यूएन जनरल असेंबली में मोदीजी की गूंज विपक्ष भी सुने - अरविन्द सिसोदिया Modi government


यूएन  जनरल असेंबली में मोदीजी की गूंज विपक्ष भी सुने - अरविन्द सिसोदिया

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार की लोककल्याणकारी नीतियों की जमकर प्रशंसा की है और प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि “ भारत ने डिजिटलीकरण के जरिए लाखों लोगों को गरीबी को बाहर निकाला है। भारत में हुई तरक्की को सकारात्मक और प्रेरणादायी बताते हुए डेनिस फ्रांसिस ने बताया कि यह वास्तव में बड़ा काम है कि उनकी सरकार ने 80 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर निकाला है। ”


संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) की ओर से आयोजित ‘वर्तमान और भावी पीढ़ियों में कोई भूखा ना रहे’ विषय पर अपने संबोधन में उन्होंने तकनीक और इनोवेशन पर चर्चा करते हुए कहा कि दुनिया को इस मामले में भारत से सीखना चाहिए।


संयुक्त राष्ट्रसंघ में भारत की मोदी सरकार की नीतियों की प्रशंसा होना देश के लिये गर्व की बात है, साथ ही भारत के विपक्ष के झूठ का जबाव भी है। भारत के विपक्ष को संयुक्त राष्ट्रसंघ में हुई मोदीजी की प्रशंसा के शब्दों को अवश्य पढ़ना चाहिये यह देश के लिये मोदी सरकार के कामों का सच्चा आकलन है। 

Opposition should also hear Modiji's voice in UN General Assembly - Arvind Sisodia

President of United Nations General Assembly Denis Francis has praised the welfare policies of Prime Minister Narendra Modi government and while praising the policies of Prime Minister Modi, he said that "India has brought millions of people out of poverty through digitalization. Describing the progress made in India as positive and inspiring, Denis Francis said that it is indeed a great achievement that his government has brought 80 crore people above the poverty line."


In his address on the topic 'No one should remain hungry in the present and future generations' organized by the Food and Agriculture Organization (FAO) of the United Nations, he discussed technology and innovation and said that the world should learn from India in this matter.


The praise of the policies of Modi government of India in the United Nations is a matter of pride for the country, as well as an answer to the lies of the opposition of India. The opposition of India must read the words of praise of Modiji in the United Nations, this is a true assessment of the work of the Modi government for the country.

---------------------------

Salient points of the press conference : Senior BJP Leader & Former Union Minister Shri Rajeev Chandrasekhar

द्वारा श्री राजीव चंद्रशेखर -

02-08-2024 Press Release


पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर की प्रेसवार्ता के मुख्य बिंदु


यूएन जनरल असेंबली के अध्यक्ष ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की नीतियों के कारण 80 करोड़ लोग गरीबी और 25 करोड़ लोग बहुआयामी गरीबी से बाहर आए हैं।


***********************


यूएन जनरल असेंबली के अध्यक्ष ने कहा कि मोदी सरकार कल्याणकारी योजनाओं और तकनीक के कारण 80 करोड़ लोगों के जीवन में यह बदलाव संभव हो पाया है।


***********************


मोदी सरकार की सफल योजनाओं और भारत के तेज विकास को देखकर पूर्व ब्रिटिश पीएम टोनी ब्लेयर ने ब्रिटेन को भारत की नीतियां अपनाने की सलाह दी।


***********************


पिछले 10 वर्षों में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विकास, गरीबों एवं किसानों के सशक्तिकरण तथा तकनीकी उन्नति पर विशेष ध्यान दिया।


***********************


आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के 90 करोड़ लोगों तक इंटरनेट की पहुंच को सुनिश्चित किया और 52 करोड़ से अधिक लोगों को बैंकिंग सुविधा से जोड़ा है।


***********************


भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने आज केंद्रीय कार्यालय में प्रेस वार्ता को संबोधित किया। श्री चंद्रशेखर ने कहा कि यूएन जनरल असेंबली के अध्यक्ष ने आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की नीतियों और तकनीकी प्रगति की सराहना की, जिससे भारत के गरीबों जीवन स्तर ऊपर उठा है। आज मोदी मैजिक का डंका समूचे विश्व में बज रहा है।


