प्रधानमंत्री मोदीजी जैसा कोई नहीं - अरविन्द सिसोदिया pm modi jnmdivas

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी 74 वर्ष के हो गए हैं , इस तरह से उनका यह 75 वां जन्मदिन है । अब वे 75 वे वर्ष में प्रवेश कर गए हैं । 1950 में जन्में मोदीजी का यह वर्ष 75 वां वर्ष होगा । 

मोदीजी एक संघ के एक स्वयंसेवक / प्रचारक के रूप में , भाजपा के सक्रिय कार्यकर्ता के रूपमें और जनप्रतिनिधि के रूप में सफल मुख्यमंत्री और सफल प्रधानमंत्री के रूप में प्रमाणित हैं । उन्होंने अपने परिश्रम से कामयाबी के झंडे गाड़े हैं ।

मोदी जी नें मुख्यमंत्री बनने के बाद गुजरात को देश के विकास का एक मॉडल बना दिया जो लगातार 20 वर्षों से अधिक समय से अग्रणी है । 

मोदीजी नें प्रधानमंत्री के रूप में देश को विश्व में अग्रणी पंक्ति में लाकर खड़ा कर दिया । आज भारत को कोई भी महाशक्ति इग्नोर करने का दुःसाहस नहीं कर सकता । मोदीजी का ही साहस है जो युद्धरत रूस और यूक्रेन की यात्रा कुछ समय के अंतराल में करके पूरे विश्व को अचंभित कर देते हैं ।

वहीं भारत ने मोदीजी के नेतृत्व में आंतरिक विकास के उन आयामों को छुआ है जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती थी । जैसे कोरोना की महामारी में आश्चर्यजनक रूप से वेक्सीन तैयार कर विश्व को बता दिया कि भारत भी कम नहीं है । चन्द्रमा के उस ध्रुव पर चन्द्रयान उतार देना जो आंखों से हमेशा ओझल रहता है । पूरे विश्व नें पहलीवार देखा । भारत पूरी दुनिया में सबसे अधिक डिजिटल लेन देन करने वाला देश  है , जो  तेजी से केश लेश की स्थिति की ओर बड़ रहा है । इतना ही नहीं भारत मोदीजी के नेतृत्व में सबसे सस्ता और सबसे अच्छा मोबाइल नेटवर्क प्रदान कर रहा है । जबकि मोदी युग से पहले मोबाईल सुबिधा पर हजारों रुपये खर्च करने होते थे । 

मानो तो में गंगा में हूँ, ना मानों तो बहता पानी , की ही तरह प्रधानमंत्री मोदीजी महामानव हैं , उनमे राष्ट्रहित की राजनीति की करिश्माई समझ है , वे भारत के भाग्यविधता जैसे हैं । अन्यथा इससे पहले भी भारत ने कई प्रधानमंत्रीयों के शासन देखें हैं । यूँ तो विरोध के लिए उन्हें प्रतिदिन सुबह सुबह अपशब्द कहे जाते हैं । वे इस तरह के मजबूत प्रधानमंत्री भी हैं जो तमाम आलोचनाओं से मुकाबला करते हुए भी देश को लगातार उच्चस्थ रखे हुए हैं ।

मोदीजी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर कई कई पुस्तकें लिखी जानें पर बात पूरी नहीं होती है । मोदीजी की सबसे बड़ी विशेषता यही है कि अधिकतम विपरीत परिस्थितियों में भी वे सफल होकर निकलते हैं । देश नें जो उनसे पाया है वह अभी तक का सर्वोच्च है ।
 
भारत का प्रत्येक राष्ट्रभक्त चाहता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युगों युगों तक भारत का नेतृत्व करें । इसी के साथ प्रधानमंत्री मोदीजी को जन्मदिवस के शुभअवसर पर कोटि कोटि शुभकामनाएं एवं बधाई ।

Modi Govt 100 Days: एनडीए सरकार ने महाराष्ट्र में 76,200 करोड़ रुपये की लागत से विशाल वधावन बंदरगाह को मंजूरी दी, जो दुनिया के शीर्ष 10 बंदरगाहों में से एक होगा.

पीएम नरेंद्र मोदी 

Modi Govt 100 Days: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर मंगलवार (17 सितंबर) को एनडीए सरकार अपने तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे करने जा रही है. पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों से पहले ही शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक करके सरकार बनने के बाद के 100 दिनों का एजेंडा तय कर लिया था. 

मोदी सरकार 3.0 के पहले 100 दिनों में करीब 15 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाई गई है. मोदी सरकार की ओर से स्वास्थ्य, बुनियादा ढांचा, सड़क, रेलवे, सुरक्षा, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी समेत कई क्षेत्रों में इन परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है.

