गरिमापूर्ण ड्रेसकोड होनें पर स्कूली वातावरण में श्रेष्ठता ही आएगी - अरविन्द सिसोदिया school dress code

गरिमापूर्ण ड्रेसकोड होनें पर स्कूली वातावरण में श्रेष्ठता ही आएगी - अरविन्द सिसोदिया

कोटा, 19 अक्टूबर ।  राजस्थान में सरकारी स्कूलों में वेशभूषा के संदर्भ में उत्तपन्न मुद्दे को लेकर भाजपा के कोटा संभाग मीडिया संयोजक अरविन्द सिसोदिया नें शिक्षामंत्री मदन दिलावर का पक्ष लेते हुये कहा है कि पूरे देश में  शिक्षा क्षेत्र में गरिमापूर्ण ड्रेस कोड लागू करने की अब महती आवश्यकता है । उन्होंने राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और केंद्र सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्री  धर्मेंद्र प्रधान को ईमेल से मांगपत्र भेज कर राजस्थान सहित पूरे देश में शिक्षा क्षेत्र में शिक्षकों के लिए गरिमापूर्ण वस्त्रधारण करने हेतु व्यवहारिक नियम बनाये जाने की मांग की है । 

सिसोदिया नें कहा है कि शिक्षक सबसे सम्मनित दायित्व है , उनका दर्जा ईश्वर से भी बड़ा है । उनकी स्कूली वेशभूषा पर पहनने ओढ़ने के  बदलाव से बार प्रश्न उठते रहे है । यह विषय कई राज्यों में कई बार उठ चुका है कि अध्यापक  स्कूल में गरिमापूर्ण वस्त्र पहन कर आएं, इसमें कोई हर्ज भी नहीं है । क्योंकि न्यायपालिका में , चिकित्सा व्यवस्था में , सेना में , पुलिस में , एनसीसी में, स्काउट में और स्कूल के बच्चों के लिए ड्रेसकोड अथवा  यूनिफार्म तय हैं । उन्होंने कहा है कि प्राइवेट स्कूलों में तो शिक्षकों को भी गरिमापूर्ण वस्त्र पहनने होते हैं । जब छात्रों को यूनिफार्म है तो अध्यापकों को आपत्ति नहीं होनी चाहिए । अधिकांश अध्यापकों को इसमें आपत्ति भी नहीं है ।

सिसोदिया ने कहा कि बिहार सरकार नें स्कूल में शिक्षकों के जीन्स और टी-शर्ट पहन कर पढ़ाने आने पर रोक लगाई थी । इसी तरह महाराष्ट्र सरकार ने भी स्कूलों में तंग वस्त्र पहन कर आनें पर रोक लगाई थी । इसलिए पूरे देश में ही स्कूलों में शिक्षकों एवं छात्रों के लिए गरिमापूर्ण ड्रेस कोड होना ही चाहिए । इससे स्कूली वातावरण में गरिमापूर्ण श्रेष्ठता ही आएगी ।

भवदीय 

अरविन्द सिसोदिया 
भाजपा कोटा संभाग मीडिया संयोजक 
बेकरी के सामनें, राधाकृष्ण मन्दिर रोड़, डडवाड़ा, कोटा जंक्शन ।
पिन - 324002
मोबाईल - 9414180151

टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

तेरा वैभव अमर रहे माँ, हम दिन चार रहें न रहे।

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

स्वामी विवेकानंद और राष्ट्रवाद Swami Vivekananda and Nationalism

जीवन मे कुछ करना है तो, मन को मारे मत बैठो

राजस्थान की भजनलाल शर्मा सरकार, रोजगार सृजन के लिये ऐतिहासिक कार्य कर रही है - हीरालाल नागर CM Bhajanlal Rajasthan

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

मानव सभ्यता में सदगुण विकास है सनातन धर्म सँस्कृति

पति - पत्नी के प्रगाढ़ समन्वय का पर्व "करवा चौथ"

संगठन गढ़े चलो, सुपंथ पर बढ़े चलो