"जनता का जो प्यार और स्नेह मिला, वही मेरी ताकत"- बिरला


विवेकानंद सर्कल, नयापुरा
ओम बिरला का महाअभिनंदन : दूसरी बार कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार 'घर' आने पर स्वागत अभिनंदन, 80 किमी तक स्वागत-सत्कार'माननीय' की महाअगवानी में महासैलाब...महास्वागतकोटा-बूंदी वासियों ने बरसाया अनंत स्नेहअभिनंदन से भावुक हुए बिरला बोले, 

"जनता का जो प्यार और स्नेह मिला, वही मेरी ताकत"- बिरला 

 
कोटा. स्पीकर ओम बिरला का काफिला गुरुद्वारा अगमगढ़ पहुंचाया गया। बिरला ने यहां माथा टेका। इस दौरान बाबा लक्खा सिंह और बाबा बलविंदर सिंह ने उन्हें शुभकामनाएं दीं।
जीवंत हुआ पांच साल पुराना दृश्य

स्पीकर ओम बिरला की अगवानी में जो दृश्य साकार हुए उन्होंने पांच साल पुरानी उन यादों को जीवंत कर दिया जब बिरला पहली बार कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद कोटा आए थे। उस समय भी आमजन में ऐसा ही उत्साह और उमंग दिखाई दिया था।

माता-पिता को याद कर भावुक हुए

कैथूनीपोल में स्पीकर बिरला अपने राजकीय निवास बिरला भवन भी पहुंचे। यहां परिवारजन उनका इंतजार कर रहे थे। लेकिन बिरला की आंखें निरंतर मां शकुंतला देवी और पिता श्रीकृष्ण बिरला की तस्वीर पर अटकी हुई थीं। पिछली बार जब कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद बिड़ला यहां पहुंचे तो उन्हें पिता श्रीकृष्ण बिड़ला का आशीर्वाद मिला था।

देर रात तक जाग शहर

बिरला जब रात 10 बजे नयापुरा पहुंचे तो नजारा देखने लायक था। उत्साह और उल्लास से भरे लोगों का बिरला ने हाथ जोड़कर आभार व्यक्त किया। खाई रोड, लाडपुरा रामपुरा से लेकर कैथूनीपोल तक सभी अपने घरों से बाहर आकर बिरला का अभिनंदन करना चाहते थे। खुली जीप में बिरला के साथ पत्नी डॉ. अमिता बिरला, ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर, विधायक संदीप शर्मा, कल्पना देवी, शहर स्तरीय राकेश जैन रहे। सैकड़ों सामाजिक, धार्मिक, व्यापारिक संगठनों ने स्वागत किया। देर रात तक स्वागत का दौर जारी रहा।

हिण्डोली के मटर को दिलाएंगे दुनिया भर में पहचान

हिण्डोली धान मंडी में आयोजित सभा को पटरी करते हुए बिरला ने कहा कि हिण्डोली क्षेत्र की मटर का स्वाद मीठा व स्वादिष्ट होता है। यहां पर मटर का रिकॉर्ड उत्पादन होता है। आने वाले समय में यहां पर उत्पादक क्षेत्र को बढ़ाएंगे। यहां की मटर देश-विदेश में बेचने के लिए ले जाया जाएगा। इसके लिए शीघ्र ही योजना तैयार करेंगे।

महाभिनन्दन....

कोटा. चम्बल की धरती पर पीले-बढ़े और छात्र जीवन से राजनीति की पारी शुरू करने वाले कोटा-बूंदी के सांसद ओम बिरला लगातार दूसरी बार देश की सबसे बड़ी पंचायत के मुखिया यानी कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद शनिवार को पहली बार अपने जन्म और कर्मभूमि पर पहुंचे। यहां कोटा-बूंदी वासियों ने महास्वागत-महाभिनंदन किया।