25000 गांवों को सड़क के नेटवर्क से जोड़ने की योजना

बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों के दौरान तीन लाख करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को मंजूरी दी है. इनमें 25,000 गांवों को सड़क नेटवर्क से जोड़ना और महाराष्ट्र के वधावन में एक बंदरगाह का निर्माण शामिल है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष नौ जून को लगातार तीसरी बार पदभार ग्रहण किया. मोदी सरकार का जोर नीतिगत मोर्चे पर स्थिरता प्रदान करने पर रहा है और मूल अवधारणा को कमजोर किए बिना शुरुआती समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ बदलावों को अपनाने के लिए लचीला दृष्टिकोण अपनाया गया है. इसका एक उदाहरण वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) है, जिसमें टकराव कम करने के लिए 140 परिवर्तन किए गए हैं.

76200 करोड़ की लागत से बनेगा बंदरगाह

एनडीए सरकार ने महाराष्ट्र में 76,200 करोड़ रुपये की लागत से विशाल वधावन बंदरगाह को मंजूरी दी, जो दुनिया के शीर्ष 10 बंदरगाहों में से एक होगा. प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना-4 (पीएमजीएसवाई-IV) के अंतर्गत 49,000 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता से 25,000 गांवों को पक्की सड़क से जोड़ने के लिए 62,500 किलोमीटर सड़कों और पुलों के निर्माण/उन्नयन को मंजूरी दी गई. इनमें से कई गांवों की आबादी 100 से कम है.

सरकार ने 50,600 करोड़ रुपये के निवेश से भारत के सड़क नेटवर्क को मजबूत करने को भी मंजूरी दी है, जिसमें 936 किलोमीटर लंबी आठ राष्ट्रीय हाई-स्पीड रोड कॉरिडोर परियोजनाओं को मंजूरी भी शामिल है. पीएम मोदी ने लद्दाख को हिमाचल प्रदेश से जोड़ने वाली शिंखुन-ला सुरंग के निर्माण कार्य की शुरुआत के लिए पहला विस्फोट भी किया. सरकार ने रेल से तेज और सुविधाजनक यात्रा के लिए आठ नई रेलवे लाइन परियोजनाओं को मंजूरी दी है, जिससे 4.42 करोड़ मानव-दिवस रोजगार पैदा होंगे.

फसलों पर MSP से किसान सम्मान निधि तक के फैसले

राष्ट्रीय स्तर की समिति की ओर से नयी राष्ट्रीय सहकारी नीति का मसौदा तैयार कर लिया गया है तथा उसे अंतिम रूप दिया जा रहा है. सरकार ने ‘एग्रीश्योर’ नाम से एक नया कोष भी शुरू किया, जिसका उद्देश्य कृषि क्षेत्र में क्रांति लाना तथा स्टार्टअप्स और ग्रामीण उद्यमों को समर्थन देना है. 

सरकार का बुनियादी ढांचे के अलावा कृषि पर भी ध्यान रहा है और इस अवधि में उसने खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि, प्याज और बासमती चावल पर न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) को हटाना तथा कच्चे पाम, सोयाबीन और सूरजमुखी तेलों के आयात शुल्क में वृद्धि शामिल है. इन 100 दिनों के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किश्त जारी की गई.  

मध्यम वर्ग को टैक्स में राहत और 3 करोड़ घरों को मंजूरी 

इसके साथ ही मध्यम वर्ग को 7 लाख रुपये तक की आय पर कोई कर नहीं लगने की राहत भी दी गई. स्टार्टअप को राहत देते हुए एंजल टैक्स को खत्म कर दिया गया. मुद्रा लोन की सीमा को 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख कर दिया गया. वहीं, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ घरों को मंजूरी दी गई. युवाओं को रोजगार और कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए दो लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया गया.

मोदी सरकार 3.0 के पहले 100 दिनों में 11 लाख नई लखपति दीदियों को प्रमाण पत्र सौंपे गए. अब तक 1 करोड़ लखपति दीदियों को प्रमाण पत्र दिए जा चुके हैं, जिनकी आय एक लाख सालाना से ज्यादा है. इसके साथ ही मोदी सरकार 3.0 में 70 या उससे ज्यादा उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रूपये तक का निशुल्क बीमा दिए जाने का भी ऐलान किया गया.

------////-----------

Modi Birthday: इस पहल के तहत देशभर में रक्तदान शिविर और स्वच्छता अभियान चलाए जाएंगे. इसके साथ ही पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ता अस्पतालों, स्कूलों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सफाई अभियान चलाएंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी 

Narendra Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी मंगलवार (17 सितंबर) को 74 साल के हो जाएंगे, जिससे उनकी दशकों की सार्वजनिक सेवा में एक और शानदार साल जुड़ जाएगा. पीएम मोदी का जन्मदिन किसी भी अन्य कार्य दिवस की तरह ही है, लेकिन यह ‘सेवा पर्व’ मनाने का अवसर भी है, जो एक पखवाड़ा उत्सव है, जिसे भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) हर साल नागरिक कल्याण और मानवता को ध्यान में रखकर निस्वार्थ सेवा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने के लिए आयोजित करती है.