श्री चंद्रशेखर ने कहा कि कल यूनाइटेड नेशन के जनरल असेंबली के अध्यक्ष ने विस्तार से दुनिया के सामने उदाहरण रखते हुए कहा कि भारत में 80 करोड़ लोगों को गरीबी और 25 करोड़ लोगों को बहुआयामी गरीबी से बाहर निकाला गया है और ये आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की जनकल्याणकारी नीतियों के कारण हुआ है। विगत 10 वर्षों में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में हुए परिवर्तन का उदाहरण देते हुए यूनाइटेड नेशन के जनरल असेंबली के अध्यक्ष ने कहा कि हर देश को इसी तरह अपने देश के गरीब लोगों को आगे बढ़ाने के लिए नीतियां बनानी चाहिए। 80 करोड़ लोगों के जीवन में ये बदलाव टेक्नॉलॉजी के कारण संभव हो पाया है।


पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री चंद्रशेखर ने कहा कि 2014 से पहले, भारत को असक्रिय सरकार, बहुत कमजोर सिस्टम और भ्रष्ट देश के रूप में देखा जाता था। 2014 से पहले भारत का बैंकिंग सिस्टम केवल अमीर लोगों के लिए और इंटरनेट कनेक्टिविटी सिर्फ 17 करोड़ लोगों की पहुंच थी। 2014 के बाद आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के 90 करोड़ लोगों तक इंटरनेट की पहुंच को सुनिश्चित किया और 52 करोड़ से अधिक लोगों को बैंकिंग सुविधा से जोड़ने का कार्य किया।


श्री चंद्रशेखर ने कहा कि मोदी सरकार के प्रयासों से 25 करोड़ से अधिक लोगों को बहुआयामी गरीबी से बाहर निकाला गया है। कोरोना महामारी के दौरान 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया गया और 200 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण अभियान चलाया गया। इन सभी उपलब्धियों की वैश्विक स्तर पर प्रशंसा हुई है। पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने ब्रिटेन से भारत की नीतियों को अपनाने का आग्रह किया। श्री चंद्रशेखर ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि विपक्षी दल पूछते हैं कि पिछले एक दशक में केंद्र सरकार के गरीबी के लिए क्या किया है? लेकिन, दुनिया जानती है कि पिछले 10 वर्षों में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश का विकास, गरीबों एवं किसानों के सशक्तिकरण तथा तकनीकी उन्नति पर विशेष ध्यान दिया है।

--------------------

संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष ने की प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ, 

कहा- मोदी राज में भारत का हर किसान हुआ डिजिटल

August 2, 2024

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार की जमकर तारीफ की है। प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि भारत ने डिजिटलीकरण के जरिए लाखों लोगों को गरीबी को बाहर निकाला है। भारत में हुई तरक्की को सकारात्मक और प्रेरणादायी बताते हुए डेनिस फ्रांसिस ने बताया कि यह वास्तव में बड़ा काम है कि उनकी सरकार ने 80 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर निकाला है। 

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) की ओर से आयोजित ‘वर्तमान और भावी पीढ़ियों में कोई भूखा ना रहे’ विषय पर अपने संबोधन में उन्होंने तकनीक और इनोवेशन पर चर्चा करते हुए कहा कि दुनिया को इस मामले में भारत से सीखना चाहिए।


अपने संबोधन में महासभा अध्यक्ष ने कहा कि पहले दूरदराज के गांवों के जिन किसान का बैंकिंग प्रणाली से कोई नाता नहीं था, आज वे अपना लेन-देन स्मार्टफोन से कर रहे हैं। जिसमें उनके बिलों का भुगतान करना और ऑर्डर के लिए भुगतान प्राप्त करना शामिल है। भारत ने इसके माध्यम से 80 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है। लेकिन आज भी ग्लोबल साउथ के कई हिस्सों में ऐसा नहीं हो रहा है। विकसित और विकासशील देशों के बीच के इस खाई को खत्म करने की जरूरत है।


मोदी सरकार की योजनाओं ने बदली गरीबों की जिंदगी

मोदी सरकार की नीतियों और योजनाओं ने गरीबी कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इनमें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, उज्जवला योजना, सौभाग्य योजना, पीएम आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, जल जीवन मिशन आदि शामिल है। इनके अलावा, प्रधानमंत्री जन धन योजना, मुद्रा योजना जैसे प्रमुख कार्यक्रमों ने वित्तीय समावेशन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। आयुष्मान भारत, मातृ स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न कार्यक्रम, पोषण अभियान और एनीमिया मुक्त भारत जैसी उल्लेखनीय पहलों ने स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच में उल्लेखनीय वृद्धि की है, जिससे अभाव में काफी कमी आई है।


आइए देखते हैं कि मोदी सरकार जनकल्याणकारी योजनाओं से कितनों गरीबों को लाभ मिल रहा है और यह कैसे गरीबों का सहारा बन रही है और उनमें समृद्धि ला रही है….


