दुःखी मन की आह भी सुनो, यही ईश्वर की इच्छा है

प्रेरणादायक

मन की अमीरी
.
बहुत सालों के बाद दो दोस्त रास्ते में मिले।  
.
धनवान दोस्त ने अपनी आलीशान गाड़ी साइड में रोकी और गरीब दोस्त से कहा चल इस गार्डन में बैठकर दिल की बातें करते हैं।  
.
चलते चलते उस अमीर दोस्त ने अपने गरीब दोस्त को बहुत गर्व से कहा..
.
आज तेरे और मेरे में बहुत फर्क है... हम दोनों एक साथ पढ़े, साथ ही बड़े हुए लेकिन देखों आज मैं कहाँ पहुच गया और तूँ तो बहुत पीछे रह गया ?
.
चलते चलते गरीब दोस्त अचानक रुक गया। 
.
अमीर दोस्त ने पूछा क्या हुआ ?  
.
गरीब दोस्त ने कहा, तुझे कुछ आवाज सुनाई दी ?
.
अमीर दोस्त पीछे मुड़ा और पाँच का सिक्का उठाकर बोला ये तो मेरी जेब से गिरे पाँच के सिक्के की आवाज़ थी। 
.
लेकिन गरीब दोस्त एक काँटे की छोटी सी झाड़ी की तरफ गया, जिसमें एक तितली फँसी हुई थी और छूटने के लिये पँख फडफडा रही थी।  
.
गरीब दोस्त ने उस तितली को धीरे से काँटों की झाड़ी से बाहर निकला और आकाश में उड़ने के लिये आज़ाद कर दिया।
.
अमीर दोस्त ने बड़ी हैरानी से पुछा, तुझे इस तितली की आवाज़ कैसे सुनाई दी?
.
गरीब दोस्त ने बड़ी नम्रता से कहा  "तुझ में और मुझ में बस यही फर्क है तुझे केवल "धन" की  आवाज़ सुनाई देती है और.. 
.
मुझे  दुखी "मन" की आवाज़ें भी सुनाई देती हैं, जिससे मुझे उनकी सेवा करने का मौका मिलता है ।
.
                     "हे प्रभु" ! 
         मुझे इतनी ऊँचाई न देना कि 
      अपनी धरती ही पराई लगने लगे।
         इतनी खुशियाँ भी ना देना कि
     दूसरों के दुःखों पर हँसी आने लगे।
        मुझे नहीं चाहिए ऐसा भाव कि 
किसी की तरक्की को देख जल-जल मरूँ।
           मुझे ऐसा ज्ञान भी न देना, 
        जिसका अभिमान होने लगे
        मुझे ऐसी चतुराई भी न देना 
          जो लोगों को छलने लगे 
              मुझे ख्वाहिश नहीं 
   बहुत मशहूर या बहुत अमीर होने की। 
         एक नेक इन्सान के रूप में
            सब मुझे पहचानते हों 
           बस इतना ही काफी है।
.
ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः

1.)  जिंदगी एक खूबसूरत गीत सी है जब तक सांसों की लय है गुनगुनाते रहो...

2.)  "इंसान" ने "इंटरनेट" के जरिये पूरे "ब्रह्मांड" की "खोज" कर ली पर अपने भीतर "परमात्मा" की "खोज" करना "भूल" गया...
     
 3.)  जब सारे रास्ते बंद नज़र आये तो उस रास्ते पर चलिए जिसका नाम है प्रार्थना...

4.)  भले ही 'शब्द' को कोई 'स्पर्श' नहीं कर सकता पर 'शब्द' सभी को स्पर्श कर जाते हैं...

5.)  ईस्वर की भक्ति वो सुरक्षा कवच है जिसे कोई बुरी शक्ति भेद नहीं सकती...
   
6.)  जितना बड़ा सपना होगा उतनी बड़ी तक़लीफ़ होगी, जितनी ज्यादा तक़लीफ़ होगी उतनी बड़ी कामयाबी होगी...

7.)  प्रशंसा की भूख अयोग्यता की परिचायक है, काबिलियत की तारीफ तो विरोधियों के भी दिल से निकलती है...

8.)  अँधेरा कितना भी गहरा हो, उसे नन्हा सा दीपक भगा देता है, भय कितना ही बड़ा क्यों ना हो, उसे एक छोटा सा आत्मविश्वास हरा देता है...

9.)  हमेशा ख़ुश रहें ये सोच कर की दुनिया में हम से भी ज़्यादा परेशान लोग हैं...

10.)  जो रास्ता ईश्वर ने आपके लिए खोला है उसे कोई भी बंद नही कर सकता इसलिए हमेशा हर परिस्थिति में खुद पर विश्वास रखे...
   
11.)  हिम्मत नहीं तो प्रतिष्ठा नहींl

टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

हिन्दू एकता क्यों आवश्यक है

उच्च न्यायालय की टिप्पणी के बाद तो पद छोडो बेशर्म केजरीवाल जी - अरविन्द सिसोदिया

कांग्रेस राज में " आतंकवादियों " को होती है खून की होली खेलने की खुली छूट

जान बचानें वाली वेक्सीन से ही जिन्दा है, भ्रम न फैलाएं - अरविन्द सिसोदिया

‘फ्रीडम टु पब्लिश’ : सत्य पथ के बलिदानी महाशय राजपाल

"जननी जन्मभूमि स्वर्ग से महान है"।

खींची राजवंश : गागरोण दुर्ग

कैलाश मानसरोवर के बिना भारत अधूरा है - इन्द्रेश कुमार

कोई भी बच नहीं सकता ईश्वर ने न्याय से Justice of God

कांग्रेस, ओबीसी आरक्षण में मुसलमानों के पक्ष में सेंधमारी कर रही है - अरविन्द सिसोदिया