17 सितंबर 1950 को गुजरात के मेहसाणा जिले के वडनगर में पैदा हुए नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने लगातार तीन कार्यकाल (2001-14) तक राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में काम किया और अब वह रिकॉर्ड तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री हैं. हर साल की तरह इस बार भी बीजेपी प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 17 सितंबर को ‘सेवा पखवाड़ा’ या ‘सेवा पर्व’ शुरू करने जा रही है.

पीएम मोदी के जन्मदिन पर बीजेपी मनाएगी सेवा पखवाड़ा

इस पहल के तहत देशभर में रक्तदान शिविर और स्वच्छता अभियान चलाए जाएंगे. इसके साथ ही पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ता अस्पतालों, स्कूलों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सफाई अभियान चलाएंगे. स्वच्छ भारत अभियान, मोदी सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है, जिसे हाल ही में एक अंतरराष्ट्रीय विज्ञान पत्रिका नेचर ने बढ़ावा दिया था, जिसमें दावा किया गया कि इस अभियान ने 60,000 से 70,000 शिशु मृत्यु को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

प्रधानमंत्री मोदी के 74वें जन्मदिन के उपलक्ष्य पर राजस्थान की प्रसिद्ध अजमेर शरीफ दरगाह पर 4,000 किलो शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा. गुजरात के सूरत में कई व्यापारियों ने 17 सितंबर को अपने उत्पादों पर 10 से 100% तक की छूट की घोषणा की है. यह छूट होटल, बाजार, परिवहन सेवाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों में लागू होगी. प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले कुछ वर्षों में अपना जन्मदिन कुछ इस अंदाज में मनाया.

हर साल कुछ अलग अंदाज में मना पीएम मोदी का जन्मदिन

साल 2023- पिछले साल पीएम मोदी ने अपना जन्मदिन देश के किसानों, शिल्पकारों और कारीगरों के लिए एक गेमचेंजर योजना की घोषणा करके मनाया था. पीएम मोदी ने 17 सितंबर 2023 को 'पीएम विश्वकर्मा योजना' शुरू की, इसका लक्ष्य कारीगरों को कौशल प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाना है. पीएम मोदी ने दो प्रमुख परियोजनाओं - इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (आईआईसीसी) और दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का विस्तार भी शुरू किया था.

साल 2022- 17 सितंबर 2022 को पीएम मोदी का जन्मदिन बेहद ही खास रहा. उन्होंने देश से विलुप्त हो चुके चीतों को बसाने के लिए 'प्रोजेक्ट चीता' शुरू किया. जिसके तहत नामीबिया से आठ चीतों को विशेष विमान से मध्य प्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में लाया गया था. पीएम मोदी ने खुद अपने जन्मदिन पर उन चीतों को बाड़े में छोड़ा था. इसके बाद उन्होंने अपने कैमरे से तस्वीरें भी खींची थी.

साल 2021- उन्होंने इस साल के जन्मदिन समारोह एक विशेष क्षण को समर्पित किया था, क्योंकि देश ने एक ही दिन में 2.26 करोड़ कोविड टीकाकरण का अद्भुत देने वाला रिकॉर्ड बनाया था. कोरोना वायरस के खिलाफ भारत की लड़ाई को गति देने के लिए एक विशेष अभियान भी चलाया गया.

साल 2020- साल 2020 में पूरा देश कोरोना महामारी की चपेट में था, इसलिए प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर कोई जश्न नहीं मनाया गया. हालांकि, भारतीय जनता पार्टी ने ‘सेवा सप्ताह’ के तहत शिविर और हेल्प डेस्क का आयोजन किया था. जिसमें गरीबों और जरूरतमंदों को राशन वितरित किया गया, जबकि कई जगहों पर रक्तदान शिविर आयोजित किए गए.

साल 2019- इस साल प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात के केवड़िया में ‘नमामि नर्मदा’ उत्सव में भाग लिया. यह बांध के 138.88 मीटर के पूर्ण जलाशय स्तर तक भरने के उपलक्ष्य में मनाया गया. उन्होंने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास एक बड़ी जनसभा को भी संबोधित किया.

साल 2018- प्रधानमंत्री मोदी ने अपना जन्मदिन अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में लोगों के साथ मनाया था. इसके साथ ही पीएम मोदी ने छात्रों को कई उपहार भी भेंट किए थे.

टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

"जननी जन्मभूमि स्वर्ग से महान है"।

तेरा वैभव अमर रहे माँ, हम दिन चार रहें न रहे।

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

कर्मचारी 48 घंटे पुलिस रिमांड अथवा जेल में तो निलंबित, तो मुख्यमंत्री क्यों नहीं ?- अरविन्द सिसौदिया APP Arvind Kejriwal

वास्तविक "रघुपति राघव राजा राम " भजन Original "Raghupati Raghav Raja Ram" Bhajan

छत्रपति शिवाजी : सिसोदिया राजपूत वंश

खींची राजवंश : गागरोण दुर्ग

भारतीय परंपरा विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका के आपसी मिलन का स्वागत करती है - अरविन्द सिसोदिया

केजरीवाल पार्टी टूटनें से बचने के लिये क्या पत्नि को मुख्यमंत्री बनायेंगे ? AAP Arvind Kejriwal