हिण्डौली में सुबह जब हेलीकॉप्टर उतरा तो कोटा-बूंदी सांसद ओम बिरला के स्वागत-अभिनंदन के लिए कारवां चला गया। यहां से स्वागत का दौर शुरू हुआ जो शिक्षा नगरी की धरती पर प्रवेश करते ही महास्वागत-महाभिनंदन में आनन्दित हो गया। बड़गांव से स्वागत के लिए उपभोक्ताओं की संख्या में लोग पहुंच गए। ऐसा लग रहा था कि सामुदायिक शिक्षानगरी के लोग अपने लाडले के अभिनंदन के लिए पहुंच गए हैं। सड़क के दोनों तरफ लोग फूल मालाएं लेकर खड़े थे। ढोल-नगाड़े बज रहे थे और शहनाइयों की गूंज से हर कोई प्रफुल्लित था। ज्यों ही काफिला घूमता है, बिरला के फूलों के हार से प्रसन्न होता है। बिरला स्वागत-अभिनन्दन से संतुष्ट हो गए। कई बार भावुक हो गए और नम आंखों से दोनों हाथ जोड़कर बार-बार लोगों का अभिभावन करते रहे। इस दौरान बिरला बोले, जनता का जो प्यार और स्नेह मिला वही मेरी ताकत है।

कोटा के सड़कों पर उतर आया मरीन ड्राइव का मिनी रूप

बड़गांव से उनके निवास तक स्वागत, अभिनंदन और जयकारों के बीच मेहमाननवाजी का माहौल ऐसा लगा जैसे मरीन ड्राइव के मिनी रूप कोटा की सड़कों पर उतर आया हो।

देशी घी के लड्डुओं से तोला

भाजपा अध्यक्ष राकेश जैन के नेतृत्व में बड़गांव बावड़ी पर देशी घी के लड्डुओं से तोला गया। महिला मोर्चा ने कविता पचवारिया के नेतृत्व में सिर पर कलश भाव बिरला की अगवानी की। पूर्व कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी, रामगोपाल बैरवा, देहाती स्थानीय प्रेम गोचर, नगर मंत्री जगदीश जिंदल, महापौर राजीव अग्रवाल, नेता प्रतिपक्ष विवेक राजवंशी, लव शर्मा, पूर्व उपमहापौर सुनीता व्यास, योगेंद्र सिंह खींची, पूर्व स्थानीय हेमंत विजय ने कांग्रेस अध्यक्ष को साफा, शॉल , 51 किलो का पुष्पहार एवं श्रीराम मंदिर का प्रतीक देकर भव्य स्वागत किया गया। गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज के प्रदेश अध्यक्ष विशाल शर्मा ने भी 51 किलो के पुष्पहार से अभिनंदन किया।

सुबह 11 बजे स्वागत का दौर शुरू हुआ

80 किमी मार्ग पर जगह-जगह स्वागत

2000 से अधिक स्वागत द्वार

1200 से अधिक संगठनों ने किया स्वागत

03 लाख लोगों के स्वागत के लिए उमड़े

04 हजार से अधिक चौपाया वाहन

20 हजार दो पर वाहन हुए शामिल

20 हजार किलो फूलों का स्वागत

तंग चादर में लटकना अपार स्नेह

परकोटे के भीतर तंग चादरें और पुराने बाजार में भी बिरला के प्रति शहरवासियों का अपार स्नेह मिलेगा। एक तरफ फूलों की बारिश होती रही तो दूसरी और आसमानी गोलियों से नहाया नजर आया। बंदवादन, देश भक्ति संगीत व जय श्री राम के नारे भी गूंजते रहे।

टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

तेरा वैभव अमर रहे माँ, हम दिन चार रहें न रहे।

"जननी जन्मभूमि स्वर्ग से महान है"।

वास्तविक "रघुपति राघव राजा राम " भजन Original "Raghupati Raghav Raja Ram" Bhajan

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

खींची राजवंश : गागरोण दुर्ग

कर्मचारी 48 घंटे पुलिस रिमांड अथवा जेल में तो निलंबित, तो मुख्यमंत्री क्यों नहीं ?- अरविन्द सिसौदिया APP Arvind Kejriwal

भगवान कृष्ण का जलवा पूजन : डोल ग्यारस

कालजयी संस्कृति को समाप्त करनें का षडयंत्र अब रोकना होगा - अरविन्द सिसौदिया

जीवन मे कुछ करना है तो, मन को मारे मत बैठो