आयुष्मान भारत : 34 करोड़ से अधिक कार्ड, 7.12 करोड़ को मुफ्त इलाज

प्रधानमंत्री मोदी की सरकार ने देशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना’ (पीएम-जेवाई) की शुरुआत की थी। अब यह योजना गरीब-वंचितों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना के तहत 02 जुलाई, 2024 तक 34 करोड़ 96 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड दिए जा चुके हैं। आयुष्मान भारत योजना में अब तक 7.12 करोड़ से अधिक लोगों का मुफ्त इलाज किया गया है। 


जनधन खातों की संख्या 52 करोड़ के पार, 2.28 लाख करोड़ रुपये हैं जमा

प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’ जनधन खातों की संख्या और इसमे जमा पैसों का एक नया रिकॉर्ड बन चुका है। प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत खोले गए बैंक खातों की संख्या 52 करोड़ के पार पहुंच गई है। इसके साथ ही जनधन खातों में कुल जमा राशि 2.28 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई है। पीएमजेडीवाई खातों की संख्या मार्च 2015 के 14.72 करोड़ से बढ़कर 02 जुलाई 2024 तक 52.90 करोड़ हो गई है। प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) 28 अगस्त 2014 को शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य उन परिवारों के लिए शून्य रुपये की न्यूनतम जमा राशि वाले बैंक खाते खोलना था, जो अभी तक बैंकिंग सेवाओं से वंचित थे।


सामाजिक सुरक्षा: अटल पेंशन योजना के सदस्यों की संख्या 6 करोड़ पार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार की योजनाओं ने आम लोगों के जीवन की तस्वीर बदल दी है। मोदी सरकार की अटल पेंशन योजना (APY- एपीवाई) एक प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना है। अटल पेंशन योजना की कामयाबी को आप इसी से जान सकते हैं कि अब तक इसके 6 करोड़ से अधिक खाते हो गए हैं। यानी अटल पेंशन योजना के तहत कुल नामांकन ने 6 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया है। सिर्फ चालू वित्त वर्ष में ही इस योजना से 79 लाख से ज्यादा लोग जुड़े हैं। एपीवाई के शुभारंभ से ही इसमें नामांकन निरंतर बढ़ता जा रहा है।


ओबीसी और एससी वर्ग के लिए वरदान बनी ‘पीएम स्वनिधि’ योजना

जब देश में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस और उससे जुड़े तमाम दल जातीय जनगणना की मांग कर रहे हैं। ऐसे समय में भारतीय स्टेट बैंक की एक रिपोर्ट ने विपक्ष को आईना दिखाने का काम किया है। इस रिपोर्ट में ‘पीएम स्वनिधि’ योजना की जमकर तारीफ की गई है। इस योजना के 75 प्रतिशत लाभार्थी आरक्षित वर्ग से हैं। इसमें भी सबसे अधिक हिस्सेदारी ओबीसी वर्ग की है। इस रिपोर्ट ने खुलासा किया है कि मोदी सरकार किस तरह ओबीसी, अनुसूचित जाति और जनजाति के कल्याण और उत्थान के लिए काम कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर एसबीआई की इस रिपोर्ट को साझा करते हुए कहा कि भारतीय स्टेट बैंक के सौम्या कांति घोष का यह गहन शोध स्वनिधि योजना के परिवर्तनकारी प्रभाव की एक बहुत स्पष्ट तस्वीर पेश करता है। उन्होंने कहा कि यह रिपोर्ट इस योजना की समावेशी प्रकृति को दर्शाती है और इस पर प्रकाश डालती है कि इसने वित्तीय सशक्तीकरण को किस तरह बढ़ावा दिया है।


