अमेरिका में हुआ सर्वे, बीजेपी के पक्ष में हैं 63 फीसदी भारतीय




अमेरिका में हुआ सर्वे, BJP के पक्ष में हैं 63 फीसदी भारतीय
भाषा [Edited By: अभिजीत श्रीवास्तव] | वाशिंगटन, 27 फरवरी 2014
अमेरिका में किए गए एक प्रमुख सर्वेक्षण में बताया गया है कि आगामी लोकसभा चुनाव में करीब 63 फीसदी भारतीय मतदाता विपक्षी दल बीजेपी के पक्ष में हैं जबकि 20 फीसदी से भी कम लोग सत्तारूढ़ कांग्रेस के पक्ष में हैं. पीईडब्ल्यू रिसर्च ने कहा है, भारतीय संसदीय चुनाव कुछ ही सप्ताह दूर बचे हैं. कांग्रेस के खिलाफ करीब 63 फीसदी वोटर हिंदू राष्ट्रवादी पार्टी बीजेपी को अगली सरकार को कमान थमाना चाहते हैं.

हालांकि इस सर्वे में यह कहा गया है कि 63 फीसदी मतदाता बीजेपी के पक्ष में और 19 फीसदी कांग्रेस के पक्ष में हैं लेकिन दोनों पार्टियों को मिलने वाली सीटों के बारे में कुछ नहीं कहा गया है. लेकिन इसमें इतना जरूर कहा गया है कि प्रधानमंत्री पद के लिए बीजेपी के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी कांग्रेस के उम्मीदवार राहुल गांधी से कहीं अधिक लोकप्रिय हैं.

यह सर्वे 7 दिसंबर 2013 से 12 जनवरी 2014 के बीच किया गया है और इसमें विभिन्न राज्यों में जाकर 2,464 वयस्क लोगों से आमने सामने साक्षात्कार किया गया.

सर्वे के अनुसार, केवल 29 फीसदी भारतीय देश के आज के हालात के बारे में संतुष्ट हैं जबकि 70 फीसदी लोगों में असंतोष है. इसमें बताया गया है कि 63 फीसदी लोग चाहते हैं कि बीजेपी अगली सरकार की अगुवाई करे जबकि केवल 19 फीसदी ने कांग्रेस को अपनी पसंद बताया. अन्य दलों को केवल 12 फीसदी जनता का समर्थन हासिल है. बीजेपी को ग्रामीण इलाकों में 64 फीसदी और शहरी इलाकों में 60 फीसदी समर्थन हासिल है.

टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

हमें वीर केशव मिले आप जबसे : संघ गीत

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

कांग्रेस की हिन्दू विरोधी मानसिकता का प्रमाण

खींची राजवंश : गागरोण दुर्ग

भाजपा का संकल्प- मोदी की गारंटी 2024

अम्बे तू है जगदम्बे........!

रामसेतु (Ram - setu) 17.5 लाख वर्ष पूर्व

Ram Navami , Hindus major festival

वामपंथियों की अराजकता उत्पन्न करने की खतरनाक योजना का खुलासा करता चुनाव घोषणापत्र - अरविन्द सिसोदिया cpi(m) Manifesto