैभव अमर रहे माँ, हम दिन चार रहें न रहे।

कांग्रेस की हिन्दू विरोधी मानसिकता का प्रमाण

हमें वीर केशव मिले आप जबसे : संघ गीत

सिसोदिया से जब इस्तीफा लिया तो अब स्वयं केजरीवाल इस्तीफा क्यों नहीं दे रहे - अरविन्द सिसोदिया

रामसेतु (Ram - setu) 17.5 लाख वर्ष पूर्व