उज्जवला योजना: 10 करोड़ से अधिक एलपीजी कनेक्शन

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार की कल्याणकारी नीतियों और योजनाओं ने गरीबों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) से देश के करोड़ों लोगों की जिंदगी बदल चुकी है। इस योजना के तहत अब तक 10 करोड़ 33 लाख कनेक्शन दिए जा चुके हैं।


देश में 4 करोड़ गरीबों को मिला पक्का घर

प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी और ग्रामीण को मिलाकर देश में करीब चार करोड़ बनाए जा चुके हैं और बनकर तैयार हो चुके घर पात्र गरीबों को सौंपा जा चुका है। इससे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों का जीवनस्तर ऊंचा हुआ है, जीवन आसान हुआ है और समग्र समृद्धि आई है। देश की समृद्धि के लिए यह जरूरी है कि सभी देशवासियों का अपना घर हो। इसके तहत मोदी सरकार ने देश में आर्थिक रूप से कमजोर या गरीब तबके के लोगों को अपना घर मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की। इसके तहत सरकार देश के उन नागरिकों की मदद करती है, जिनके पास पक्के मकान नहीं हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत अब तक गांवों में 3 करोड़ घरों का निर्माण किया गया है।


आवास योजना शहरी में 1.18 करोड़ से ज्यादा घरों को मिली मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी (पीएमएवाई-यू) को अभूतपूर्व सफलता मिली है। मोदी सरकार अब तक 1.18 करोड़ घरों को मंजूरी दे चुकी है। इनमें से 113 लाख से अधिक का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है और 78 लाख से अधिक आवासीय इकाइयों को लाभार्थियों को सौंपा जा चुका है। मिशन के तहत कुल निवेश 8.11 लाख करोड़ रुपए है, जिसमें 2 लाख करोड़ रुपए की केंद्रीय सहायता है। अब तक, 153970 करोड़ रुपए की केंद्रीय सहायता जारी की जा चुकी है। पीएम आवास योजना के तहत सरकार बेघर लोगों को घर बनाकर देती है। इसके साथ ही लोन लेकर घर या फ्लैट खरीदने वाले लोगों को सब्सिडी भी सरकार की ओर से मिलती है।


पीएम मोदी के व्यक्तित्व और कृतित्व की प्रशंसा करने वालों में देश-दुनिया के कई लीडर्स और सेलिब्रेटी शामिल हैं। दुनिया की महाशक्ति कहे जाने वाले देशों के प्रमुख भी पीएम मोदी और उनके नेतृत्व की तारीफ में कसीदे पढ़ चुके हैं। आइये, जानते हैं कि किन-किन वर्ल्ड लीडर्स ने पीएम मोदी की तारीफ की है…


दुनियाभर हस्तियां मुक्तकंठ से पीएम मोदी की करती हैं तारीफ

अद्भुत व्यक्तित्व और करिश्माई कृतित्व के स्वामी पीएम मोदी पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री हैं, जो लगातार 10 साल से इस पद पर हैं। पीएम मोदी के विजनरी नेतृत्व का ही नतीजा है कि अब उनके साथ देशवासी भी अमृतकाल के अगले 25 वर्षों में भारत को विकसित राष्ट्र बनाना चाहते हैं। इकॉनोमी के क्षेत्र में ब्रिटेन को पछाड़कर भारत दुनिया के पांच शीर्ष देशों की कतार में आ खड़ा हुआ है। देश-विदेश में करोड़ों लोग हैं, जो उनके द्वारा किए गए ऐतिहासिक कार्यों की दिल खोलकर सराहना करते हैं। कोरोना महामारी में पीएम मोदी ने देशवासियों की ही नहीं, बल्कि वैक्सीन पहुंचाकर विश्व के 98 देशों के करोड़ों नागरिकों की जान बचाई है। यही वजह है कि पीएम मोदी और उनके नेतृत्व की दुनिया की जानी-मानी हस्तियां भी मुक्तकंठ से तारीफ करते नहीं थकतीं।


1. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

प्रधानमंत्री मोदी बहुत बुद्धिमान व्यक्ति हैं

रूसी मीडिया आरटी न्यूज़ की ओर से 4 अक्टूबर 2023 को शेयर किए गए एक वीडियो में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी के साथ हमारे बहुत अच्छे राजनीतिक संबंध हैं, वह बहुत बुद्धिमान व्यक्ति हैं। और उनके नेतृत्व में भारत विकास के क्षेत्र में काफी प्रगति कर रहा है। यह इस एजेंडे पर काम करने के भारत और रूस दोनों के हित को पूरी तरह से पूरा करता है।’


