भारत माता को विश्व के परम वैभव पर विराजमान करने की संकल्पना का बजट -अरविन्द सिसोदिया

अंतरिम बजट प्रतिक्रिया



भारत को महान वैज्ञानिक देश बनानें के लिए जय जय अनुसंधान का संकल्प - अरविन्द सिसोदिया
 
भारत माता को विश्व के परम वैभव पर विराजमान करने की संकल्पना का बजट -अरविन्द सिसोदिया 

कोटा 1 फ़रवरी। भाजपा के कोटा संभाग संयोजक अरविन्द सिसोदिया नें बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि " यह अंतरिम बजट प्रधानमंत्री मोदीजी के नेतृत्व में देश के नवउत्थान से जन - जन को लाभान्वित करवाने की इच्छा शक्ति का बजट है। वहीं अगले दस वर्षों में भारत को महान वैज्ञानिक व तकनीकी अनुसंधानों व नवाचारों के द्वारा विश्व की महान शक्ति बनाने का संकल्प भी है। एक लाख करोड़ रुपयों जैसी बड़ी राशि इस मद हेतु आरक्षित करना, इसके महत्व को दर्शाता है। सिसोदिया नें कहा जब भारत 2047 में अपनी स्वतंत्रता के 100 वर्षपूर्ण कर रहा होगा, तब भारत माता विश्व के परम वैभव पर विराजमान हो, यही स्वप्न साकार करने की संकल्पना यह बजट प्रस्तुत करता है।

उन्होंने कहा इस बजट से राजस्थान को केंद्रीय करों में हिस्सेदारी के रूप में 75 हजार करोड़ रूपये मिलेंगे जो गत बजट से लगभग 10 हजार करोड़ अधिक हैँ। इसी के साथ केंद्र ओर राजस्थान सरकार भाजपा की होनें से अनेकानेक लाभ राजस्थान को मिलेंगे।

सिसोदिया ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदीजी के नेतृत्व में पिछले 10 साल में सबके लिए पक्के आवास, हर घर जल, सबके लिए बैंक खाते जैसे कामों को रिकॉर्ड समय में पूरा किया,वहीं 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया गया। अन्नदाताओं की उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया गया, पारदर्शिता के साथ संसाधनों का वितरण किया गया है, असमानता दूर करने के ईमानदार प्रयास हुए है ताकि सामाजिक उत्थान लाया जा सके।

संभाग संयोजक सिसोदिया नें कहा प्रधानमंत्री मोदीजी के मुताबिक - गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता, ये ही चार जातियां हैं, जिन पर भाजपा सरकार का लगातार फोकस रहा है। उनकी जरूरतें, उनकी आकांक्षाएं पूरी करने के लिए महत्वपूर्ण कार्य हुए हैं। मोदीजी की सरकार ने जहां भाई-भतीजावाद को पूरी तरह खत्म किया, वहीं प्रधानमंत्री मोदीजी के नेतृत्व में गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता किसानों के विकास व उत्थान के लिए निरंतर काम हो रहा है।
उन्होने कहा प्रधानमंत्री मोदीजी का दृड निश्चय है कि गरीब, महिला, युवा और किसान वर्गो का कल्याण करना और सभी सरकारी सुविधाएं दिलाना ही सर्वोच्च प्राथमिकता हो,ताकी देश वास्तविकता में सशक्त हो सके। यही सब इस बजट की अभिव्यक्ति है। जिसके लिए प्रधानमंत्री मोदीजी की सरकार धन्यवाद की पात्र है।

भवदीय
अरविन्द सिसोदिया
9414180151
------------------------------------------------------------------------------------------------------------
लखपति दीदी बनीं. अब 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य है.'
बजट में महिलाओं-बच्चों पर ध्यान, मध्यम वर्ग के लिए आवास योजना
निर्मला ने बताया, हमारी सरकार सर्वाइकल कैंसर के वैक्सीनेशन पर ध्यान देगी. मातृ और शिशु देखरेख की योजनाओं को व्यापक कार्यक्रम के अंतर्गत लाया गया. 9-14 साल की लड़कियों के टीकाकरण पर ध्यान दिया जाएगा. सरकार मिडिल क्लास के लिए आवास योजना लाएगी. अगले 5 साल में 2 करोड़ घर बनाए जाएंगे. पीएम आवास के तहत 3 करोड़ घर बनाए गए हैं.

जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान
निर्मला ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान के साथ अब एक और नारा जोड़ा है और वो है जय अनुसंधान. यानी जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान. इसके लिए जरिए देश में अनुसंधान को बढ़ावा दिया जाएगा.

एयरपोर्ट की संख्या बढ़कर 149 पहुंची
देश में एयरपोर्ट की संख्या दोगुनी होकर 149 हो गई है. टियर टू और टियर थ्री शहरों में एयर कनेक्टिविटी बढ़ी है. उड़ान योजना के जरिए. 517 नए रूट्स के जरिए 1.3 करोड़ यात्री इसमें शामिल हुए हैं. भारतीय विमान कंपनियों ने 1000 नए एयरक्राफ्ट्स का ऑर्डर किया है.

मेट्रो और नमो भारत का विस्तार
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मेट्रो और नमो भारत का जिक्र किया. मेट्रो और नमो भारत का विस्तार किया जाएगा. बड़े शहरों में इसका विस्तार किया जा रहा है. निर्मला ने कहा कि यात्री ट्रेनों के परिचालन में सुधार और यात्री सुरक्षा एवं यात्रा की रफ्तार बढ़ेगी.

जुलाई में पेश करेंगे पूर्ण बजट
निर्मला ने कहा कि जुलाई के पूर्ण बजट में हमारी सरकार विकसित भारत का पूरा नजरिया रखेगी. अपने अनुमान को रिवाइज करेंगे. 2023-24 के अनुमान को रिवाइज करेंगे. 2023-24 में कुल व्यय का संशोधित अनुमान 44.90 लाख करोड़ रुपये का है. 2023-24 में 30.03 लाख करोड़ की राजस्व प्राप्ति की उम्मीद. वित्तीय घाटा जीडीपी का 5.8 फीसदी का अनुमान.

बीते 10 साल में दोगुना FDI आया
सीतारमण ने कहा कि FDI यानी फर्स्ट डेवलप इंडिया. 2014-23 के दौरान 596 अरब डॉलर विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) आया. यह 2005-2014 के दौरान आए FDI से दोगुना था. हम विदेशी पार्टनर्स से बाइलेटरल इन्वेस्टमेंट ट्रीटी कर रहे हैं.

लक्षद्वीप के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देंगे
ब्लू इकोनॉमी 2.0 के तहत नई योजना शुरू होगी. इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देंगे। 50 साल के लिए 1 लाख करोड़ के ब्याज मुक्त लोन देंगे. लक्षद्वीप के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देंगे. 40 हजार सामान्य रेल कोच वंदे भारत जैसे कोच में बदलेंगे.

टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

हिन्दू एकता क्यों आवश्यक है

उच्च न्यायालय की टिप्पणी के बाद तो पद छोडो बेशर्म केजरीवाल जी - अरविन्द सिसोदिया

जान बचानें वाली वेक्सीन से ही जिन्दा है, भ्रम न फैलाएं - अरविन्द सिसोदिया

कांग्रेस राज में " आतंकवादियों " को होती है खून की होली खेलने की खुली छूट

हम जिन्दा हैं, "वेक्सीन टूलकिट" झूठा है - अरविन्द सिसोदिया We are alive by vaccine

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

‘फ्रीडम टु पब्लिश’ : सत्य पथ के बलिदानी महाशय राजपाल

राहुल का अमेठी से रायबरेली भागना, क्या वायनाड से भी हार का संकेत है - अरविन्द सिसोदिया

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

तेरा वैभव अमर रहे माँ, हम दिन चार रहें न रहे।