2. ऑस्ट्रेलिया के पीएम अल्बानीज

पीएम मोदी बॉस हैं


पीएम नरेंद्र मोदी 23 मई 2023 को ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थे। वहां वह 20 हजार भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करने के कार्यक्रम में पहुंचे तो वहां ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बानीज ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा- पीएम मोदी बॉस हैं। पीएम मोदी का स्वागत करना सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। प्रधानमंत्री के रूप में मेरा पहला साल है, जिसे आज मैं मना रहा हूं। मैं अपने मित्र प्रधानमंत्री से छह बार मिल चुका हूं, लेकिन इस तरह मंच पर उनके साथ खड़े होने से बेहतर कुछ नहीं है, खुशी की बात है कि यहां प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करना, लेकिन मुझे कहना होगा कि आज रात यहां जो गर्मजोशी और ऊर्जा है, वह किसी से कम नहीं है।


3. पापुआ न्यू गिनी के पीएम जेम्स मारापे

पीएम मोदी के पैर छूए, कहा- प्रधानमंत्री मोदी तो विश्वगुरु हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 मई 2023 को एफआईपीआईसी (FIPIC) शिखर सम्मेलन में शामिल होने पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। पापुआ न्यू गिनी के मोरेस्बी (जैक्सन) अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पर पारंपरिक ढंग से जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय वहां मौजूद रहे। पीएम को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। पीएम मोदी का पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने जोरदार स्वागत किया और इस दौरान मरापे ने पीएम मोदी के पैर छूकर अपना सम्मान जाहिर किया। मरापे ने यहां तक कहा कि पीएम मोदी मेरे लिए सिर्फ एक देश के प्रधानमंत्री नहीं हैं, वे मेरे लिए गुरु हैं। प्रधानमंत्री मोदी तो विश्वगुरु हैं।


4. जो बाइडेन, अमेरिका के राष्ट्रपति

मांगा ऑटोग्राफ, कहा- आप अमेरिका में बहुत ज्यादा पॉपुलर हो

जापान में Quad की बैठक के दौरान 21 मई 2023 को खुद चलकर पीएम मोदी के पास आए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि आपकी लोकप्रियता इतनी ज्यादा है कि मुझे भी आपका ऑटोग्राफ लेना चाहिए। इससे पहले भी टोक्यो में क्वाड समिट के दौरान ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लोकतांत्रिक तरीके से सफलतापूर्वक कोविड महामारी से निपटने के लिए पीएम मोदी की खूब तारीफ की थी। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने भारत की सफलता की तुलना कोविड-19 महामारी से निपटने में चीन की विफलता के साथ की। साथ ही बाइडेन ने कहा कि पीएम मोदी की सफलता ने दुनिया को दिखाया है कि लोकतंत्र को कैसे चलाया जाता है और कैसे विश्व के कल्याणार्थ दूसरे देशों के लोगों की भी मदद की जा सकती है।


5. बोरिस जॉनसन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री

मेरी बांह पर लगा भारत का कोरोना टीका, पीएम मोदी को धन्यवाद

भारत दौरे पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत की प्रगति की जमकर तारीफ की थी। उन्होंने कहा था, ‘भारत आज दुनिया की फार्मेसी बन गया है और यहां तक कि मेरी बांह पर लगा कोरोना का टीका भी यहीं का है। इसने मुझे बेहतर कर दिया है, मैं भारत और पीएम मोदी को बहुत धन्यवाद देता हूं।’ साथ ही बोरिस जॉनसन ने इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी को अपना खास दोस्त बताते हुए कहा कि उन्होंने रिश्तों को मजबूत करने में योगदान दिया है।’


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन के साथ

6. प्रटेड्रोस एडेहनम ग्रेब्रेयेसस, WHO चीफ

पीएम मोदी की वजह से 60 से अधिक देशों में टीकाकरण संभव

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) चीफ प्रटेड्रोस एडेहनम ग्रेब्रेयेसस ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि आपकी वजह से 60 से अधिक देशों में टीकाकरण संभव हो पाया है। WHO ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ करते हुए उनका धन्यवाद किया। डब्ल्यूएचओ प्रमुख प्रटेड्रोस एडेहनम ग्रेब्रेयेसस ने कहा कि कोवैक्स और कोविड-19 वैक्सीन की खुराक को साझा करने में पीएम मोदी की प्रतिबद्धता 60 से अधिक देशों को अपने स्वास्थ्यकर्मियों और प्राथमिक समूहों को टीकाकरण शुरू करने में मदद कर कर रही है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि बाकी देश भी पीएम मोदी के इस उदाहरण का अनुसरण करेंगे।


7. स्कॉट मॉरिसन, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री

पीएम मोदी के व्यक्तित्व से प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकता

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री रहे स्कॉट मॉरिसन ने G20 समिट के मौके पर 24 सितंबर 2021 को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का व्यक्तित्व ऐसा है कि कोई उससे प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकता। ऐसा ही देखने को मिला जब जापान के ओसाका में चल रहे G20 समिट के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की मुलाकात हुई। इस मुलाकात को ऑस्ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन ने एक ट्वीट के जरिए बताया जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें ‘अच्छा लीडर’ बताया।


8. डेविड कैमरन, ब्रिटेन के पूर्व पीएम

भारत भाग्यशाली कि उसके पास नरेंद्र मोदी जैसा पीएम

ब्रिटेन के पूर्व पीएम डेविड कैमरन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए कहा कि भारत और उसके देशवासी बहुत ही भाग्यशाली है, क्योंकि उसके पास नरेन्द्र मोदी जैसा पीएम है, जो विजनरी और देशवासियों से गहरे से जुड़ा है। कैमरन ने कहा कि भारत भाग्यशाली है कि उसके पास स्पष्ट दृष्टि वाला नेतृत्व है। जब मैं प्रधानमंत्री मोदी से मिला तो मैंने देखा कि उनके पास दीर्घकालिक समस्याओं को लेकर गहरी सोच है। प्रधानमंत्री कैमरन ने यह भी कहा कि भारत सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।


9. शेख हसीना, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री मोदी टेस्टेड फ्रेंड

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने एक इंटरव्यू के दौरान भारत और पीएम मोदी को बांग्लादेश का सच्चा दोस्त बताया। उन्होंने इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी की भी जमकर तारीफ की और उन्हें टेस्टेड फ्रेंड (परखा हुआ मित्र) बताया। उन्होंने कहा कि जब रूस-यूक्रेन के बीच भयंकर युद्ध चल रहा था तो भारत ने अपने छात्रो के साथ हमारे छात्रों का भी रेस्क्यू किया। यह दिखाता है कि हमारी दोस्ती कितनी मजबूत है। उन्होंने अपने देश के छात्रों को बचाने के लिए दिशा में प्रधानमंत्री मोदी की पहल की सराहना की। इस दौरान शेख हसीना ने वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के तहत पड़ोसी देशों को कोविड-19 वैक्सीन प्रदान करने के मोदी सरकार के फैसले की भी प्रशंसा की।


10. बराक ओबामा, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति

पीएम मोदी भारत के रिफॉर्मर इन चीफ

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने एक लेख में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ की थी। साल 2015 में टाइम मैग्जीन में छपे लेख में ओबामा ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें भारत का रिफॉर्मर इन चीफ करार दिया था। साथ ही ओबामा ने लिखा था मोदी का भारत में गरीबी हटाने पर जोर है। वे गरीबी हटाने का बहुत ही बेहतर प्रयास कर रहे हैं। मोदी ने पहले चाय बेचकर परिवार को आगे बढ़ाया और अब देश को विकास के पथ पर आगे बढ़ा रहे हैं। इसके अलावा, डिजिटल इंडिया के जरिये भारत को आधुनिक बनाने की कोशिश कर रहे हैं।’


11. जायर एम बोल्‍सोनारो, ब्राजील के पूर्व राष्‍ट्रपति

पीएम मोदी भगवान हनुमान और हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन दवा संजीवनी बूटी

ब्राजील के राष्‍ट्रपति जायर एम बोल्‍सोनारो ने पीएम मोदी की तारीफ के लिए जिन शब्दों को चुना उससे हर भारतीय का सीना गर्व से भर गया। बोल्‍सोनारो ने मोदी की तुलना भगवान हनुमान से करते हुए हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन दवा को संजीवनी बूटी बताया था। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी द्वारा भेजी गई इस हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा से लोगों के प्राण बचेंगे और इस संकट की घड़ी में भारत और ब्राजील मिलकर कामयाब होंगे। प्रधानमंत्री मोदी को भेजे पत्र में राष्‍ट्रपति बोल्‍सोनारो ने लिखा है कि जिस तरह हनुमान जी ने हिमालय से पवित्र दवा (संजीवनी बूटी) लाकर भगवान श्रीराम के भाई लक्ष्मण की जान बचाई थी, उसी तरह भारत और ब्राजील एक साथ मिलकर इस वैश्विक संकट का सामना कर लोगों के प्राण को बचा सकते हैं।


12. मैरी मिलबेन, अमेरिकी सिंगर

प्रधानमंत्री मोदी एक महान नेता हैं

भारत में आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर इस बार अमेरिकी सिंगर मैरी मिलबेन को समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया। इस मौके पर उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की खूब तारीफ की। उन्होंने कहा है कि भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एकदम परफैक्ट नेता हैं। प्रधानमंत्री मोदी एक महान नेता हैं। मेरे मन में प्रधानमंत्री के लिए जबरदस्त सम्मान और समर्थन है। मैं वास्तव में मानती हूं कि वह सही नेता हैं, सही दूरदर्शी हैं। भारत के लिए अभी उनको और भी बहुत कुछ करना है।



13. भिक्खु संघसेना, महाबोधि इंटरनेशनल मेडिटेशन सेंटर के अध्यक्ष

पीएम मोदी एक वैश्विक शांतिदूत के रूप में उभरे

धर्मशाला से प्रारम्भ होकर लेह, लद्दाख के शांति स्तूप पर सम्पूर्ण हुई शांति पद यात्रा के जुलाई 2023 में समापन के अवसर पर महाबोधि इंटरनेशनल मेडिटेशन सेंटर (एमआईएमसी) के संस्थापक और अध्यक्ष भिक्खु संघसेना ने कहा कि पीएम मोदी एक वैश्विक शांतिदूत के रूप में उभरे हैं। पूरी दुनिया, प्राचीन ज्ञान के साथ दुनिया का नेतृत्व करने के लिए भारत और पीएम मोदी की ओर देख रही है। भारत पीएम मोदी के नेतृत्व में शांति और सद्भाव फैला रहा है। उन्होंने कहा कि भारत ने रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के दौरान शांति-निर्माता के रूप में सक्रिय भूमिका निभाई है। वे सम्पूर्ण मानवता के लिए निष्पक्ष रूप से चिंतित होते है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी जहां भी जाते हैं, इतिहास रच देते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका की उनकी हालिया ऐतिहासिक राजकीय यात्रा इसका प्रमाण है जहां उन्होंने दोनों देशों के लिए नए रास्ते खोले हैं। दुनिया उन्हें शांति और समृद्धि की ओर ले जाने वाले शांति दूत के रूप में देख रही है।

टिप्पणियाँ

इन्हे भी पढे़....

सेंगर राजपूतों का इतिहास एवं विकास

"जननी जन्मभूमि स्वर्ग से महान है"।

तेरा वैभव अमर रहे माँ, हम दिन चार रहें न रहे।

वास्तविक "रघुपति राघव राजा राम " भजन Original "Raghupati Raghav Raja Ram" Bhajan

कर्मचारी 48 घंटे पुलिस रिमांड अथवा जेल में तो निलंबित, तो मुख्यमंत्री क्यों नहीं ?- अरविन्द सिसौदिया APP Arvind Kejriwal

हमारा देश “भारतवर्ष” : जम्बू दीपे भरत खण्डे

छत्रपति शिवाजी : सिसोदिया राजपूत वंश

भारतीय परंपरा विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका के आपसी मिलन का स्वागत करती है - अरविन्द सिसोदिया

केजरीवाल पार्टी टूटनें से बचने के लिये क्या पत्नि को मुख्यमंत्री बनायेंगे ? AAP Arvind Kejriwal

प्रधानमंत्री मोदीजी जैसा कोई नहीं - अरविन्द सिसोदिया pm modi jnmdivas